logo-image

पैटरनिटी लीव पर जाएंगे विराट कोहली, लेकिन गावस्कर ने किया बड़ा खुलासा

टीम इंडिया इस वक्त ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है और आखिरी वनडे मैच खेलने वाली है. इसी के बाद टी-20 सीरीज का आगाज होगा और फिर भारतीय टीम 17 दिसंबर से टेस्ट सीरीज खेलने वाली है.

Updated on: 01 Dec 2020, 11:11 AM

:

India vs Aus: टीम इंडिया इस वक्त ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है और आखिरी वनडे मैच खेलने वाली है. इसी के बाद टी-20 सीरीज का आगाज होगा और फिर भारतीय टीम 17 दिसंबर से टेस्ट सीरीज खेलने वाली है. इस टेस्ट सीरीज के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली वापस स्वदेश अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए लौट जाएंगे. वहीं कोहली की पैटरनिटी लीव को बीसीसीआई मंजूरी दे दी है. हालांकि काफी साल पहले सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) और पैटरनिटी लीव का एक मामला सामने आया था लेकिन अब खुद महान गावस्कर ने एक खुलासा किया है.    

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : तीसरे वन डे में टीम इंडिया की राह आसान, डेविड वार्नर और पैट कमिंस बाहर 

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने साफ किया है कि साल 1975-76 में जब भारतीय टीम न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के दौरे पर थी, तो उन्होंने वापस भारत लौटने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से पैटरनिटी लीव नहीं मांगी थी. मीडिया में ऐसी खबरें थीं कि गावस्कर ने छुट्टी मांगी थी, लेकिन उन्हें बीसीसीआई ने पैटरनिटी देने से मना कर दिया गया था. गावस्कर ने मिड डे अखबार के कॉलम में लिखा मैंने छुट्टी मांगी थी, इस बात में सच्चाई है, लेकिन इसका कारण सही नहीं है. मैंने अपनी पत्नी के पास लौटने की अनुमति नहीं मांगी थी. जब मैं न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के दौरे के लिए भारतीय टीम के साथ रवाना हुआ था, तब मैं यह जानता था कि मेरे दौरे पर रहते हुए ही बच्चे का जन्म होगा. इसके बावजूद मैं भारत के लिए खेलने के लिए प्रतिबद्ध था और मेरी पत्नी ने मेरे इस फैसले का समर्थन किया था.

ये भी पढ़ें: डेविड वॉर्नर के बाद मिला ऑस्ट्रेलिया को नया ओपनर, बल्लेबाज बोला हां मैं तैयार हूं

गावस्कर ने कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में वह चोटिल हो गए थे और उन्हें चार सप्ताह तक आराम करने की सलाह दी गई थी. उन्होंने कहा कि इस दौरान उन्होंने पैटरनिटी लीव की मांग की थी. उन्होंने लिखा डॉक्टर ने मुझे चार हफ्ते तक आराम करने की सलाह दी थी. अगला टेस्ट मैच तीन सप्ताह बाद वेस्टइंडीज में होना था और मैं तब खेलने के लिए फिट नहीं था. पूर्व कप्तान ने कहा मैंने अपने मैनेजर पॉली उमरीगर से भारत लौटने की इजाजत मांगी थी, वह भी इस शर्त पर कि वेस्टइंडीज दौरे से पहले टेस्ट मैच टीम के साथ जुड़ जाऊंगा. इसके अलावा मैं अपने खर्चे पर भारत जाऊंगा. इसलिए टेस्ट मैच में खेलने का कोई सवाल ही नहीं था. यहां तक कि डाक्टरों की सलाह के बावजूद मैंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट खेला था.