News Nation Logo
Banner

स्मिथ ने जीता एलन बॉर्डर मेडल, मूनी को मिला बेलिंडा क्लार्क अवॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए एलन बॉर्डर मेडल से सम्मानित किया गया है जबकि महिलाओं में बेथ मूनी को बेलिंडा क्लार्क अवॉर्ड दिया गया है.

IANS | Updated on: 06 Feb 2021, 08:27:21 PM
Steve Smith

स्टीव स्मिथ (Photo Credit: फाइल फोटो)

सिडनी:

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए एलन बॉर्डर मेडल से सम्मानित किया गया है जबकि महिलाओं में बेथ मूनी को बेलिंडा क्लार्क अवॉर्ड दिया गया है. एलन बॉर्डर मेडल के लिए स्मिथ को सबसे ज्यादा 126 वोट मिले जबकि उनके बाद तेज गेंदबाज पैट कमिंस को 114 और सीमित ओवरों के कप्तान एरॉन फिंच को 97 वोट मिले. एलन बॉर्डर मेडल आस्ट्रेलिया में साल में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले पुरुष खिलाड़ी और बेलिंडा क्लार्क अवॉर्ड सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली महिला खिलाड़ी को दिया जाता है.

ये भी पढ़ें: 100 वें टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने जो रुट, चेन्नई में बनाया बड़ा कीर्तिमान

स्मिथ को तीसरी बार एलन बॉर्डर मेडल मिला है और अब वह सर्वाधिक बार इस पुरस्कार जीतने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बन गए हैं. उनसे आगे माइकल क्लार्क और रिकी पॉन्टिंग ही है, जिन्होंने चार-चार बार यह मेडल हासिल किया है. पूर्व कप्तान स्मिथ को साथ ही वनडे में साल का बेस्ट खिलाड़ी भी चुना गया है. उन्होंने वोटिंग पीरियड के दौरान 63.11 की औसत से 568 रन बनाए हैं. कमिंस को टेस्ट का साल का बेस्ट क्रिकेटर चुना गया है. स्मिथ ने एलन बॉर्डर मेडल जीतने के बाद कहा  मैं थोड़ा हैरान था. मुझे नहीं पता, मुझे ऐसा नहीं लगा कि मेरे पास सबसे बड़ा टेस्ट समर है, जो मुझे लगता है कि सबसे अधिक वोट हैं. मुझे लगता है कि पिछले साल मेरा वनडे क्रिकेट काफी अच्छा था, इसलिए मैं स्पष्ट रूप से जानता हूं. वहां बहुत वोट मिले.

ये भी पढ़ें: साल 2015 के बाद से इन खिलाड़ियों ने लगाए सबसे ज्यादा छक्के, 2 भारतीय टॉप तीन में शामिल

उन्होंने कहा मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी. मुझे लगा कि मार्नस या पैट कमिंस शायद इसे हासिल करेंगे क्योंकि उनके पास दोनों असाधारण साल थे. मैं बहुत रोमांचित हूं, इसके पीछे बहुत मेहनत है. मैं वास्तव में तीसरी बार इसे जीतने को लेकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. महिलाओं में मूनी को बेलिंडा क्लार्क अवॉर्ड प्रदान किया गया. मूनी ने वोटिंग पीरियड के दौरान 42.69 की औसत से 555 रन बनाए हैं. मूनी को साथ ही टी-20 की साल की बेस्ट खिलाड़ी का भी अवॉर्ड मिला है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Feb 2021, 08:27:21 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Steve Smith

वीडियो