logo-image

साल 2015 के बाद से इन खिलाड़ियों ने लगाए सबसे ज्यादा छक्के, 2 भारतीय टॉप तीन में शामिल

टेस्ट क्रिकेट को हमेशा से स्लो क्रिकेट के रुप में देखा जाता है. टेस्ट क्रिकेट पांच का खेल होता है और इसमें बल्लेबाजों की तकनीक, गेंदबाजों का स्टेमिना और फील्डिंग की क्षमता देखी जाती है.

Updated on: 06 Feb 2021, 04:01 PM

नई दिल्ली :

टेस्ट क्रिकेट को हमेशा से स्लो क्रिकेट के रुप में देखा जाता है. टेस्ट क्रिकेट पांच का खेल होता है और इसमें बल्लेबाजों की तकनीक, गेंदबाजों का स्टेमिना और फील्डिंग की क्षमता देखी जाती है. हालांकि पहले के टेस्ट क्रिकेट को देखा जाए तो तब काफी अलग तरीके से होती लेकिन अबकी टेस्ट क्रिकेट में फास्ट क्रिकेट खेली जाती है. आईसीसी ने भी टेस्ट क्रिकेट को खास बनाने के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन किया है जिसका फाइनल मैच लॉर्ड्स में होने वाला है. टेस्ट क्रिकेट सबसे ज्यादा रन भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम हैं जबकि सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के मुरलीधरन का के नाम हैं. यहां हम बात करने वाले हैं उन खिलाड़ियों की जिन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं जबकि साल 2015 के बाद कौन कौन अधिक से अधिक छक्के लगा चुका है इसकी जानकारी हम आपको बताने वाले हैं. 

ये भी पढ़ें:राजदीप सरदेसाई ने जोए रूट पर किया ट्वीट, केविन पीटरसन और ग्रीम स्‍मिथ का ऐसा आया रिएक्‍शन 

 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : दो करोड़ बेस प्राइज वाले 11 खिलाड़ी, केदार जाधव और ग्‍लेन मैक्‍सवेल का जानिए

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लाने की बात की जाए तो न्यूजीलैंड के ब्रैडन मैक्कलुम में 101 टेस्ट मैच में 107 छक्के लगाए हैं जबकि दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के महान विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट का नाम आता हैं जिन्होंने 96 टेस्ट मैच में 100 छक्के मारे हैं. तीसरे नंबर पर क्रिस गेल कगा नाम है जिन्होंने 103 टेस्ट मैच में 98 छक्के लगा दिए हैं. अब बात करते हैं साल 2015 के बाद से सबसे ज्यादा छक्के टेस्ट क्रिकेट में किस खिलाड़ी ने लगाए हैं. खास बात ये है कि इसमें टॉप तीन दो भारतीय भी है. सबसे पहला नाम इसमें इंग्लैंड के बेन स्टोक्स का आता है जिन्होंने 62 मैच में 71 छक्के लगा दिए. इसके बाद भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा का नाम हैं जिन्होंने पिछले छह सालों से 26 टेस्ट मैच में 47 छक्के लगाए हैं. तीसरे नंबर पर रवींद्र जडेजा का नाम आता है जिन्होंने 39 टेस्ट मैच में 44 छक्के लगाए हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच बेन स्टोक्स ने 82 रनों की पारी खेली थी जिसमें 10 चौके और 3 छक्के लगा दिए हैं.