News Nation Logo
Banner

100 वें टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने जो रुट, चेन्नई में बनाया बड़ा कीर्तिमान

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट अपने 100वें टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं

IANS | Updated on: 06 Feb 2021, 11:38:30 PM
joe root one

जो रुट (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट अपने 100वें टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं. रूट ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारत के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे शनिवार को यह उपलब्धि हासिल की. इससे पहले, अपने 100वें टेस्ट में बेस्ट स्कोर का रिकॉर्ड पाकिस्तान के इंजमाम उल हक के नाम था, जिन्होंने भारत के खिलाफ ही 2005 में बैंगलोर में 184 रनों की पारी खेली थी. रूट ने आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर छक्का लगाकर टेस्ट करियर में अपना पांचवां दोहरा शतक लगाया. इसके साथ ही रूट टेस्ट में सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने वाले संयुक्त रूप से इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक के नाम भी पांच दोहरा शतक है. वहीं, वेली हामंड के नाम सात शतक दोहरा शतक है.

ये भी पढ़ें:राजदीप सरदेसाई ने जोए रूट पर किया ट्वीट, केविन पीटरसन और ग्रीम स्‍मिथ का ऐसा आया रिएक्‍शन 

रूट ने मैच के पहले दिन शतक जमाया था और वह अपने 100वें टेस्ट में शतक लगाने वाले नौवें बल्लेबाज बने थे. रूट ने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर सिंगल लेकर अपना शतक पूरा किया. उन्होंने 164 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया. रूट से पहले कॉलिन कौड्रे, जावेद मियांदाद, गॉर्डन ग्रीनिज, एलेक स्टीवर्ट, इंजमाम-उल-हक, रिकी पॉन्टिंग (दोनों पारियों में शतक), ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगा चुके हैं पॉन्टिंग ने 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी दोनों पारियों में शतक जमाया था.

ये भी पढ़ें: साल 2015 के बाद से इन खिलाड़ियों ने लगाए सबसे ज्यादा छक्के, 2 भारतीय टॉप तीन में शामिल

रूट साथ ही पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने अपने 98वें, 99वें और 100वें टेस्ट मैचों में शतक जमाया है. रूट के टेस्ट करियर का यह अब तक का 20वां और इस साल तीसरा शतक है. उन्होंने इससे पहले दो शतक श्रीलंका दौरे पर लगाया था. रूट साथ ही तीसरे ऐसे क्रिकेटर्स बन गए हैं, जिन्होंने अपना पहला और 100वां टेस्ट एक ही देश के खिलाफ खेला है. रूट ने भारत के खिलाफ ही 2012 में नागपुर टेस्ट में पदार्पण किया था. रूट से पहले वेस्टइंडीज के कार्ल हूपर और भारत के कपिल देव भी अपना पहला और 100वां टेस्ट एक ही देश के खिलाफ खेल चुके हैं.

वहीं जोए रूट चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं. रूट ने भारत के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को चायकाल के बाद ये उपलब्धि हासिल की. रूट इंग्लैंड की पारी के 148वें ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर सिंगल लेकर इस मैदान पर सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी बन गए. रूट ने जैसे ही अपनी पारी का 211वां रन बनाया, वैसे ही उन्होंने यह उपलब्धि हासिल कर ली रूट से पहले, चेन्नई के इस मैदान पर विदेशी खिलाड़ी के रूप में सर्वोच्च स्कोर बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत बल्लेबाज डीन जोंस  के नाम था, जिन्होंने 1986 में 210 रनों की पारी खेली थी. उनके अलावा इंग्लैंड के माइक गेटिंग 1985 में 207 रनों की और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन साल 2001 में इस मैदान पर 203 रनों की पारी खेल चुके हैं.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Feb 2021, 06:49:43 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IND Vs ENG Joe Root