News Nation Logo
Banner

ऑस्‍ट्रेलिया का कप्‍तान बनने को लेकर स्‍टीव स्‍मिथ ने कही ये बड़ी बात 

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अब टेस्‍ट सीरीज का संग्राम शुरू होना है. दोनों टीमों 17 दिसंबर से पहला टेस्‍ट खेलेंगी. चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच डे नाइट होगा, जो पिंक बॉल से खेला जाएगा.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 10 Dec 2020, 01:09:28 PM
Steve Smith IANS

Steve Smith IANS (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अब टेस्‍ट सीरीज का संग्राम शुरू होना है. दोनों टीमों 17 दिसंबर से पहला टेस्‍ट खेलेंगी. चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच डे नाइट होगा, जो पिंक बॉल से खेला जाएगा. हालांकि इस बीच ऑस्‍ट्रेलियाई टीम अपने खिलाड़ियों की चोट की गंभीर समस्‍या से जूझ रहा है. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली एडिलेड में होने वाले पहले टेस्‍ट के बाद वापस भारत लौट आएंगे. इस बीच ऑस्‍ट्रेलिया में स्‍टीव स्‍मिथ को दोबारा कप्‍तान बनाने को लेकर हो रही है. स्‍टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर ने मार्च 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में गेंद से छेड़खानी मामले में भूमिका को लेकर पद छोड़ दिए थे. उसके बाद से टिम पेन टेस्ट टीम के और एरोन फिंच लिमिटेड ओवरों में कप्तान हैं. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा है कि उनके दोबारा कप्तान बनने पर टीम में बात हो रही है और वह टीम के हित में कुछ भी करने के लिए तैयार हैं. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : इयान चैपल ने अजिंक्‍य रहाणे की कप्‍तानी पर कही ये बात 

पूर्व कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ ने आनलाइन प्रेस कांफ्रेंस में दोबारा कप्तानी के सवाल पर कहा कि इस तरह की बातचीत हो रही है. कोच जस्टिन लैंगर ने इस बारे में जवाब दिया है. इसके लिए एक प्रक्रिया होती है, जिसे पूरा करना होता है. करीब 26 साल के टिम पेन अपने कैरियर के आखिरी दौर में हैं, लिहाजा नए कप्तान को लेकर बात हो रही है. स्‍टीव स्मिथ ने कहा कि वह टीम के हित में कुछ भी करने के लिये तैयार हैं. 

यह भी पढ़ें : दक्षिण अफ्रीकी टीम 14 साल बाद करेगी पाकिस्तान का दौरा, जानिए शेड्यूल 

स्‍टीव स्‍मिथ ने कहा कि मैं वही करूंगा जो टीम के हित में हो और टीम को आगे ले जाए. मेरे वश में जो कुछ होगा, मैं करूंगा. स्मिथ 2019 के बीच में प्रतिबंध की अवधि पूरी होने के बाद टीम में लौटे लेकिन कप्तानी नहीं की. उन्होंने कहा, मैं अभी जहां हूं, उससे खुश हूं. लेकिन जैसा कि मैं हमेशा कहता हूं, टीम के लिए जो सही होगा, वही करूंगा. आस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस को उपकप्तान बनाया है, जबकि मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हेड को भविष्य के कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है. भारत ने T20 सीरीज अपने नाम कर ली है. चोटिल एरॉन फिंच की जगह मैथ्यू वेड ने कप्तानी की थी. कोच जस्‍टिन लैंगर ने कहा कि स्‍टीव स्मिथ के दोबारा कप्तान बनने तक एक प्रक्रिया से गुजरना होगा. 

यह भी पढ़ें : कप्तानों के लिए प्लाकार्ड्स के इस्तेमाल के मामले ने पकड़ा तूल, बोले सुनील गावस्‍कर और वीवीएस लक्ष्मण 

खिलाड़ियों की चोटों से परेशान आस्ट्रेलिया बल्लेबाजी क्रम में बदलाव कर सकता है. स्‍टीव स्मिथ तीसरे नंबर पर उतर सकते हैं जबकि लाबुशेन पारी का आगाज कर सकते हैं. स्‍टीव स्मिथ ने कहा कि इससे मैं ज्यादा चिंतित नहीं हूं. मैंने तीसरे नंबर पर काफी बल्लेबाजी की है. तीसरे या चौथे या उससे नीचे भी आने से दिक्कत नहीं है. तीसरे नंबर पर कई बार पारी का पहला ओवर भी खेलना पड़ जाता है तो तीसरे नंबर पर उतरने वाला पारी का आगाज भी कर सकता है. 

(इनपुट भाषा)

First Published : 10 Dec 2020, 01:07:13 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.