News Nation Logo

दक्षिण अफ्रीकी टीम 14 साल बाद करेगी पाकिस्तान का दौरा, जानिए शेड्यूल 

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम अगले साल जनवरी-फरवरी में दो टेस्ट और तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी. साल 2007 के बाद यह पहली बार होगा कि दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान का दौरा करेगी.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 10 Dec 2020, 10:58:47 AM
pcb

PCB पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम अगले साल जनवरी-फरवरी में दो टेस्ट और तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी. साल 2007 के बाद यह पहली बार होगा कि दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान का दौरा करेगी. दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी बार 2007 में पाकिस्तान का दौरा किया था. तब उसने कराची टेस्ट 160 रन से जीतकर सीरीज 1-0 से अपने नाम की थी. इसके बाद 2010 और 2013 की सीरीज संयुक्त अरब अमीरात में खेली गई थी. क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका की टीम 16 जनवरी को कराची पहुंचेगी और 26 जनवरी से नेशनल स्टेडियम में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच से पहले क्वारंटीन रहेगी. यह टेस्ट सीरीज आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा होगी, जिसका दूसरा टेस्ट चार फरवरी से रावलपिंडी में शुरू होगा. इसके बाद टी20 सीरीज की शुरुआत होगी. इस सीरीज के तीनों मैच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले जाएंगे.

यह भी पढ़ें : कप्तानों के लिए प्लाकार्ड्स के इस्तेमाल के मामले ने पकड़ा तूल, बोले सुनील गावस्‍कर और वीवीएस लक्ष्मण 

क्रिकबज ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के निदेशक ग्रीम स्मिथ के हवाले से लिखा है कि यह देखना संतोषजनक है कि कई देश पाकिस्तान लौट रहे हैं. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका उन देशों में गिने जाने से खुश है. मैंने एक बार से ज्यादा पाकिस्तान का दौरा किया है और मैं अपने अनुभव से कह सकता हूं कि पाकिस्तान के लोग क्रिकेट को लेकर कितने जुनूनी हैं. इस सीरीज के लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के निदेशक जाकिर खान ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाले सीरीज पाकिस्तान में क्रिकेट की पूर्ण बहाली की प्रक्रिया को पूरा करेगी जो 2015 से शुरू हुई थी. इस प्रक्रिया को हालांकि 2019-20 सीजन में सही मुकाम मिला जब पाकिस्तान ने श्रीलंका, बांग्लादेश, मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब की मेजबानी की, साथ ही पाकिस्तान सुपर लीग की भी.

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस का खौफ : दक्षिण अफ्रीका दौरा बीच में ही छोड़ इंग्‍लैंड टीम वापस लौटेगी 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका टीम की सुरक्षा में हम किसी तरह की कोई कमी नहीं छोड़ेंगे, ताकि दोनों टीम के खिलाड़ी टेस्ट और टी-20 मैच में अपनी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेल सकें और पूरे विश्व का अपने खेल से मनोरंजन कर सकें. तीन टी-20 मैचों की सीरीज 11, 13, 14 फरवरी को खेली जाएगी.

(इनपुट एजेंसी)

 

First Published : 10 Dec 2020, 10:57:42 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

PAK Vs SA SAvPAK PCB