logo-image

दिल्ली में फिर से खुलेंगे स्टेडियम और खेल परिसर, लेकिन ये होगी शर्त

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में स्टेडियम और खेल परिसरों को सोमवार से कुछ प्रतिबंधों के साथ खोलने की अनुमति दी जाएगी. दिल्ली में कोविड महामारी की स्थिति में निरंतर सुधार के बाद विकास हुआ है.

Updated on: 04 Jul 2021, 03:02 PM

नई दिल्‍ली :

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में स्टेडियम और खेल परिसरों को सोमवार से कुछ प्रतिबंधों के साथ खोलने की अनुमति दी जाएगी. दिल्ली में कोविड महामारी की स्थिति में निरंतर सुधार के बाद विकास हुआ है. हालांकि, डीडीएमए ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि स्टेडियमों और खेल परिसरों में खेल गतिविधियों को दर्शकों के बिना अनुमति दी जाएगी. एक नए निर्देश में, दिल्ली के कोविड प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा है, सिनेमा, थिएटर, मल्टीप्लेक्स, सामाजिक और राजनीतिक सभाएं, सभागार, स्विमिंग पूल, स्कूल, कॉलेज, स्पा, मनोरंजन पार्क पूरे दिल्ली के एनसीटी में प्रतिबंधित हैं. स्टेडियम और खेल परिसरों को बिना दर्शकों के खुलने दिया जाए.

यह भी पढ़ें : कप्‍तान मिताली राज ने स्नेह राणा की जमकर तारीफ की, कहीं ये बड़ी बात

पिछले हफ्ते, डीडीएमए ने 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ जिम और योग संस्थानों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी. बैंक्वेट्स, मैरिज हॉल और होटलों को भी केवल 50 मेहमानों की उपस्थिति के साथ शादियों की मेजबानी करने की अनुमति दी गई थी. पिछले कुछ हफ्तों से अनलॉक प्रक्रिया जारी है और बाजार और मॉल सहित लगभग सभी सार्वजनिक गतिविधियों को खोल दिया गया है. डीडीएमए ने सार्वजनिक स्थानों, बाजारों आदि पर निगरानी रखी है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोविड महामारी की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए कोविड सुरक्षा नियमों का पालन किया जा रहा है. कोविड के उचित व्यवहार के उल्लंघन के खिलाफ अपनी कार्रवाई में डीडीएमए ने राष्ट्रीय राजधानी में कई बाजारों को बंद करने का निर्देश दिया है. शनिवार को नांगलोई क्षेत्र में पंजाबी बस्ती और जनता बाजार कोविड-उपयुक्त व्यवहार के घोर उल्लंघन के लिए 6 जुलाई तक बंद कर दिए गए थे.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : फेज 2 में इन 10 दिग्‍गजों का आईपीएल खेलना मुश्‍किल, देखिए पूरी लिस्‍ट 

इससे पहले, डीडीएमए ने लक्ष्मी नगर बाजार में कोविड मानदंडों का उल्लंघन पाया था और क्षेत्र में कई दुकानों को 6 दिनों के लिए बंद करने का निर्देश दिया था. हालांकि, उन्हें तीन दिनों के बाद खोलने की अनुमति दी गई थी जब बाजार संघ और दुकानदारों ने आश्वासन दिया था कि कोविड मानदंड सख्ती से लागू होंगे. राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को पिछले 24 घंटों में 86 नए कोविड मामले और पांच मौतें दर्ज की गईं. दिल्ली सरकार द्वारा जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, दैनिक कोविड सकारात्मकता दर 0.11 प्रतिशत थी. इसी अवधि में, 106 और लोग बीमारी से उबर गए, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में कुल ठीक होने वालों की संख्या 14,08,456 हो गई.