logo-image

IPL 2021 : फेज 2 में इन 10 दिग्‍गजों का आईपीएल खेलना मुश्‍किल, देखिए पूरी लिस्‍ट 

आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों की तैयारी की जा रही है. बीसीसीआई ऐलान कर चुका है कि आईपीएल 14 के शेष मैच यूएई में आयोजित कराए जाएंगे. इस बीच सभी को इंतजार है, आईपीएल के शेड्यूल का.

Updated on: 04 Jul 2021, 11:47 AM

highlights

  • आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच यूएई में आयोजित कराए जाएंगे
  • इंग्‍लैंड के खिलाड़ियों का आईपीएल फेज 2 में आना बहुत मुश्‍किल
  • ऑस्‍ट्रेलिया के भी कुछ खिलाड़ी नहीं आएंगे, बांग्‍लादेश भी लिस्‍ट में 

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 Phase 2 Update : आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों की तैयारी की जा रही है. बीसीसीआई ऐलान कर चुका है कि आईपीएल 14 के शेष मैच यूएई में आयोजित कराए जाएंगे. इस बीच सभी को इंतजार है, आईपीएल के शेड्यूल का, ताकि पता चल सके कि कौन सी टीम का कब और कहां मैच होगा. आईपीएल के बचे हुए मैच यूएई के तीन स्‍टेडियम शारजाह, दुबई और अबुधाबी में खेले जाएंगे. लेकिन आईपीएल के दूसरे फेज से पहले सबसे बड़ा संकट ये है कि कई ऐसे दिग्‍गज खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल 2021 के पहले फेज में तो खेले थे, लेकिन दूसरे फेज में इनका खेलना मुश्‍किल नजर आ रहा है. कई खिलाड़ियों ने तो खुद ही न खेलने की बात कही है, वहीं कुछ क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों को भेजने के लिए तैयार नहीं हैं. इससे टीमों के लिए नई मुश्‍किल सामने आ रही है. हालांकि बीसीसीआई की कोशिश है कि सभी बोर्ड से बात कर इस समस्‍या का निपटारा किया जाए, माना जा रहा है कि इसीलिए शेड्यूल के ऐलान में देरी हो रही है. 

यह भी पढ़ें : सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी 20 अक्‍टूबर से, जानिए कब होगी रणजी ट्रॉफी 

आईपीएल 2021 के फेज 2 में जिन बड़े खिलाड़ियों के आने पर संदेह है, उसमें सबसे बड़ा नाम पैट कमिंस का है. जो कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलते हैं. पैट कमिंस को केकेआर ने मोटी रकम देकर अपने साथ किया था. हालांकि आईपीएल 2020 में वे ज्‍यादा कुछ नहीं कर सके, वहीं आईपीएल 2021 में भी पैट कमिंस की वो धार नहीं दिखी, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं. इसके साथ ही एक और ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी पूर्व कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ भी एक ऐसे ही खिलाड़ी हैं, जिनका यूएई पहुंचना बहुत मुश्‍किल है. स्‍टीव स्‍मिथ को इस साल दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने अपने साथ किया था, इससे पहले वे राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान थे. स्‍टीव स्‍मिथ टी20 विश्‍व कप भी खेलने के बारे में विचार करने की बात कह रहे हैं, ऐसे में बहुत मुश्‍किल है कि वे आईपीएल खेलने पहुंचें. इसके साथ ही राजस्‍थान रॉयल्‍स के विकेट कीपर बल्‍लेबाज जोस बटलर भी आईपीएल खेलने शायद ही आएं. इंग्‍लैंड क्रिकेट बोर्ड यानी ईसीबी ने पहले ही अपने खिलाड़ियों को आईपीएल में भेजने की बात कही है. राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए मुश्‍किल ये है कि बेन स्‍टोक्‍स भी उनके लिए उपलब्‍ध नहीं हो पाएंगे. बेन स्‍टोक्‍स एक बहुत ही शानदार खिलाड़ी हैं और वे चोट के कारण आईपीएल 2021 के पहले फेज में भी अपनी टीम के लिए मैच नहीं खेल पाए थे, लेकिन वे लगातार टीम के साथ बने रहे. 

यह भी पढ़ें : जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जानिए खासियतें 

आईपीएल 2021 के दूसरे फेज में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए ये भी दिक्‍कत है कि उन्‍हें अपना कप्‍तान भी नया बनाना पड़ेगा. क्‍योंकि अगर इंग्‍लैंड अपने खिलाड़ियों को भेजने से मना करता है तो फिर केकेआर के कप्‍तान इयॉन मोर्गन भी न आने वाले खिलाड़ियों की लिस्‍ट में शामिल हो जाएंगे. ऐसे में केकेआर को अपना नया कप्‍तान भी चुनना होगा. आईपीएल 2020 के बीच में ही दिनेश कार्तिक के कप्‍तानी छोड़ने के बाद इयॉन मोर्गन को कप्‍तान बनाया गया था. इसी लिस्‍ट में जॉनी बेयरस्‍टो का नाम शामिल है, जो सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ओपनिंग के साथ साथ विकेटकीपिंग की भी जिम्‍मेदारी निभाते हैं. वहीं आईपीएल में एमएस धोनी की कप्‍तानी में खेलने वाले दो खिलाड़ियों का भी आईपीएल 2021 के फेज टू में आने की संभावना नहीं के ही बराबर है, ये है सैम करन और मोईन अली. सीएसके की प्‍लेइंग इलवेन में चार विदेशी खिलाड़ियों की लिस्‍ट में ये खिलाड़ी शामिल जरूर रहते हैं. इससे एमएस धोनी को नए सिरे से प्‍लेइंग इलेवन पर विचार करना होगा. इसके साथ ही बांग्‍लादेश ने तो पहले ही कह दिया है कि वे अपने खिलाड़ियों को आईपीएल खेलने की एनओसी नहीं देंगे. ऐसे में राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए खेलने वाले मुस्‍तफिजुर रहमान और केकेआर के लिए खेलने वाले शाकिब अल हसन के बिना ही इन दोनों टीमों को मैदान में उतरना होगा. अब देखना होगा कि बीसीसीआई किन क्रिकेट बोर्ड को मनाने में कामयाब हो जाता है, ताकि खिलाड़ी आईपीएल 2021 में खेलने यूएई पहुंच सकें.