logo-image

नेटवेस्ट सीरीज फाइनल जीत को लेकर सौरव गांगुली ने किया बड़ा खुलासा, क्‍लिक कर जानें

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा है कि उनकी कप्तानी वाली जिस टीम ने 2002 में नेटवेस्ट सीरीज में ऐतिहिासिक जीत हासिल की थी उस जीत के बाद टीम ने आवेश में आ गई थी.

Updated on: 05 Jul 2020, 04:44 PM

New Delhi:

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा है कि उनकी कप्तानी वाली जिस टीम ने 2002 में नेटवेस्ट सीरीज (Netwest Trophy) में ऐतिहिासिक जीत हासिल की थी उस जीत के बाद टीम ने आवेश में आ गई थी. भारत ने 13 जुलाई 2002 को गांगुली (Sourav Ganguly) की कप्तानी में इंग्लैंड द्वारा रखे गए 326 रनों के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल किया था और जीत दर्ज की थी. इस मैच में मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) ने नाबाज 87 और युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने 69 रनों की पारी खेली थी. दोनों ने अहम समय पर बेहतरीन साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई थी.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली ने WC 2003 की टीम में WC 2019 के इन तीन खिलाड़ियों को दी जगह, जानिए धोनी का नाम!

बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष ने टेस्ट टीम के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के साथ बात करते हुए कहा, वो शानदार पल था. हम आपे से बाहर हो गए थ, लेकिन यही खेल है. जब आप इस तरह के मैच जीतते हो तो आप ज्यादा जश्न मनाते हो. वो महान मैचों में से एक है जिनका मैं हिस्सा रहा. सौरव गांगुली से जब 2003 विश्व कप के फाइनल को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा, दोनों मैचों की अपनी-अपनी जगह है. विश्व कप फाइनल का भी अलग स्थान है. हमें आस्ट्रेलिया ने बुरी तरह से हरा दिया था. वो इस पीढ़ी की सर्वश्रेष्ठ टीम थी. उन्होंने कहा, नेटवेस्ट का अपना अलग स्थान है. आप इंग्लैंड में शनिवार को लॉर्ड्स में मैच जीतते हो. खचाखच भरे स्टेडियम में जीतना शानदार एहसास था. बीसीसीआई अध्यक्ष ने कहा, विश्व कप फाइनल-2019 वहां हुआ था और मैं वहां कॉमेंट्री कर रहा था. वो अविश्वस्नीय था.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली की तरह कप्तान साबित होंगे बेन स्‍टोक्‍स, जानिए किसने कही ये बड़ी बात

इसी दौरान बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली से सवाल किया गया कि विश्‍व कप 2003 में वे टीम इंडिया के कप्‍तान थे और अब साल 2019 में विराट कोहली टीम इंडिया के कप्‍तान थे, तब भारत को फाइनल में आस्‍ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था, वहीं इस बार भारतीय टीम को सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा. सौरव गांगुली से पूछा गया कि वे कौन से तीन खिलाड़ी विश्‍व कप 2019 की टीम में थे, जिन्‍हें आप विश्‍व कप 2003 की टीम में रखना चाहेंगे. इस पर सौरव गांगुली ने कप्‍तान विराट कोहली, उप कप्‍तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम लिया. यानी सौरव गांगुली अपनी उस टीम में एमएस धोनी को नहीं रखते.

यह भी पढ़ें ः MS Dhoni के 2 रिकार्ड जो अब तक कोई नहीं तोड़ पाया, आगे भी ध्‍वस्‍त करना मुश्‍किल

इसके बाद अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए सौरव गांगुली ने कहा कि आपने मुझे तीन ही विकल्‍प दिए हैं, इसलिए इन तीन खिलाड़ियों को चुना, लेकिन अगर एक जगह और मिलती तो वे एमएस धोनी को भी अपनी टीम में रखते. लेकिन अगर विकल्‍प तीन ही हैं तो फिर वे राहुल द्रविड़ से ही काम चला लेंगे, क्‍योंकि उस दौरान राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के लिए अच्‍छा काम किया था.

(इनपुट आईएएनएस)

Yuvraj Singh