News Nation Logo

श्रीलंका के खिलाफ आज इतिहास रचेंगे शिखर धवन, पहले वनडे में ऐसी हो सकती है प्लेइंग XI

कोलंबो में टॉस के लिए उतरते ही शिखर धवन (Shikhar Dhawan) वनडे क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा उम्र में कप्तानी डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे. धवन की उम्र 35 साल 225 दिन है और इस तरह वह भारत के सबसे उम्रदराज वनडे कप्तान हो जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 18 Jul 2021, 11:24:21 AM
Shikhar Dhawan

Shikhar Dhawan (Photo Credit: BCCI)

highlights

  • शिखर धवन तोड़ देंगे मोहिंदर अमरनाथ का रिकॉर्ड
  • सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ने का भी है मौका
  • पहली बार पूरी सीरीज में कप्तानी करेंगे शिखर धवन

नई दिल्ली:

भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) की टीमें आज कोलंबो में पहले वनडे मैच में टकराएंगी. तीन मैचों की इस सीरीज के लिए भारत की अलग टीम श्रीलंका दौरे पर है, जिसमें कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा समेत कई प्रमुख खिलाड़ी नहीं हैं. ऐसे में टीम की कमान सौंपी गई है बाएं हाथ के अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को. धवन पहली बार टीम की कप्तानी संभाल रहे हैं और इसके साथ ही आज वह एक रिकॉर्ड भी बना देंगे. कोलंबो में टॉस के लिए उतरते ही धवन वनडे क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा उम्र में कप्तानी डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे. धवन की उम्र 35 साल 225 दिन है और इस तरह वह भारत के सबसे उम्रदराज वनडे कप्तान हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें- IND vs ENG : 20 जुलाई से मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, BCCI ने शेयर किया VIDEO

मोहिंदर अमरनाथ का तोड़ेंगे रिकॉर्ड

धवन करीब 62 साल में भारत के सबसे ज्यादा उम्र वाले कप्तान भी होंगे. उनसे पहले 1959 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में हेमू अधिकारी को टीम का कप्तान बनाया गया था. तब हेमू अधिकारी 40 साल के थे. धवन इस मामले में दिग्गज भारतीय ऑलराउंडर मोहिंदर अमरनाथ का रिकॉर्ड तोड़ देंगे, जिन्होंने 1984 में 34 साल 37 दिन की उम्र में भारत के लिए पहली बार वनडे मैच में कप्तानी की थी. हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ ये मैच पूरा नहीं हो पाया था और अमरनाथ ने फिर कभी कप्तानी नहीं की. 

इस रिकॉर्ड पर भी रहेंगी नजरें

इस सीरीज में शिखर धवन के पास एक खास उपलब्धि हासिल करने का मौका होगा. धवन अगर पहले वनडे में 23 रन बना लेते हैं तो उनके इस फॉर्मेट में 6000 रन पूरे हो जाएंगे. ऐसे में वह इस आंकड़े को छूने वाले 10वें भारतीय क्रिकेटर बन जाएंगे. यही नहीं धवन सबसे तेज 6000 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय और दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन जाएंगे. धवन अगर 6000 रन पूरे कर लेते हैं तो वो पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ देंगे. गांगुली ने 6000 रन बनाने के लिए 147 पारियों का सहारा लिया था.  इन सबके अलावा अगर धवन 35 रन बना लेते हैं तो उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10000 रन पूरे हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें- IND vs SL Head To Head : वन डे सीरीज में किसका पलड़ा है भारी, जानिए आंकड़े 

भारत की संभावित संभावित प्लेंइग XI

शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Jul 2021, 11:09:09 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.