logo-image

सचिन तेंदुलकर का खुलासा, भारत के लिए खेलते वक्त रातों की नींद हराम थी

वनडे और टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम रखने वाले और इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले एकमात्र क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने कहा है कि वह लगभग 10-12 वर्षों तक तनाव से जूझते रहे.

Updated on: 17 May 2021, 04:41 PM

:

वनडे और टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम रखने वाले और इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले एकमात्र क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने कहा है कि वह लगभग 10-12 वर्षों तक तनाव से जूझते रहे. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले और भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई साल बिताने के बाद भी उन्हें मैच से पहले उन्हें तनाव और व्यग्रता से जूझना पड़ता था. सचिन तेंदुलकर ने अनएकेडमी के एक सेशन के दौरान कहा कि दबाव, तनाव और व्यग्रता सब कुछ हमेशा बना रहता था. मेरे साथ यह था कि मैंने महसूस किया कि मेरी सारी तैयारी शारीरिक रूप अच्छी से थी. इतना सब होने के बाद भी मैं हमेशा तनाव में रहता था.

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी ने की रविंद्र जडेजा की तरह ‘तलवारबाजी’, CSK का Video वायरल 

सचिन तेंदुलकर ने कहा कि उन्होंने समय के साथ महसूस किया कि मानसिक रूप से मैचों और सीरीज के लिए खुद को तैयार करना कितना महत्वपूर्ण है. सचिन तेंदुलकर ने कहा कि जब मैं भारत के लिए खेल रहा था, तब भी मेरी रातों की नींद हराम थी. समय के साथ, मैंने महसूस किया कि खेल के लिए शारीरिक रूप से तैयारी करने के अलावा, आपको खुद को मानसिक रूप से भी तैयार करना होगा. मैदान में प्रवेश करने से बहुत पहले से ही मेरे दिमाग में मैच शुरू हो जाता था. तनाव का स्तर बहुत अधिक था और मैंने उन चीजों को स्वीकार करना सीख लिया.

यह भी पढ़ें : इंग्लैंड को बड़ा झटका, जोफ्रा आर्चर फिर घायल, न्यूजीलैंड सीरीज से बाहर 

सचिन तेंदुलकर ने कहा कि फिर मैंने इसे स्वीकार करना शुरू कर दिया कि यह मेरी तैयारी का हिस्सा है. अगर मैं सो नहीं पा रहा हूं, तो ठीक है, कोई बात नहीं. मैं अपने दिमाग को विचलित करने और इसे उस जगह पर रखने के लिए कुछ करूंगा जहां यह आरामदायक हो. सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए 200 टेस्ट और 463 वनडे मैच खेले हैं. उनका करियर 24 साल का रहा था. टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने 15,921 और वनडे में 18,426 रन बनाए हैं. सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर में 49 और टेस्ट करियर में 51 शतक लगाए हैं.