News Nation Logo

48 साल के हुए सचिन तेंदुलकर, पढ़िए उनकी जिंदगी के अनसुने किस्से

सचिन ने महज 16 साल 205 दिन की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था. और क्रिकेट की दुनिया में 24 वर्षों तक राज किया. उन्होंने 40 साल की उम्र में अपने बल्ले को आराम दिया.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 24 Apr 2021, 10:52:24 AM
Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सचिन ने पहली कार सेकेंड हैंड मारुति 800 खरीदी थी
  • सचिन की जिंदगी में 24 तारीख है काफी खास दिन

नई दिल्ली:  

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले दिग्‍गज भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) आज 48 साल के हो गए हैं. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने हाल ही में कोरोना को हराया है. और कोरोना के कारण इस बार वे आईपीएल में मुंबई इंडियन्स का हिस्सा नहीं है. फिलहाल वे इस वक्त अपने परिवार के साथ मुंबई में हैं. वे अपने परिवार के साथ ही अपना जन्मदिन सेलीब्रेट करेंगे. सचिन ने 24 सालों तल इंटरनेशनल क्रिकेट में राज किया और उनकी गिनती दुनिया के महान खिलाड़ियों में होती है। आज उनके जन्मदिन पर हम आपको उनकी जिंदगी के कुछ ऐसी बातों को बताने वाले हैं, जो आपने पहले कभी नहीं सुनी होंगी. 

ये भी पढ़ें- IPL 2021 KKRvsRR : आज राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स की भिड़ंत 

क्रिकेट के भगवान हैं सचिन

सचिन ने महज 16 साल 205 दिन की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था. और क्रिकेट की दुनिया में 24 वर्षों तक राज किया. उन्होंने 40 साल की उम्र में अपने बल्ले को आराम दिया. इस सफर के दौरान सचिन ने इतने कीर्तिमान रच डाले कि उन्हें 'भगवान' का दर्जा दे दिया गया. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 664 अंतरराष्ट्रीय मैचों में रिकॉर्ड 34 हजार 357 रन बनाए. इस दौरान सचिन ने 100 शतक और 164 अर्धशतक लगाए. उन्होंने गेंदबाजी में कमाल दिखाते हुए 201 विकेट अपने नाम किए. 

24 तारीख है खास दिन

सचिन के जीवन में 24 तारीख काफी मायने रखती है. 24 अप्रैल को ही उनका जन्म हुआ था. आपको बता दें कि सचिन ने अलग-अलग महीनों की 24 तारीख को कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए. इतना ही नहीं 24 मई 1995 को उनकी अंजली से शादी हुई थी. उनकी पहली मुलाकात भी 24 तारीख को ही हुई थी. सचिन ने अंजलि को पहली बार अगस्त 1990 में मुंबई एयरपोर्ट पर देखा था. तब सचिन करियर के अपने पहले इंग्लैंड दौरे से लौटे थे. अंजलि एयरपोर्ट पर अपनी फ्रेंड के साथ मां को रिसीव करने पहुंची थीं. उन दिनों सचिन काफी सुर्खियों में थे, क्योंकि उन्होंने महज 17 साल 107 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में शतक (नाबाद 119 रन, मैनचेस्टर टेस्ट) जमाने का कारनामा किया था.

भगवान के प्रति गहरी आस्था

सचिन भगवान पर काफी आस्था रखते हैं. साल 2011 के वर्ल्ड कप में 2 अप्रैल 2011 को जब मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में टीम इंडिया फाइनल जीतने की ओर आगे बढ़ रही थी, तब सचिन आंख बंद करके भगवान की पूजा में जुटे हुए थे. यही नहीं उन्होंने भारतीय टीम की जीत की दुआ के लिए अपनी दाढी भी बढ़ा रखी थी. जब टीम जीत गई तो न केवल भगवान सिद्धिविनायक के दर्शन के लिए गये बल्कि अपनी दाढ़ी भी साफ की. 

ये भी पढ़ें- आईपीएल 2021 : केएल राहुल ने किसे दिया जीत का श्रेय, जानिए यहां 

पहली सेकेंड हैंड कार खरीदी थी

आज सचिन के पास एक से बढक़र एक कारें हैं. लेकिन कम लोग ही जानते होंगे कि उनकी पहली कार सेंकड हैंड मारुति 800 थी. ये साल 1990 की बात है सचिन इंग्लैंड दौरे से अपना पहला टेस्ट शतक लगाकर लौटे थे. पूरे देश में उनका नाम हो चुका था. इस दौरे से लौटते ही उन्होंने सेकंड हैंड मारुति 800 कार खरीदी. तब उनके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं था. बांद्रा में साहित्य सहवास कालोनी में रहने वाले उनके एक दोस्त सुनील याद करते हैं कि इंग्लैंड से लौटते ही सचिन अपनी इस कार के साथ उनके पास आए और वो दोनों ड्राइविंग पर निकल गये.

First Published : 24 Apr 2021, 10:03:55 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.