logo-image

आस्‍ट्रेलिया में गूंजेगा सचिन, कपिल और विराट का नाम, बनेंगे तेंदुलकर ड्राइव, कोहली क्रीसेन्ट, और देव टेरेस

भारतीय क्रिकेट में कई ऐेसे खिलाड़ी हुए जिन्‍होंने देश में ही नहीं बल्‍कि विदेश में भी नाम रोशन किया है. कई खिलाड़ी तो ऐसे हैं जिन्‍हें संन्‍यास लिए हुए कई साल हो गए हैं.

Updated on: 15 Jun 2020, 01:32 PM

Melbourne:

भारतीय क्रिकेट में कई ऐेसे खिलाड़ी हुए जिन्‍होंने देश में ही नहीं बल्‍कि विदेश में भी नाम रोशन किया है. कई खिलाड़ी तो ऐसे हैं जिन्‍हें संन्‍यास लिए हुए कई साल हो गए हैं, लेकिन उन्‍हें अभी किसी न किसी तरीके से याद किया जाता है. ऐसा ही नाम सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और कपिल देव (Kapil Dev) का है, वहीं आज की तारीख में भारतीय क्रिकेट का सबसे बड़ा सितारा विराट कोहली (Virat Kohli) है. खेल को लेकर भारत और आस्‍ट्रेलिया में भले कैसे भी रिश्‍ते हों, लेकिन जब बात खिलाड़ियों की आती है आस्‍ट्रेलिया में भी भारतीय खिलाड़ियों को पूरा सम्‍मान दिया जाता है. 

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली की इस तरह से हुई थी टीम इंडिया में एंट्री, दिलीप वेंगसरकर ने किया खुलासा

मेलबर्न के रॉकबैक में एक नए आवासीय परिसर का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें गलियों के नाम सचिन तेंदुलकर, कपिल देव और विराट कोहली जैसे दिग्गज भारतीय क्रिकेटरों के नाम पर होंगे. इस आवासीय परिसर का निर्माण ‘एकोलेड एस्टेट’ कर रहा है जो तेंदुलकर ड्राइव, कोहली क्रीसेंट और देव टेरेस के नाम से खरीदारों को लुभा रहा है. आवासीय परिसर में गलियों के नाम अन्य अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों के नामों पर भी रखे गए हैं. इनमें वॉ स्ट्रीट, मियादाद स्ट्रीट, एंब्रोस स्ट्रीट, सोबर्स ड्राइव, कैलिस वे, हैडली स्ट्रीट और अकरम वे भी शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें ः डिप्रेशन से बाल बाल बचे हैं टीम इंडिया के ये क्रिकेटर

मेलटन काउंसिल के तहत आने वाला रॉकबैक भारतीय समुदाय के पसंदीदा स्थानों में शामिल हैं और वे वहां घर खरीदना पसंद करते हैं. इस आवासीय परिसर के निर्माण से जुड़े रेसी वेंचर के निदेशक खुर्रम सईद ने कहा कि उन्होंने काउंसिल के पास 60 नाम भेज थे जिसमें महान डॉन ब्रैडमैन के नाम पर भी सड़क रखने का प्रस्ताव था लेकिन उसे मंजूरी नहीं मिली क्योंकि मेलबर्न में उनके नाम पर पहले से ही एक सड़क का नाम है. उन्होंने कहा, हमें कुमार संगकारा, राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी और अन्य के नाम पर भी सड़क का नाम रखने की मंजूरी नहीं मिली क्योंकि काउंसिल ने किसी न किसी कारण से उसे नामंजूर कर दिया. हमें सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के नाम पर मंजूरी मिल गई. उन्‍होंने कहा कि विराट कोहली मेरा पसंदीदा बल्लेबाज है और मैंने सबसे महंगे इलाके की सड़क का नाम उनके नाम से रखा है.