logo-image

विराट कोहली की इस तरह से हुई थी टीम इंडिया में एंट्री, दिलीप वेंगसरकर ने किया खुलासा

विराट कोहली तो अपनी मेहनत और लगन के बल पर टीम इंडिया में शामिल हुए ही, लेकिन उनकी प्रतिभा को सबसे पहले भारत के पू्र्व कप्‍तान और तब के मुख्‍य चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर ने पहचाना.

Updated on: 15 Jun 2020, 01:00 PM

New Delhi:

जब भी किसी खिलाड़ी को टीम इंडिया (Team India) की नेशनल टीम में शामिल किया जाता है तो बहुत सारी चीजें देखी जाती हैं. हर दिन हजारों की संख्‍या में भारत में क्रिकेट खिलाड़ी भारत के लिए खेलने की इच्‍छा पालते हैं, लेकिन बहुत कम ही अपना मुकाम हासिल कर पाते हैं. और उनमें भी बहुत कम होते हैं, जो एक बार टीम में शामिल हो जाते हैं, उसके बाद टीम में अपनी जगह भी सुरक्षित रख पाते हैं. और उसके बाद कुछ ही खिलाड़ी हुए जिन्‍हें भारत की ओर से कप्‍तानी करने का मौका मिला. इन सभी बाधाओं का पार करने वाले खिलाड़ी का नाम है विराट कोहली (Virat Kohli). जो आज की तारीख में टीम इंडिया के कप्‍तान हैं और साथ ही दुनिया में महान बल्‍लेबाजों में से एक. 

यह भी पढ़ें ः जब मात्र सात मिनट के इंटरव्‍यू में गैरी कर्स्टन बन गए टीम इंडिया के कोच, जानिए सुनील गावस्‍कर की भूमिका

विराट कोहली तो अपनी मेहनत और लगन के बल पर टीम इंडिया में शामिल हुए ही, लेकिन उनकी प्रतिभा को सबसे पहले भारत के पू्र्व कप्‍तान और तब के मुख्‍य चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर ने पहचाना. दिलीप वेंगसरकर ने विराट कोहली को टीम इंडिया में क्‍या देखकर शामिल किया था, इसका खुलासा उन्‍होंने अब जाकर किया है. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और मुख्य चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर ने बताया है कि कैसे विराट कोहली ने उन्हें इमरजिंग प्लेयर टूर्नामेंट में शतकीय और मैच विजेता पारी खेलकर प्रभावित किया था. दिलीप वेंगसरकर ने स्पोर्ट्सकीड़ा के साथ सत्र में फेसबुक लाइव पर कहा, आस्ट्रेलिया में जब इमरजिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट हो रहा था, तब मैं चयन समिति का चेयरमैन था. हमने उस समय फैसला किया था कि हम ऐसे खिलाड़ियों को चुनेंगे जो जल्द ही भारत के लिए खेलें, खासकर अंडर-23 टीम में से. इसलिए हमने विराट कोहली को चुना.

यह भी पढ़ें ः डिप्रेशन से बाल बाल बचे हैं टीम इंडिया के ये क्रिकेटर

पू्र्व कप्‍तान दिलीप वेंगसरकर ने बताया कि कैसे विराट कोहली के बेहतरीन प्रदर्शन ने उन्हें राष्ट्रीय टीम में जगह दिलाई. दिलीप वेंगसरकर ने कहा कि विराट कोहली ने न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ खेलते हुए इंडिया-ए से ओपनिंग की और नाबाद शतक जमा टीम को जीत दिलाई थी, जिससे वो काफी प्रभावित हुए थे. पूर्व कप्तान ने कहा, पहली पारी में न्यूजीलैंड ने 240-250 रन बनाए थे. विराट कोहली से ओपनिंग करने को कहा गया था. उन्होंने नाबाद 123 (नाबाद 120) रन बनाए. जो बात मुझे प्रभावी लगी वो यह थी कि शतक लगाने के बाद वह टीम को मैच जिता के लाए और नाबाद रहे. इससे मैं काफी प्रभावित हुआ. तब मैंने सोचा कि इस लड़के को हमें भारतीय टीम में लाना चाहिए, क्योंकि वह मानसिक तौर पर काफी परिपक्व हैं. हमने उन्हें चुना और बाकी इतिहास है.

(इनपुट आईएएनएस)