logo-image
लोकसभा चुनाव

Rohit Sharma की T20I में ऐसी रही है कप्तानी, फिर भी छिन जाएगी?

बीसीसीआई के इस एक्शन के बाद रोहित शर्मा की कप्तानी को लेकर भी काफी सवाल खड़े किए जा रहे हैं.

Updated on: 19 Nov 2022, 07:07 PM

नई दिल्ली:

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टीम इंडिया की कप्तानी अच्छी की है. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सेमीफाइनल तक सफर तय करने में सफल हुई थी. रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में जैसी कप्तानी की, वैसी बल्लेबाजी नहीं कर पाए. टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद बीसीसीआई (BCCI) ने शुक्रवार को बड़ा और कड़ा फैसला लिया है. बीसीसीआई ने चेतन शर्मा (Chetan Sharma) की अगुवाई वाली चयन समिति को बर्खास्त कर दिया है. बीसीसीआई के इस एक्शन के बाद रोहित शर्मा की कप्तानी को लेकर भी काफी सवाल खड़े किए जा रहे हैं. 

टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया (Team India), रोहित शर्मा की कप्तानी में पाकिस्तान को हराने के साथ ही कुछ और टीमों को हराने में सफल हुई. लेकिन सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को 10 विकेट से हार का सामना पड़ा था. सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार के बाद वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सफर समाप्त हो गया था. टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद से ही रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी पर लगातार सवाल हो रहा है. कुछ का मानना है कि टी20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा अच्छी कप्तानी नहीं कर पा रहे हैं. जबकि कुछ लोगों का मानना है कि रोहित शर्मा को कप्तान बनने रहने दिया जाए. 

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma: वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा अगले मिशन के लिए जुटे, फंसा मामला

इस वक्त रोहित शर्मा (Rohit Sharma), टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट के कप्तान हैं. टी20 में रोहित शर्मा की कप्तानी सवालों के घेरे में हैं. ऐसे में हमन सोचा कि रोहित शर्मा की टी20 इंटरनेशनल कप्तानी के कुछ आंकड़े आपके सामने रखे जाए. टी20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा ने अब तक 51 मुकाबलों में टीम की कमान संभाली है. इस दौरान टीम इंडिया 39 मुकाबले जीतने में सफल हुई है. जबकि 12 मुकाबलों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा हैं. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया की विनिंग पर्सेंटेज पर गौर करें तो रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया की विनिंग पर्सेंटेज 76 है.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: मैच से पहले ही कोच का बड़ा बयान, कोहली-रोहित को लेकर कही ये बात

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम इंडिया की 76 प्रतिशत मैचों में जीत मिलती है. ऐसे में रोहित शर्मा से कप्तानी ले ली जाए तो टीम की कमान जिस खिलाड़ी को मिलेगी वो खिलाड़ी क्या ऐसी कप्तानी कर पाएगा. उस खिलाड़ी के लिए ये बड़ी चुनौती होगी. रोहित शर्मा ने जब से टीम की कमान संभाली है, आंकड़े गवाही दे रहे हैं कि टीम इंडिया की विनिंग पर्सेंटेज बढ़ी है. ऐसे में बीसीसीआई के पास भी रोहित शर्मा के रिप्लेसमेंट की चुनौती होगी. अब देखना है कि रोहित शर्मा टीम के कप्तान बने रहेंगे या फिर उन पर भी ऐक्शन होने की संभावना है.