logo-image

रोहित शर्मा को करनी होगी एक और बाधा पार, तब जा पाएंगे ऑस्ट्रेलिया 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को कहा कि रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम से जुड़ने के लिए फिट हैं, लेकिन टेस्ट सीरीज के आखिरी दो मैचों में उनके खेलने पर फैसला टीम के मेडिकल टीम की ओर से फिर से आकलन के बाद लिया जाएगा.

Updated on: 12 Dec 2020, 05:12 PM

नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को कहा कि रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम से जुड़ने के लिए फिट हैं, लेकिन टेस्ट सीरीज के आखिरी दो मैचों में उनके खेलने पर फैसला टीम के मेडिकल टीम की ओर से फिर से आकलन के बाद लिया जाएगा. यूएई में हाल ही में हुए आईपीएल के दौरान रोहित को हैमस्ट्रिंग (मांसपेशियों में खिंचाव) की चोट लगी थी. वह 17 दिसंबर से एडीलेड में शुरू हो रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए वह चयन के उपलब्ध नहीं हैं. 

यह भी पढ़ें : केन विलियमसन और ट्रेंट बोल्ट की टीम में वापसी, रॉस टेलर बाहर

बीसीसीआई से जारी बयान में कहा गया कि ऑस्ट्रेलिया में दो सप्ताह के क्वारंटीन के लिए उन्हें एक विस्तृत कार्यक्रम दिया गया है, जिसका पालन करना होगा. क्वारंटीन पूरा होने के बाद भारतीय टीम की चिकित्सा दल उनकी जांच करेगी जिसके मुताबिक बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में उनकी भागीदारी पर फैसला किया जाएगा. रोहित शर्मा ने 17 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले शुक्रवार को बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीस) में फिटनेस टेस्ट पास कर लिया और वह 14 दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होंगे. बीसीसीआई बयान के मुताबिक, रोहित शर्मा ने बेंगलुरु स्थित एनसीए में अपनी पुनर्वास प्रक्रिया पूरी कर ली है और अब चिकित्सीय ​​रूप से फिट हैं.

यह भी पढ़ें : हिटमैन रोहित शर्मा को अब BCCI से भी मिली हरी झंडी

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के दौरान खतरनाक तरीके से बायें पैर की हैमस्ट्रिंग की चोट के बाद 19 नवंबर से एनसीए में उनका रिहैबिलिटेशन और प्रशिक्षण चल रहा है. बीसीसीआई ने कहा कि एनसीए की मेडिकल टीम रोहित की फिटनेस से संतुष्ट हैं, लेकिन कहा कि उन्हें अपनी क्षमता बढ़ाने पर और काम करने की जरूरत है. बयान के मुताबिक, एनसीए मेडिकल टीम विभिन्न पैमाने पर उनका आकलन करने के बार रोहित की फिटनेस से संतुष्ट थी, जिन्होंने विकेटों के बीच दौड़ लगाने के साथ बल्लेबाजी, क्षेत्ररक्षण और अपने दूसरे कौशल का अभ्यास किया. उनकी शारीरिक फिटनेस संतोषजनक है लेकिन उन्हें अपनी ताकत बढ़ने पर काम करना होगा. 

यह भी पढ़ें : बाबर आजम को विराट कोहली से सीखना चाहिए, जानिए किसने कही ये बात 

ऑस्ट्रेलियाई सरकार के नियमों के तहत वह सिडनी (सात से 11 जनवरी) और ब्रिसबेन (15 जनवरी से 19 जनवरी) में होने वाले आखिरी दो टेस्ट के लिए अभ्यास करने से पहले 14 दिनों तक वहां क्वारंटीन में रहेंगे. पिछले कुछ सप्ताह से रोहित शर्मा के चोट को लेकर भ्रम की स्थिति थी. कप्तान विराट कोहली ने इस मुद्दे पर स्पष्टता की कमी की बात कही थी. आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए लीग मैच के दौरान रोहित को बायीं हैमस्ट्रिंग में चोट लगी थी. इस चोट के कारण वह आईपीएल के चार मैचों से बाहर रहे जिससे चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए उनके नाम पर विचार नहीं किया.