logo-image

INDvsENG : एक शतक ने हिटमैन रोहित शर्मा ने ध्‍वस्‍त किए कई कीर्तिमान

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज और हिटमैन रोहित शर्मा ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को अपने करियर का सातवां टेस्ट शतक लगाया. इस शतक के साथ कई कीर्तिमान रोहित शर्मा के नाम जुड़ गए.

Updated on: 13 Feb 2021, 02:24 PM

नई दिल्‍ली :

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज और हिटमैन रोहित शर्मा ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को अपने करियर का सातवां टेस्ट शतक लगाया. इस शतक के साथ कई कीर्तिमान रोहित शर्मा के नाम जुड़ गए. हिटमैन रोहित शर्मा ने अब तक सात टेस्ट शतक लगाए हैं और सभी देश में ही लगे हैं. यह एक रिकार्ड है. इससे पहले यह रिकार्ड भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान मोहम्मद अजहरूद्दीन के नाम था, जिन्होंने छह शतक देश में लगाने के बाद विदेश में अपना पहला शतक लगाया था. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 के साथ फिर से जुड़ा VIVO, होगा टाइटल स्‍पॉन्‍सर! 

वैसे विश्‍व क्रिकेट में देखा जाए तो बांग्लादेश के मोमिनुल हक के नाम अपने शुरुआती 10 शतक देश में ही लगाने का रिकार्ड है. इस क्रम में रोहित का नाम दूसरे स्थान पर हैं. इसके बाद एफएस जैक्सन, चंदू बोर्डे और मार्नस लाबुशैन के नाम हैं, जिन्होंने पांच-पांच शतक देश में लगाने के बाद ही विदेशी पिचों पर तीन अंकों को छुआ था. रोहित शर्मा ने साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाया था. अब उन्होंने नौ पारियों, 15 महीने के बाद पहला शतक लगाया है. चेन्नई में यह उनका पहला शतक है. रोहित शर्मा दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने चार टीमों श्रीलंका, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट के सभी फारमेट्स में शतक लगाए हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी आईपीएल 2021 के शुरुआती मैचों से बाहर! पाक का पंगा 

बता दें कि रोहित शर्मा ने साल 2019 में रांची के मैदान पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक लगाया था उसके बाद अब उनके बल्ले से अब सेंचुरी निकली है. भारतीय क्रिकेट टीम ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शनिवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टी ब्रेक तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 189 रन बना लिए थे. भारत के शुभमन गिल (0), चेतेश्वर पुजारा (21) और कप्तान विराट कोहली (0) के विकेट गंवाए दिए हैं. अगर रोहित शर्मा की घरेलू औसत की बात करें तो डॉन ब्रैडमैन का 98.2, रोहित शर्मा का 84.7 जबकि जॉर्ज हेडली का 77.6 क रहा है. जब टी ब्रेक हुआ, उस वक्‍त रोहित शर्मा और  अजिंक्‍य रहाणे क्रीज पर टिके हुए थे.