logo-image

मिसबाह उल हक से छीन ली जाएगी एक जिम्‍मेदारी, जानिए क्‍यों

विश्‍व क्रिकेट में शायद ही कभी ऐसा देखने को मिला हो कि एक की व्‍यक्‍ति को कोच और चयनकर्ता बना दिया गया हो. इसके बाद भी टीम जीत के रास्‍ते पर आगे न बढ़ पा रही है. पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने एक ऐसा ही प्रयोग किया है.

Updated on: 07 Sep 2020, 08:50 AM

New Delhi:

विश्‍व क्रिकेट में शायद ही कभी ऐसा देखने को मिला हो कि एक की व्‍यक्‍ति को कोच और चयनकर्ता बना दिया गया हो. इसके बाद भी टीम जीत के रास्‍ते पर आगे न बढ़ पा रही है. पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) ने एक ऐसा ही प्रयोग किया है, जो बुरी तरह से असफल रहा है. पीसीबी (PCB) ने पूर्व क्रिकेटर मिस्‍बाह उल हक (Misbah-ul-Haq) को सिलेक्‍टर भी बनाया और टीम का हेड कोच भी, लेकिन पाकिस्‍तानी टीम जीत के रास्‍ते नहीं चल पा रही है. इस बीच ऐसी संभावना है कि मिस्‍बाह उल हक से कम से कम एक जिम्‍मेदारी ली जा सकती है. वहीं मिस्‍बाह उल हक को जल्‍द ही एक परीक्षा से भी गुजरना है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आंद्रे रसेल KKR के लिए नंबर तीन पर आए तो लगा सकते हैं दोहरा शतक

पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच और मुख्य चयनकर्ता मिसबाह उल हक को अपने सालाना मूल्यांकन के दौरान कुछ कड़े सवालों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि टीम का प्रदर्शन इंग्लैंड में काफी खराब रहा था. हालांकि इसके बाद भी माना जा रहा है कि उन पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) का भरोसा जारी रहेगा. पिछले 12 महीनों में पाकिस्तान ने दो टेस्ट जीते हैं और तीन गंवाए हैं जबकि टीम ने तीन वनडे मैच में से दो हारे हैं और एक मैच बारिश के कारण रद हो गया था. वहीं अगर T20 क्रिकेट की बात करें तो पाकिस्‍तान टीम ने 12 T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों तीन में जीत हासिल की है और तीन मतैच बारिश के कारण पूरे नहीं हो सके.

यह भी पढ़ें ः ENGvAUS : इंग्‍लैंड ने आस्‍ट्रेलिया को छह विकेट से हराया, नंबर वन टीम

हाल में टीम इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज 0-1 से गंवा बैठी और T20 सीरीज 1-1 से बराबर रही. कुछ पूर्व खिलाड़ियों को लगता है कि मिसबाह उल हक का बोझ कुछ कम करने के लिए उन्हें दो महत्वपूर्ण पदों से में से एक में राहत दे देनी चाहिए. पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी के चेयरमैन एहसान मनी ने कहा कि वे मिसबाह उल हक के साथ आगे के बारे में चर्चा करेंगे. उन्होंने डॉन को दिए साक्षात्कार में कहा कि मिसबाह से उनके और टीम के प्रदर्शन के बारे में पूछा जाएगा और भविष्य के लिए उनकी योजना क्या है. वह हमेशा ही अपने काम के प्रति जवाबदेह रहे हैं और उनकी मूल्यांकन प्रक्रिया के तहत पीसीबी क्रिकेट समिति उनसे साक्षात्कार करेगी.