logo-image

राहुल द्रविड़ ने सचिन तेंदुलकर को छोड़ पीछे, जानिए किस मामले में

भारत के दो महान बल्‍लेबाजों में मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर और दीवार के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ का नाम जरूर लिया जाता है. वैसे तो इन दोनों की बल्‍लेबाजी की तुलना नहीं हो सकती.

Updated on: 24 Jun 2020, 11:46 AM

New Delhi:

भारत के दो महान बल्‍लेबाजों में मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और दीवार के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का नाम जरूर लिया जाता है. वैसे तो इन दोनों की बल्‍लेबाजी की तुलना नहीं हो सकती, क्‍योंकि दोनों का ही खेलने का अंदाज अलग अलग था. लेकिन अब विजडन इंडिया (Wisden India) ने एक सर्वे किया है, जिसमें राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को पीछे छोड़ दिया है. राहुल द्रविड़ को पिछले 50 वर्षों में विजडन इंडिया की ओर से फेसबुक पर किए गए सर्वेक्षण में भारत का सबसे बड़ा टेस्ट बल्लेबाज चुना गया है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Update : मुंबई में ही हो सकते हैं IPL 13 के सारे मैच! लेकिन क्‍यों

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान भारत नंबर 3 के भरोसेमंद बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने मंगलवार को दिग्गज सचिन तेंदुलकर को मामूली अंतर से हरा दिया. जहां एक ओर राहुल द्रविड़ को कुल 52 प्रतिशत वोट हासिल हुए, वहीं सचिन तेंदुलकर को 48 फीसद वोट मिले. राहुल द्रविड़ ने अपने खेल के करियर के दौरान बल्लेबाजी की और जरूरत पड़ने पर विकेटकीपर की जिम्‍मेदारी भी निभाई. हालांकि पहले राहुल द्रविड़ सचिन तेंदुलकर से पीछे थे, लेकिन उसके बाद राहुल द्रविड़ के पक्ष में ज्‍यादा वोट पड़े और आखिर में राहुल द्रविड़ जीत गए.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी के पास अभी भी क्रिकेट को देने के लिए बहुत कुछ, जानिए किसने कही ये बात

विजडन इंडिया ने अपने सर्वे में 16 भारतीय बल्लेबाजों को एक-दूसरे के सामने खड़ा किया था. सेमीफाइनल में पहुंचते हुए जहां राहुल द्रविड़ ने पू्र्व कप्‍तान सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ा वहीं, सचिन तेंदुलकर ने अभी के कप्तान विराट कोहली को हराया. इसके बाद राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर आमने सामने आ गए थे.

यह भी पढ़ें ः केएल राहुल के लिए बेहद खास होने वाला था IPL 2020, लेकिन...

आपको बता दें कि हाल ही में पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने भी कहा था कि दुर्भाग्यपूर्ण है कि कप्तान के रूप में राहुल द्रविड़ को जो श्रेय दिया जाना चाहिए था, वह उन्हें नहीं दिया गया. उन्‍होंने कहा था कि हम सिर्फ सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी की बात करते हैं और अब विराट कोहली की बात होती है. हालांकि राहुल द्रविड़ भी टीम इंडिया के लिए एक शानदार कप्तान थे.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर बोले, लसिथ मलिंगा को गेंद चूमने की आदत को बदलनी होगी

राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए 79 एकदिवसीय मैचों कप्तानी की, जिसमें से टीम को 42 में जीत मिली इसमें लगातार 14 मैच जीतने का रिकार्ड भी उनके नाम है. राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत ने वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया. राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए 164 टेस्ट में 13288 रन और 344 एकदिवसीय में 10889 रन बनाए हैं. राहुल द्रविड 2016 से 2019 तक भारत के अंडर -19 और ए टीमों के लिए मुख्य कोच थे और अब वह बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट संचालन के निदेशक हैं. राहुल द्रविड़ ने विकेटकीपर के तौर पर 1999 से 2004 तक 73 मैचों में 85 बल्लेबाजों को आउट किया. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में गैर-विकेटकीपर क्षेत्ररक्षक के रूप में सर्वाधिक कैच लेने का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है, जिसमें 164 मैचों में 210 कैच लिए.