News Nation Logo

Happy Birthday Rahul Dravid : टीम इंडिया की दीवार राहुल द्रविड़ का ये शानदार रिकॉर्ड अभी तक नहीं टूटा 

राहुल द्रविड़ का जन्म आज ही के दिन यानी 11 जनवरी 1973 में हुआ था. यानी आज राहुल द्रविड़ 48 साल के हो गए हैं. उनका जन्म मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था. राहुल द्रविड़ को अमूमन टेस्ट क्रिकेट का बल्लेबाज माना जाता रहा है और अभी भी कुछ लोग ऐसा ही सोचते हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 11 Jan 2021, 10:58:10 AM
rahul dravid2

rahul dravid (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट के लिए आज का दिन बहुत खास है. आज यानी 11 जनवरी को भारतीय क्रिकेट की बॉल कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ का जन्मदिन है. राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के लिए कई भूमिकाएं निभाई, जिसमें मध्यक्रम के बल्लेबाज, विकेटकीपर और कुछ समय के लिए कप्तान की भूमिका भी रही. हालांकि राहुल द्रविड़ बहुत कम समय के लिए भारतीय टीम के कप्तान रहे, लेकिन उनकी कप्तानी को आज भी याद किया जाता है और उन्हें भी भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में गिना जाता है. 

यह भी पढ़ें : Syed Mushtaq Ali Trophy  : सुरेश रैना ने ठोका अर्धशतक, फिर भी यूपी की हार, बंगाल ने झारखंड को हराया

राहुल द्रविड़ का जन्म आज ही के दिन यानी 11 जनवरी 1973 में हुआ था. यानी आज राहुल द्रविड़ 48 साल के हो गए हैं. उनका जन्म मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था. राहुल द्रविड़ को अमूमन टेस्ट क्रिकेट का बल्लेबाज माना जाता रहा है और अभी भी कुछ लोग ऐसा ही सोचते हैं, लेकिन वन डे में भी उन्होंने टीम इंडिया के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेलीं. राहुल द्रविड़ ने अपने करियर में कुल 30 हजार से भी ज्यादा टेस्ट गेंदें खेली हैं, जो किसी भी बल्लेबाज ने नहीं खेली हैं.

यह भी पढ़ें : जसप्रीत बुमराह और सिराज पर भद्दे कमेंट करने वालों पर विराट कोहली ने बोला हमला

राहुल द्रविड़ के करियर की बात करें तो उन्होंने 164 टेस्ट मैचों में 13288 रन बनाए हैं. राहुल द्रविड़ के नाम पांच दोहरे शतक, 36 शतक और 63 अर्धशतक शामिल हैं. राहुल द्रविड़ ने अपना पहला मैच यानी टेस्ट डेब्यू 1996 में किया था. वहीं अगर वन डे की बात करें तो राहुल द्रविड़ ने 344 मैच खेले हैं, जिसमें 10889 रन उन्होंने बनाए हैं. वन डे में भी राहुल द्रविड़ ने 12 शतक और 83 अर्धशतक लगाए हैं. टी20 क्रिकेट राहुल द्रविड़ ने बहुत नहीं खेले हैं, उनके नाम केवल एक ही टी20 मैच दर्ज है, लेकिन वे आईपीएल में खूब खेलते हुए नजर आए और अपनी टीम की कप्तानी भी राहुल द्रविड़ ही करते थे. 

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : ICC ने SCG में नस्लीय विवाद की निंदा की, CA ने शुरू की जांच 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक सचिन तेंदुलकर ने लगाए हैं, जिनके नाम 51 शतक हैं, दूसरे नंबर पर जैक कैलिस हैं, जिनके नाम 45 शतक हैं, तीसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने 41 शतक लगाए हैं, इसके बाद कुमार संगकारा का नाम आता है, पांचवें नंबर पर राहुल द्रविड़ का नाम है, जिन्होंने 36 टेस्ट शतक लगाए हैं. हालांकि राहुल द्रविड़ की वैसे तो बहुत सारी पारियां हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2001 में खेली गई उनकी पारी को आज भी याद किया जाता है और आगे भी किया जाएगा. तब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण ने 376 रनों की साझेदारी की थी.  उस मैच में वीवीएस लक्ष्मण ने 281 और राहुल द्रविड़ ने 180 रन बनाए थे और हारे हुए लग रहे मैच को बचाने में कामयाबी हासिल की थी. 

First Published : 11 Jan 2021, 10:58:10 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.