logo-image

INDvsAUS : ICC ने SCG में नस्लीय विवाद की निंदा की, CA ने शुरू की जांच 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में नस्लीय विवाद की कड़ी आलचोना की है.

Updated on: 10 Jan 2021, 04:27 PM

सिडनी :

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में नस्लीय विवाद की कड़ी आलचोना की है. आईसीसी ने बयान में कहा है कि वह क्रिकेट आस्ट्रेलिया को जांच में पूरा समर्थन देने को तैयार है. भारतीय टीम ने मैच रेफरी डेविड बून से तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद नस्लीय टिप्पणियों को लेकर शिकायत की थी. चौथे दिन मैच अधिकारी और स्टेडियम के अधिकारी चौकन्ने थे. चौथे दिन जब मोहम्मद सिराज ने इस मामले को लेकर एक बार फिर शिकायत दर्ज कराई तो खेल रोक दिया गया और सुरक्षा अधिकारियों ने छह लोगों को मैदान से बाहर भेज दिया.

यह भी पढ़ें : अश्विन का बड़ा खुलासा : सिडनी में पहले भी टीम इंडिया पर किए गए गंदे कमेंट 

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु स्वाहने ने कहा है कि हमारे खेल में भेदभाव को लेकर कोई जगह नहीं है और हम पूरी तरह से निराश हैं कि दर्शकों की बहुत कम तादाद के लिए यह खराब व्यवहार मानने योग्य है. हमारी भेदभाव को लेकर नीति है जिसे सदस्यों को मानना होता है और यह सुनिश्चित करना होता है कि प्रशंसक भी उसे मानें. मैदान पर मौजूद अधिकारियों और क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने जो कदम उठाए हम उससे खुश हैं. उन्होंने कहा, हम क्रिकेट आस्ट्रेलिया और संबंधित अधिकारियों को अपना पूरा समर्थन देते हैं. साथ ही हम खेल में हम किसी तरह से नस्लवाद की बर्दाश्त नहीं करेंगे.

यह भी पढ़ें : नस्लीय कमेंट विवाद पर बोले हरभजन सिंह, कहा- पहली बार नहीं हुआ

इस बीच क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने पुष्टि की है कि एससीजी पर जारी भारत और आस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को भारतीय खिलाड़ियों पर हुई नस्लीय टिप्पणी की जांच शुरू कर दी गई है. सीए ने एक आधिकारिक बयान में कहा है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के 86वें ओवर के समापन के बाद सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर दर्शकों द्वारा की गई टिप्पणी की न्यू साउथ वेल्स पुलिस के साथ मिलकर जांच शुरू कर दी है. क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) की इंटिग्रिटी यूनिट के मुखिया सीन कैरोल ने कहा है कि जिन लोगों ने बुमराह और सिराज पर नस्लीय टिप्पणी की है उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. कैरोल ने कहा, दर्शकों द्वारा क्रिकेटरों के साथ दुर्व्यवहार स्वीकार्य नहीं है. हम आज की घटना की रिपोर्टिग करने के लिए भारतीय टीम को धन्यवाद देते हैं, जिसकी हम अब जांच की प्रक्रिया में हैं.

यह भी पढ़ें : नस्लीय विवाद : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया से मांगी माफी, जानिए अपडेट 

द्वारा कई दर्शकों से पूछताछ की गई है और उन्हें में रविवार दोपहर को एससीजी से हटा दिया गया है. अब हम पुलिस द्वारा जांच की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। सीए ने इस मामले में अपनी जांच शुरू की है. कैरोल ने कहा, क्रिकेट आस्ट्रेलिया इस खराब व्यवहार की कड़े से कड़े शब्दों में निंदा करती है. अगर आप नस्लीय टिप्पणी करते हैं तो आपका आस्ट्रेलियाई क्रिकेट में स्वागत नहीं हैं. उन्होंने कहा, सीए शनिवार को एससीजी पर हुए मामले में आईसीसी की जांच का इंतजार कर रही है. एक बार जब वह लोग पहचान लिए जाएंगे तो सीए उनके खिलाफ शोषण रोधी नियम के तहत सख्त से सख्त कदम उठाएगी, जिसमें लंबा बैन, निलंबन और एनएसडब्ल्यू पुलिस के पास मामला भेजना शामिल है. सीरीज के मेजबान के तौर पर हम भारतीय क्रिकेट टीम में अपने दोस्तों से माफी मांगते हैं और उन्हें आश्वस्त करते हैं कि हम मामले की तह तक जाएंगे.