logo-image

राफेल पहुंचे भारत, क्रिकेटर ने बताया पड़ोसी देश में आया 8.5 की तीव्रता का भूकंप, जानिए पूरा मामला

भारत की शक्‍ति में अब और भी ज्‍यादा इजाफा हो गया है. फ्रांस से भारत आ रहे 5 शक्तिशाली मल्‍टीरोल लड़ाकू विमान राफेल अंबाला के एयरबेस पर से कुछ ही देर पहले पहुंच चुके हैं.

Updated on: 29 Jul 2020, 05:07 PM

New Delhi:

Rafale in india : भारत की शक्‍ति में अब और भी ज्‍यादा इजाफा हो गया है. फ्रांस से भारत आ रहे 5 शक्तिशाली मल्‍टीरोल लड़ाकू विमान राफेल (Rafale) अंबाला (Ambala) के एयरबेस पर से कुछ ही देर पहले पहुंच चुके हैं. अंबाला में वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने इन्‍हें वायुसेना में शामिल करने का ऐलान करेंगे. अंबाला के एयरस्पेस पहुंचने से पहले जब राफेल भारतीय एयरस्‍पेस में प्रवेश कर रहे थे तब इनके 'स्‍वागत' के लिए आसमान में दो सुखोई एसयू30 एमकेआई लड़ाकू विमानों को भेजा गया दोनों सुखोई विमानों ने राफेल का भारत में पहुंचने पर स्वागत किया. ये दोनों विमान पांचों राफेल को एस्‍कॉर्ट करके अंबाला ले जा रहे हैं. इस दौरान पूरे वाक्ये का वीडियो भी रक्षा मंत्रालय ने ट्विटर पर जारी किया है. सालों से चल रही लंबी खरीद प्रक्रिया जब फाइलों में फंसती दिख रही थी तब पीएम मोदी ने खुद पहल की ओर डील को फाइनल कराकर जल्द से जल्द राफेल की डिलीवरी सुनिश्चित कराई. अब जब भारत में राफेल लैंड कर चुके हैं तो पीएम मोदी ने भी इनका स्वागत किया.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया में पड़ा ऑलराउंडरों का अकाल, वनडे रैंकिंग देख लग सकता है जबरदस्त झटका

इसके साथ ही पूरे देश में इस वक्‍त राफेल का ही जिक्र हो रहा है. जब चर्चा में राफेल हो तो क्रिकेटर कैसे पीछे रह सकते हैं. भारतीय क्रिकेटरों की ओर से भी ट्विट किए जा रहे हैं. भारतीय खिलाड़ी मनोज तिवारी ने एक शानदार ट्वीट किया है. उन्‍होंने लिखा है कि (Earthquake of magnitude 8.5 has rattled our neighbouring countries wit no casualties after learning about #RafaleJets landed in INDIA Flag of India Wat a boost for our Indian air force Fisted hand
I’m pretty sure that, there will be no provocation in near future from our neighborsSmiling face with smiling eyes #RafaleInIndia) यानी राफेल विमानों की भारत में लैंडिंग के साथ ही पड़ोसी मुल्कों में 8.5 की तीव्रता का भूकंप आ गया है. कोई मौत नहीं हुई है. हमारी एयरफोर्स को इससे और शक्ति मिलेगी. भविष्य में हमारे पड़ोसी उकसावे की स्थिति में नहीं होंगे. वो हंसते चेहरे और हंसती आंखों के साथ ही रहेंगे #RafaleInIndia. मनोज तिवारी ने यह ट्विट राफेल विमानों और तिरंगे झंडे के साथ किया. इस ट्वीट के तुरंत बाद यह वायरल हो गया. हालांकि मनोज तिवारी ने किसी पड़ोसी मुल्‍क का नाम नहीं लिखा है, लेकिन लोग समझ गए हैं वे किस देश की बात कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के बारे में ट्विटर पर लिखी ऐसी बात, फैंस याद करने लगे छह छक्‍के

आपको बता दें इसके पहले सोमवार को 5 राफेल लड़ाकू विमान भारत के लिए रवाना हुए, और बुधवार को भारत की सरजमीं पर इन लड़ाकू विमानों ने कदम रखा. वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया रणनीतिक और सामरिक रूप से महत्वपूर्ण अंबाला एयरबेस पर राफेल विमानों को भारतीय वायुसेना में शामिल किया. राफेल के भारतीय वायुसेना बेड़े में शामिल हो जाने से अब भारतीय वायुसेना की ताकत कई गुना ज्यादा बढ़ जाएगी. राफेल जैसे शक्तिशाली लड़ाकू विमान के भारतीय बेड़े में शामिल होने के बाद अब पाकिस्‍तान और चीन भी भारत से सरहदों पर बैर लेने से एक बार सोचेंगे. राफेल की कई ऐसी खासियत हैं जो कि अभी पाकिस्तान और चीन जैसे देशों के लड़ाकू विमानों में नहीं है. इसकी ये खासियतें ही इसे विशेष दर्जे में रखती हैं और दुश्मन के लिए घातक बनाती हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 से पहले दो बार आईपीएल चैंपियन टीम का हिस्‍सा रहे खिलाड़ी ने लिया संन्‍यास

पिछले दो दशक से भी ज्यादा समय में भारत द्वारा राफेल विमान का खरीदा जाना लड़ाकू विमानों की पहली खरीद है. राफेल जैसे लड़ाकू विमानों के भारत आने के बाद से भारतीय वायुसेना की मारक क्षमता पहले से कई गुना ज्यादा खतरनाक हो जाएगी. इसके पहले भारत ने 23 सितंबर 2016 को फ्रांसीसी एरोस्पेस कंपनी दसॉल्ट एविएशन से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए 59,000 करोड़ रुपये का सौदा किया था, जिस पर कांग्रेस पार्टी ने राजनीति करने की असफल कोशिश की थी.