logo-image

युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के बारे में ट्विटर पर लिखी ऐसी बात, फैंस याद करने लगे छह छक्‍के

भारत के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने बुधवार को स्टुअर्ट ब्रॉड की जमकर तारीफ की, जबकि 13 साल पहले उन्हें एक ओवर में छह छक्के जड़कर इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज के करियर को लगभग खत्म कर दिया था.

Updated on: 29 Jul 2020, 04:36 PM

New Delhi:

भारत के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने बुधवार को स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) की जमकर तारीफ की, जबकि 13 साल पहले उन्हें एक ओवर में छह छक्के (Yuvraj Singh Six Sixes) जड़कर इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज के करियर को लगभग खत्म कर दिया था. स्टुअर्ट ब्रॉड मंगलवार को टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट चटकाने वाले चौथे तेज गेंदबाज जबकि कुल सातवें गेंदबाज बने. स्टुअर्ट ब्रॉड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैनचेस्टर में तीसरे और अंतिम टेस्ट के पांचवें दिन क्रेग ब्रेथवेट को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की. इंग्लैंड ने तीन टेस्ट मैचों की यह सीरीज 2-1 से अपने नाम की. ब्रॉड को आखिरी मैच में प्लेयर ऑफ द मैच के अलावा प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 से पहले दो बार आईपीएल चैंपियन टीम का हिस्‍सा रहे खिलाड़ी ने लिया संन्‍यास

टीम इंडिया के बड़े खिलाड़ी रहे युवराज सिंह ने ट्विटर पर अपने प्रशंसकों से कहा कि वह इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज की कड़ी मेहनत और उपलब्धि की सराहना करें. युवराज सिंह ने ट्वीट किया, मुझे यकीन है कि मैं जब भी स्टुअर्ट ब्रॉड के बारे में लिखूंगा तो लोग इसे छह छक्के जड़ने से रोकेंगे. आज मैं अपने सभी प्रशंसकों से आग्रह करता हूं कि वह उसकी सराहना करें जो उसे हासिल किया है. 500 टेस्ट विकेट मजाक नहीं हैं. इसके लिए कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता की जरूरत पड़ती है. स्टुअर्ट ब्रॉड आप लीजेंड हैं. सलाम. 

यह भी पढ़ें ः ICC Test Ranking : स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंचे, जानिए भारतीय खिलाड़ियों का हाल

स्टुअर्ट ब्रॉड अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दूसरे ही साल में थे जब युवराज सिंह ने सितंबर 2007 में डरबन में विश्व T20 मैच के दौरान उनके एक ओवर में छह छक्के जड़े थे. भारतीय पारी के 19वें ओवर में युवराज ने ब्रॉड पर छह छक्के जड़ते हुए सिर्फ 12 गेंद में अर्धशतक पूरा किया था जो अब भी T20 का सबसे तेज अर्धशतक है. तब से स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड की ओर से 140 टेस्ट, 121 वनडे और 56 T20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं और उनके नाम पर 744 अंतरराष्ट्रीय विकेट दर्ज हैं. टेस्ट क्रिकेट में 500 से अधिक विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाजों में ब्रॉड (501) के साथी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (589), ग्लेन मैकग्रा (563) और कर्टनी वाल्श (519) शामिल हैं. महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन 800 टेस्ट विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज हैं जबकि उनके बाद शेन वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) का नंबर आता है.

(इनपुट एजेंसी)