logo-image

महेंद्र सिंह धोनी नहीं बल्कि सौरव गांगुली हैं टीम इंडिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तान, पार्थिव पटेल ने बताई ये वजह

पार्थिव पटेल ने कहा कि धोनी ने बेशक भारत को आईसीसी के 3 सबसे बड़े खिताब जिताएं हों लेकिन वे सौरव गांगुली से बेहतर कप्तान नहीं थे.

Updated on: 20 Jul 2020, 05:14 PM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 11 लाख से भी ज्यादा हो चुकी है और इस महामारी की वजह से मारे गए लोगों का आंकड़ा भी 27 हजार को पार कर चुका है. हालांकि, कोरोना वायरस पर विजय पाने वाले लोगों की संख्या भी अब 7 लाख से ज्यादा हो गई है. महामारी को देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन लगाया और अब अनलॉकिंग भी शुरू हो चुकी है. लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया के कई खिलाड़ी अभी भी अपने घरों में ही परिवार के साथ समय बिता रहे हैं और बाहर निकलने से बच रहे हैं.

कोरोना काल में जब देशभर में क्रिकेट पर रोक लगी हुई है तो ऐसे में भारतीय क्रिकेट और इसके इतिहास को लेकर काफी चर्चाएं हो रही हैं. इसी कड़ी में टीम इंडिया के कप्तानों में भी तुलना की जा रही है कि कौन-सा कप्तान भारत का सर्वश्रेष्ठ कप्तान रहा है. मौजूदा चर्चा में महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली दो अहम किरदार हैं जो इस चर्चा का केंद्र बिंदु हैं. मौजूदा खिलाड़ियों के साथ-साथ पूर्व खिलाड़ी और दिग्गज भी गांगुली और धोनी में से अपना सर्वश्रेष्ठ कप्तान चुन रहे हैं और इसका कारण भी बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें- आईपीएल से विभिन्न विकेटों पर गेंदबाजी करते हुए सामंजस्य बैठाने में मदद मिली: मिचेल सेंटनर

टीम इंडिया के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके पार्थिव पटेल ने भी अपने मनपंसद कप्तान को लेकर वोट दिया है. बता दें कि पार्थिव पटेल ने सौरव गांगुली की कप्तानी में ही अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. हालांकि, टीम इंडिया में उनकी जगह कभी भी पक्की नहीं हो पाई, वे टीम से अंदर-बाहर होते रहे. इसी दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने दमदार प्रदर्शन के बलबूते टीम में अपनी जगह पक्की कर ली और समय के साथ-साथ टीम इंडिया के कप्तान भी बन गए.

टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टी20 विश्व कप 2007, विश्व कप 2011 और चैंपियंस ट्रॉफी 2013 जीती. देश को तीन आईसीसी ट्रॉफी जिताने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट के सबसे सफलतम कप्तान हैं. इसके बावजूद पार्थिव पटेल को ऐसा लगता है कि भारतीय क्रिकेट के लिए सौरव गांगुली का योगदान धोनी के योगदान से काफी ताकतवर और प्रभावशाली है.

ये भी पढ़ें- तेंदुलकर और द्रविड़ को गलत आउट देने पर अंपायर ने 12 साल बाद मांगी माफी, बोले- मुझे पछतावा है

सौरव गांगुली के बाद राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया की कमान सौंपी गई थी और फिर उनके बाद महेंद्र सिंह धोनी को कप्तान बनाया गया. महेंद्र सिंह धोनी अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को काफी आगे लेकर गए. उन्होंने क्रिकेट इतिहास के पहले टी20 विश्व कप में भारत को खिताब दिलाया. फिर भारत ने धोनी की ही कप्तानी में विश्व कप 2011 का खिताब जीता और आखिर में टीम इंडिया ने धोनी की ही कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी 2013 पर कब्जा जमाया था. विश्व कप, टी20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाले धोनी दुनिया के इकलौते कप्तान हैं.

धोनी के अलावा कोई भी कप्तान आईसीसी के ये तीनों खिताब नहीं जीता है. पार्थिव पटेल ने कहा कि धोनी ने बेशक भारत को आईसीसी के 3 सबसे बड़े खिताब जिताएं हों लेकिन वे सौरव गांगुली से बेहतर कप्तान नहीं थे. उन्होंने कहा कि ट्रॉफी जीतने के मामले में धोनी सबसे आगे हैं लेकिन टीम इंडिया के लिए गांगुली का योगदान धोनी की तुलना में काफी ज्यादा है. पार्थिव पटेल ने अपने जवाब का कारण भी बताया. उन्होंने कहा कि सौरव गांगुली ने टीम इंडिया का निर्माण किया है.

ये भी पढ़ें- सरदार सिंह को ओलंपिक पदक नहीं जीतने का मलाल, बोले- भारत के पास टोक्यो में अच्छा मौका

गांगुली साल 2000 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान बनाए गए थे, उस वक्त टीम काफी बुरे और मुश्किल वक्त से गुजर रही थी. पार्थिव ने कहा कि भारतीय टीम को मैच फिक्सिंग स्कैंडल से बाहर निकालकर उसमें नई ऊर्जा और जुनून भरने वाले वो गांगुली ही थे. पार्थिव पटेल के कहा कि यदि उन्हें धोनी और गांगुली में से बेहतर कप्तान चुनना होगा तो वे निश्चित तौर पर गांगुली को चुनेंगे क्योंकि दादा ने भारतीय टीम को शून्य से शुरू किया और एक नई टीम का निर्माण किया, जिसमें जबरदस्त ऊर्जा और जज्बा था.