News Nation Logo

पहली बार वन डे में साथ खेले पांड्या बंधु, जानिए और कौन भारतीय बंधु साथ खेल चुके हैं

भारत और इंग्लैंड की टीमें मंगलवार को पहले वनडे मुकाबले में बंधु जोड़ियों के साथ मैदान पर उतरी. इंग्लैंड की ओर से जहां एक तरफ टॉम कुरैन और सैम कुरैन बंधु, तो वहीं भारत की ओर क्रुणाल पांड्या और हार्दिक पांडया बंधु मैच खेलने उतरे.

IANS | Updated on: 23 Mar 2021, 08:36:04 PM
krunal pandya bcci

Kurnal Fastetest half century (Photo Credit: BCCI Twitter)

पुणे :

Kurnal Fastetest half century : भारत और इंग्लैंड की टीमें मंगलवार को पहले वनडे मुकाबले में बंधु जोड़ियों के साथ मैदान पर उतरी. इंग्लैंड की ओर से जहां एक तरफ टॉम कुरैन और सैम कुरैन बंधु, तो वहीं भारत की ओर क्रुणाल पांड्या और हार्दिक पांडया बंधु मैच खेलने उतरे. क्रुणाल पांड्या ने इस मैच से अपने वनडे करियर की शुरुआत की है.  क्रुणाल पांड्या और हार्दिक, तीसरे ऐसे बंधु हैं जो एक साथ भारत की ओर से वनडे मैच में खेले हैं. उनसे पहले, मोहिंदर और सुरिंदर अमरनाथ तथा इरफान और यूसुफ पठान बंधु भारत के लिए वनडे में खेल चुके हैं.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : क्रूणाल पांड्या ने डेब्‍यू वन डे मैच में ही अपने नाम किया ये बड़ा रिकार्ड 

अमरनाथ बंधु भारत के लिए एकसाथ तीन वनडे जबकि पठान बंधु भारत के लिए आठ वनडे और इतने ही टी20 मैच एक साथ खेल चुके हैं. वहीं टॉम कुरैन और सैम कुरैन बंधु, इससे पहले अक्टूबर 2018 में श्रीलंका के खिलाफ एक साथ इंग्लैंड के लिए वनडे मैच खेल चुके हैं.  भारत और इंग्लैंड के बीच पहले वनडे में खेल रहे चारो बंधु आलराउंडर हैं और उनमें से केवल क्रुणाल ही स्पिन गेंदबाजी करते हैं जबकि टॉम, सैम और हार्दिक तेज गेंदबाज हैं. अपना डेब्यू वनडे मैच खेलने उतरे क्रुणाल ने 31 गेंदों पर सात चौके और दो छक्कों की बदौलत 58 रनों की नाबाद पारी खेली.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : KKR के लिए अच्‍छी खबर, दो विदेशी खिलाड़ी पहुंचे भारत, कैंप के लिए .....

वनडे क्रिकेट में डेब्यू मैच में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बने क्रुणाल पांड्या अपनी रिकॉर्ड पारी के बाद भावुक हो गए. क्रुणाल पांड्या ने पहले वनडे मुकाबले में डेब्यू करते हुए 26 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. क्रुणाल अपने करियर की पहली पारी में 31 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 58 रन बनाकर नाबाद रहे. अपनी इस पारी के दौरान क्रुणाल ने लोकेश राहुल (नाबाद 62) के साथ छठे विकेट के लिए 61 गेंदों पर 112 रनों की साझेदारी की. क्रुणाल भारत के लिए वनडे डेब्यू करते हुए अर्धशतक लगाने वाले 15वें बल्लेबाज बन गए हैं.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : वनडे में छठी बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए शिखर धवन, देखिए आंकड़े 

क्रुणाल ने न्यूजीलैंड के जॉन मौरिस का रिकार्ड तोड़ा, जिन्होंने 1990 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू करते हुए 35 गेंदों पर अर्धशतक लगाया था. मैच के बाद क्रुणाल काफी गमगीन नजर आए. वह ठीक से बोल नहीं पा रहे थे. क्रुणाल ने कहा कि वह यह पारी अपने मरहूम पिता को समर्पित करना चाहते हैं. उनकी पारी के बारे पूछे जाने के दौरान वह अपने दिवंगत पिता को याद करते हुए भावुक हो उठे. 30 वर्षीय बल्लेबाज किसी सवाल का जवाब नहीं दे पाए और अपने आंसू पोंछने लगे. क्रुणाल भारत के लिए खेलने वाले एक अन्य ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के भाई हैं. हार्दिक और क्रुणाल के पिता का गत 16 दिसंबर को 71 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था. जिस वक्त उनके पिता का निधन हुआ, क्रुणाल उस समय सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में खेल रहे थे और बड़ौदा टीम का नेतृत्व कर रहे थे. क्रुणाल से पहले तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के पिता का भी नवंबर में निधन हुआ था. सिराज अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सके थे क्योंकि आईपीएल के बाद उन्हें यूएई से सीधे ऑस्ट्रेलिया रवाना होना था. सिराज सात जनवरी को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान राष्ट्र गान बजने के वक्त भावनाओं को काबू नहीं पा सके थे. सिराज ने बाद में बताया था कि उन्हें अपने पिता की याद आ गई थी और वह अपने आंसू नहीं रोक पाए थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Mar 2021, 07:51:29 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.