logo-image

एक घुटने पर बैठकर और बैच लगाकर नस्लवाद का विरोध करना काफी नहीं : कार्लोस ब्राथवेट

वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी कार्लोस ब्राथवेट ने कहा है कि नस्लवाद के खिलाफ लड़ाई में एक घुटने पर बैठकर विरोध प्रदर्शन करना या बैच लगाना काफी नहीं है बल्कि इसके लिए मानसिकता में बदलाव की जरूरत है.

Updated on: 03 Jul 2020, 04:17 PM

लंदन:

वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी कार्लोस ब्राथवेट ने कहा है कि नस्लवाद के खिलाफ लड़ाई में एक घुटने पर बैठकर विरोध प्रदर्शन करना या बैच लगाना काफी नहीं है बल्कि इसके लिए मानसिकता में बदलाव की जरूरत है. अमेरिका में पुलिस हिरासत में हुई अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद 'ब्लैक लाइव्स मैटर' नाम के आंदोलन ने पूरे विश्व में जोर पकड़ा है.

ये भी पढ़ें- 2021 के बाद बार्सिलोना के साथ करार नहीं बढ़ाना चाहते लियोनेल मेसी: रिपोर्ट

ब्राथवेट को लगता है कि वक्त की जरूरत कानून में बदलाव की है. ब्राथवेट ने बीबीसी से कहा, "अकेले में एक घुटने पर बैठकर विरोध करना, बैच पहनना काफी नहीं है. जरूरत है मानसिकता में बदलाव की. मेरे लिए यह सिर्फ उबटन की तरह है, जो शायद कुछ चीजें बदल सकता है. सबसे बड़ा बदलाव कानूनी रूप से करना है और पूरे समाज को दोबारा से बदलना है."

ये भी पढ़ें- इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट डालने के इतने करोड़ लेते हैं विराट कोहली, यहां देखें टॉप-3 पेड सेलेब्रिटी

उन्होंने कहा, "ऐसा क्यों है कि जब हम प्लेन में जाते हैं तो किसी को बहुत घनी दाढ़ी में देखते हैं तो लगता है कि वह आतंकवादी है? जब हम सुपरमार्केट में कोई अश्वेत लड़के को देखते हैं तो क्यों लगता है कि वह कर्मचारी है. यह बड़ी चर्चा है. हम किस तरह से अपनी मानसिकता को बदलेंगे यह बड़ी चर्चा है एक घुटने पर बैठने से कई ज्यादा."