logo-image

Neeraj Chopra: पहली बार वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे नीरज चोपड़ा

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने पहली बार वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के जैवलिन थ्रो (Javelin Throw) टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है.

Updated on: 22 Jul 2022, 09:19 AM

नई दिल्ली:

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने पहली बार वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Athletics Championship) के जैवलिन थ्रो (Javelin Throw) टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है. उन्होंने अमेरिका में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के ग्रुप राउंड के पहले ही अटेम्प्ट में 88.39 मीटर दूर भाला फेंककर मेंस इवेंट के फाइनल की टिकट पक्की कर ली. 24 साल के नीरज का करियर का यह तीसरा बेस्ट प्रदर्शन था. फाइनल राउंड भारतीय समयअनुसार रविवार सुबह 7.05 पर शुरू होगा.

वर्ल्ड चैंपियनशिप के मेंस जैवलिन थ्रो इवेंट में खिलाड़ियों को दो ग्रुपों में रखा गया था. इन ग्रुप से बेस्ट-12 खिलाड़ियों को फाइनल में जगह मिलनी थी. फाइनल में सीधे एंट्री के लिए 83.50 मीटर का पैमाना तय किया गया था. नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही अटेम्प्ट में इस मार्क को पार कर फाइनल में जगह पक्की कर ली. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI 1st ODI: भारत-विंडीज के बीच आज पहला मैच, रवींद्र जडेजा को मिल सकता है आराम

नीरज चोपड़ा का इस साल शानदार प्रदर्शन रहा है जो अभी भी जारी है. उन्होंने 14 जून को फिनलैंड में पावो नुर्मी खेलों में 89.30 मीटर की दूरी तय की थी. फिर 30 जून को उन्होंने प्रतिष्ठित स्टॉकहोम डायमंड लीग टूर्नामेंट में 89.94 मीटर दूर भाला फेंका, जिससे वह महज छह सेंटीमीटर से 90 मीटर की दूरी हासिल करने से चूक गए. एंडरसन पीटर्स के बाद वह दूसरे स्थान पर रहे. पीटर्स ने 90.31 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड मेडल जीता था.

यह भी पढ़ें: कौन होगा T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के दो विकेटकीपर? रिकी पोंटिंग ने बताया नाम