logo-image

नवी मुंबई के अंशुमन ने दुनिया में सबसे कम उम्र में पार किया नाॅॅर्थ चैनल

नवी मुंबई के अंशुमन ने दुनिया में सबसे कम उम्र में पार किया नाॅॅर्थ चैनल

Updated on: 19 Jul 2023, 04:00 PM

मुंबई:

खुले समुद्र में तैराक अंशुमन झिंगरन नॉर्थ चैनल पार करने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए।

इस उपलब्धि के साथ, 18 वर्षीय अंशुमन गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह पाने के लिए योग्य हो गए हैं। वह 1947 के बाद से चैनल पार करने वाले केवल 114वें व्यक्ति हैं।

स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड के बीच स्थित नॉर्थ चैनल को अपने ठंडे तापमान, बेहद खतरनाक जेलीफ़िश की उपस्थिति और सभी तरह से प्रतिस्पर्धात्मक ज्वार व धाराओं के कारण ओशन सेवन स्विम्स में सबसे कठिन माना जाता है।

इतनी कम उम्र में अंशुमन का इस कठिन प्रयास को सफलतापूर्वक पूरा करना उनकी क्षमताओं और अडिग भावना का प्रमाण है।

नवी मुंबई के संदीप और किरण झिंगरन के बेटे, अंशुमन वाशी के करमवीर भाऊराव पाटिल कॉलेज में 12वीं कक्षा के कॉमर्स स्ट्रीम के छात्र हैं। उन्हें छत्रपति पुरस्कार विजेता कोच गोकुल कामथ के तहत फादर एग्नेल स्पोर्ट सेंटर में प्रशिक्षित किया गया है।

अंशुुुुमान ने इस दुर्लभ उपलब्धि को हासिल करने में सक्षम होने के लिए अपने कोच कामथ, उनकी सहायक टीम और उनके परिवार के प्रति आभार व्यक्त किया।

उसने कहा, “हां, शुरुआत में यह बहुत मुश्किल लग रहा था। लेकिन मेरे गुरु, मेरे कोच गोकुल कामथ और साल मिन्टी-ग्रेवेट (एसएमजी-एमबीई) के तहत मुझे मिले कठिन प्रशिक्षण के लिए धन्यवाद, मैं सभी चुनौतियों पर काबू पाने में सक्षम था। मैं अपने माता-पिता को भी मुझ पर अटूट विश्वास के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। और निश्चित रूप से, आप एक समर्पित सहायता टीम के बिना कभी भी ऐसी चुनौतियों का सामना नहीं कर सकते, इसलिए मैं उनका बहुत आभारी हूं।

युवा अंशुमन ने यह भी कहा कि अगले वर्ष में उनका लक्ष्य ओशन सेवन स्विम्स के शेष भाग को पूरा करना है।

अंशुमन की उपलब्धि ने तैराकी समुदाय के भीतर वैश्विक ध्यान और प्रशंसा अर्जित की है। उनकी उपलब्धि इस बात का ज्वलंत उदाहरण है कि दृढ़ता, अनुशासन और अटूट दृढ़ संकल्प के माध्यम से क्या हासिल किया जा सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.