News Nation Logo
Banner

नवदीप सैनी का टेस्ट क्रिकेट में होगा डेब्यू, जानिए कौन है ये तेज गेंदबाज

तेज गेंदबाज नवदीप सैनी गुरुवार से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड यानी एससीजी पर ऑस्ट्रेलिया के साथ शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट मैच में डेब्यू करेंगे. नवदीप सैनी को चोटिल उमेश यादव के स्थान पर टीम में लाया गया है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 06 Jan 2021, 03:11:36 PM
Navdeep Saini  debut

Navdeep Saini debut (Photo Credit: Navdeep Saini Twitter)

नई दिल्ली :

तेज गेंदबाज नवदीप सैनी गुरुवार से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड यानी एससीजी पर ऑस्ट्रेलिया के साथ शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट मैच में डेब्यू करेंगे. नवदीप सैनी को चोटिल उमेश यादव के स्थान पर टीम में लाया गया है. उम्मीद के मुताबिक रोहित शर्मा की टीम में वापसी हुई है. वह मयंक अग्रवाल की जगह टीम में आए हैं. रोहित और शुभमन गिल भारत के लिए तीसरे टेस्ट मैच में पारी की शुरुआत करेंगे. 

यह भी पढ़ें : पहली बार टेस्ट में नंबर-1 टीम बनी न्यूजीलैंड, टीम इंडिया की बढ़ी मुश्किलें 

आपको याद होगा कि पिछले ही मैच में जो साल 2020 का टीम इंडिया का आखिरी मैच था, उसमें मोहम्मद सिराज ने डेब्यू किया था, साल की शुरुआत में एक और तेज गेंदबाज टेस्ट डेब्यू करने जा रहा है. बड़ी बात ये भी है कि बायो सिक्योरिटी प्रोटोकॉल मामले में जिन पांच खिलाड़ियों का नाम सामने आया था, उसे धता बताते हुए रोहित शर्मा और नवदीप सैनी को तीसरे टेस्ट में मौका दिया जा रहा है. इससे पता चलता है कि पूरे मामले में बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों के साथ खड़ी रही. 
तो अब जरूरी हो गया है कि नवदीप सैनी के पुराने आंकड़े देखे जाएं, ताकि आगे के बारे में भी कुछ अंदाजा लगाया जा सके. हालांकि कप्तान विराट कोहली तो करीब दो साल पहले ही कह चुके हैं कि नवदीप सैनी टीम इंडिया के भविष्य के तेज गेंदबाज हैं. वे आईपीएल में विराट कोहली की आरसीबी के लिए ही खेलते हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : तीसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा की वापसी, नवदीप सैनी करेंगे डेब्यू 

साल 2013 में दिल्ली की टीम से तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को रणजी ट्रॉफी में प्रथम श्रेणी डेब्यू करने का मौका मिला था. इस मैच में नवदीप सैनी ने 16 ओवर गेंदबाजी की और उसमें दो विकेट भी हासिल किए. इसके बाद 2015 में नवदीप सैनी को विजय हजारे ट्रॉफी में लिस्ट ए में डेब्यू का मौका मिला. इस मैच में नवदीप सैनी ने दो विकेट अपने नाम किए थे. इसके बाद अब से करीब चार साल 2016 में नवदीप सैनी को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी20 लीग में रेलवे के खिलाफ डेब्यू का मौका मिला. इसके बाद साल 2017 में नवदीप सैनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इंडिया ए की तरफ से खेलते हुए दो मैच खेले और इसमें सात विकेट लिए. 

यह भी पढ़ें : न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को पारी और 176 रनों से हराया, सीरीज पर 2-0 से कब्जा

आपको ये भी जानना जरूरी है कि नवदीप सैनी का इंटरनेशनल डेब्यू पहले ही हो चुका है, लेकिन ये टेस्ट में डेब्यू होने जा रहा है. और अब इसी के साथ उनकी असली परीक्षा भी होगी. लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में सैनी ने अब तक क्या किया है. 2019 में नवदीप सैनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ इंटरनेशनल डेब्यू किया था. इस मैच के पहले ही ओवर में उन्होंने दो विकेट अपने नाम किए थे. इसके बाद आखिरी ओवर में फिर उन्होंने विकेट लिया. यानी पूरे मैच की बात करें तो नवदीप सैनी ने चार ओवर की गेंदबाजी की, उसमें 17 रन देकर तीन विकेट लिए. इसके बाद उसी साल यानी 2019 में ही सैनी को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे डेब्यू करने का भी मौका मिल गया. इस मैच में सैनी ने 10 ओवर में 58 रन देकर 2 विकेट लिए. तो उम्मीद करते हैं कि जिस तरह से पहले ही टेस्ट में मोहम्मद सिराज ने शानदार प्रदर्शन किया और अपनी टीम को जिताया, उसी तरह से टीम इंडिया के लिए नवदीप सैनी भी लकी साबित होंगे और टीम इंडिया तीसरा मैच भी जीतेगी. 

First Published : 06 Jan 2021, 03:11:36 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो