News Nation Logo

पहली बार टेस्ट में नंबर-1 टीम बनी न्यूजीलैंड, टीम इंडिया की बढ़ी मुश्किलें 

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जा रहा दूसरा टेस्ट खत्म हो गया है. पहले ही टेस्ट की तरह इस टेस्ट  में भी पाकिस्तान की दुर्गति हुई है. पाकिस्तान को इस मैच में पारी और 176 रन से हार का सामना करना पड़ा है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 06 Jan 2021, 01:37:28 PM
New Zealand for the first time ranked no  1 in Tests

New Zealand for the first time ranked no 1 in Tests (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जा रहा दूसरा टेस्ट खत्म हो गया है. पहले ही टेस्ट की तरह इस टेस्ट  में भी पाकिस्तान की दुर्गति हुई है. पाकिस्तान को इस मैच में पारी और 176 रन से हार का सामना करना पड़ा है. वहीं न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने शानदार दोहरा शतक पहली पारी में जड़ा था, उन्हें दूसरी बार क्रीज पर आने की जरूरत ही नहीं पड़ी. लेकिन इस मैच के बाद टेस्ट टीमों की रैंकिंग में भी बड़ा उलटफेर हो गया है. न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहली बार नंबर-1 टीम बन गई है. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : तीसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा की वापसी, नवदीप सैनी करेंगे डेब्यू 

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है. नई टेस्ट रैंकिंग के मुताबिक न्यूजीलैंड की टीम पहले स्थान पर पहुंच गई है. न्यूजीलैंड ने पहले भारत को पीछे छोड़ा था और अब ऑस्ट्रेलिया को भी पीछे छोड़ दिया है. न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से मात दे कर यह मुकाम हासिल किया. केन विलियम्सन की कप्तानी वाली कीवी टीम के अब 118 अंक हो गए हैं और वह रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंच गई है. आस्ट्रेलियाई टीम दूसरे स्थान पर है. उसके 116 अंक हैं. भारत 114 अंकों के साथ तीसरे और इंग्लैंड 106 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है. दक्षिण अफ्रीका 96 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है.

यह भी पढ़ें : न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को पारी और 176 रनों से हराया, सीरीज पर 2-0 से कब्जा

कीवी टीम ने बीते कुछ साल नंबर-2 पर रहते हुए निकाले हैं. वेस्टइंडीज और पाकिस्तान को लगातार दो सीरीज में मात दे कर न्यूजीलैंड ने अपनी शानदार फॉर्म का परिचय दिया है. इसी के साथ उसने अपने आप को आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल की रेस में बनाए रखा है. इस चैम्पियनशिप की अंकतालिका में हालांकि न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर है. टेस्ट चैम्पियनशिप का नतीजा प्रतिशत प्रणाली के आधार पर निकलेगा. भारत और आस्ट्रेलिया इस समय चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं और सीरीज इस समय 1-1 की बराबरी पर हैं। यह दोनों टीमें टेस्ट चैम्पियनशिप में अभी भी न्यूजीलैंड से आगे हैं.

यह भी पढ़ें : Sourav Ganguly Health Update :  सौरव गांगुली को आज नहीं मिलेगी अस्पताल से छुट्टी, जानिए क्यों 

इस बीच सबसे बड़ी चिंता की बात ये थी कि आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की स्थिति क्या होगी. डर था कि कही न्यूजीलैंड की टीम फिर से भारत से ऊपर न हो जाए, हालांकि टीम इंडिया के लिए राहत की बात ये है कि ऐसा नहीं हुआ है. भारत अभी भी नंबर दो पर है. चलिए एक नजर इस पर भी डालते हैं. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अभी भी न्यूजीलैंड की टीम तीसरे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर पर अभी भी काबिज है. हालांकि भारतीय टीम दूसरे नंबर पर है. आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए अंकतालिका में बदलाव कर दिया था और जीत प्रतिशत के अनुसार से टीम को अंकतालिका में रहना था. अब ऑस्ट्रेलिया सबसे ऊपर है. भारत दूसरे नंबर पर है, जबकि न्यूजीलैंड तीसरे नंबर पर है. हालांकि तीनों टीमों में ज्यादा अंतर नहीं है. एक या दो मैच में ही ये बदलता हुआ भी नजर  आ सकता है. अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट शुरू होना है, इस मैच का नतीजा कुछ भी हो, इतना तो तय है कि जो आंकड़े अभी दिख रहे हैं, वे बदल जाएंगे, चाहे भारत के पक्ष में या फिर ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में. 

(Input ians)

First Published : 06 Jan 2021, 01:37:28 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.