logo-image

Murali Vijay Retirement: जब मुरली विजय ने की थी 8 घंटे तक बैटिंग, बनी थी सबसे बड़ी साझेदारी

मुरली विजय को भारत के लिए वनडे क्रिकेट में कम ही मौके मिले हैं. लेकिन उन्होंने 61 टेस्ट, 17 वनडे और नौ टी20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था.

Updated on: 30 Jan 2023, 04:47 PM

नई दिल्ली:

Murali Vijay Retirement: भारत (India) के ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. उन्होंने 30 जनवरी को ट्विटर पर पर एक लेटर शेयर करते हुए रिटायरमेंट की घोषणा की. उन्होंने लेटर में अपने फैंस और टीम इंडिया (Team India) को शुक्रिया भी कहा है. विजय ने भारत के लिए आखिरी इंटरनेशनल मैच दिसंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में खेला था. अब ऑस्ट्रेलिया की टीम फरवरी में भारतीय दौरे पर आ रही है. उसे पहले उन्होंने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी. हालांकि मुरली विजय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया के स्क्वाड के हिस्सा नहीं थे.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: जहां सूर्या की भी चमक पड़ जाए फीरी, आखिर लखनऊ की ये कैसी पिच?

38 साल के मुरली विजय ने लिखा, 'आज मैं इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर रहा हूं, साल 2002 से 2008 तक का सफर मेरे जीवन के लिए सर्वश्रेष्ठ रहा क्योंकि मैंने भारत के लिए अपना योगदान दिया. मैं अपनी ओर से बीसीसीआई, तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन, चेन्नई सुपर किंग्स का शुक्रिया अदा करता हूं.'

मुरली विजय को भारत के लिए वनडे क्रिकेट में कम ही मौके मिले हैं. लेकिन उन्होंने 61 टेस्ट, 17 वनडे और नौ टी20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. इस दौरान 12 शतक भी लगाए. विजय के नाम एक खास टेस्ट रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने भारत के लिए खेलते हुए टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी निभाई है.

मुरली विजय-पुजारा ने की थी दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

दरअसल भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच साल 2013 के फरवरी-मार्च में टेस्ट सीरीज खेली गई. इस सीरीज का दूसरा मैच 2 मार्च से हैदराबाद में खेला गया. इसमें ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट के नुकसान पर 237 रन बनाकर पहली पारी घोषित कर दी. इसके जवाब में भारत के लिए वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) और मुरली विजय (Murli Vijay) ओपनिंग करने आए. सहवाग महज 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. उसके बाद पुजारा चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) बल्लेबाजी करने आए. पुजारा और विजय के बीच ऐतिहासिक साझेदारी हुई. इन दोनों ने 370 रन बनाए. यह भारत के लिए दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी टेस्ट साझेदारी रही.

यह भी पढ़ें: IPL 2023: आईपीएल खेलने नहीं आएंगे क्विंटन डिकॉक! क्योंकि...

विजय हैदराबाद टेस्ट की पहली पारी में 361 गेंदों का सामना करते हुए 167 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने कुल 473 मिनटों तक बल्लेबाजी की. अगर घंटो की बात की जाए तो यह करीब 8 घंटे होंगे. दूसरी ओर पुजारा ने दोहरा शतक लगाया. उन्होंने 204 रन बनाए. भारत ने पहली पारी में कुल 503 रन बनाए. ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में 131 रन बनाकर आउट हो गए. इस तरह भारत ने पारी और 135 रनों से इस मुकाबले को जीत लिया. इस मुकाबले में पुजारा और विजय की पारी यादगार रही.