logo-image

फोर्ब्स की सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम मालिकों की सूची में मुकेश अंबानी दूसरे नंबर पर, जानिए कौन है टॉप पर

मौजूदा आईपीएल चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस के मालिक मुकेश अंबानी ने फोर्ब्स की ओर से जारी की गई सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम मालिकों की सूची में से अपना पहला स्थान गंवा दिया है. अब वह दूसरे स्थान पर आ गए हैं.

Updated on: 31 May 2020, 09:00 AM

New Delhi:

Richest Sports Team Owner : मौजूदा आईपीएल चैंपियन (IPL Champion) टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने फोर्ब्स (Forbes List) की ओर से जारी की गई सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम मालिकों (Richest Sports Team Owner) की सूची में से अपना पहला स्थान गंवा दिया है. अब वह दूसरे स्थान पर आ गए हैं. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) पिछले साल इस सूची में पहले स्थान पर थे, लेकिन इस बार माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बुल्मर (Former Microsoft CEO Steve Bulmer) ने उन्हें पछाड़ दिया है. स्‍टीव बुल्मर (Steve Bulmer) एनबीए (NBA) की टीम लांस एंजेल्स क्लीपर्स (Lance Angeles Clippers) के मालिक हैं. रिलायंस के शेयरों में गिरावट के बाद भी उन्होंने इंग्लैंड फुटबाल क्लब चेल्सी के मालिक रोमान अब्रामोविक, आर्सेनल के मालिक स्टान क्रोएंके और डिएटरिच माटेस्टिच, न्यूयॉर्क रेड बुल्स के मालिक, रेड बुल रेसिंग और स्कडुरेरिया अल्फातुरी के पीछे छोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार कोरोना के बाद क्रिकेट की वापसी पर BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने कही बड़ी बात

फोर्ब्स ने जब सूची बनाई थी तब मुकेश अंबानी की कमाई 36.8 करोड डॉलर थी, जबकि बुल्मर की कमाई 52.7 करोड़ डॉलर थी. फोर्ब्स रियल के मुताबिक इन दोनों की कमाई हालांकि बढ़ी है और यह 53.8 करोड़ डॉलर हो गई है, जबकि बुल्मर की कमाई 65.4 करोड़ डॉलर हो गई है. मुंबई इंडियंस आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीमों में से एक है. टीम ने चार बार आईपीएल का खिताब जीता है.

यह भी पढ़ें ः BCCI ने खेलरत्न के लिए रोहित शर्मा, अर्जुन पुरस्कार के लिए शिखर धवन, ईशांत और दीप्ति का नाम भेजा

आपको बता दें कि इससे पहले फोर्ब्‍स मैगजीन ने सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची जारी की है. इसमें नंबर वन पर स्विट्जरलैंड के टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर हैं. रोजर फेडरर ने इस बार पुर्तगाल के फुटबाल खिलाड़ी रोनाल्‍डो और अर्जेंटीना के फुटबाल खिलाड़ी लियोनल मेसी को पीछे छोड़ा है. फोर्ब्‍स की सूची में इस बार टॉप 100 खिलाड़ियों में भारत का केवल एक ही खिलाड़ी अपनी जगह बना पाया है और वे हैं टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली. टॉप 100 में विराट कोहली 66वें नंबर पर हैं. विराट कोहली इस सूची में पिछले चार साल से हैं और इस बार भी उन्‍होंने जगह बनाई है.

यह भी पढ़ें ः  IPL 2020 : विदेशी खिलाड़ियों के बिना होगा IPL 13! जानिए टीमों ने इस पर क्‍या कहा

विराट कोहली की कमाई 26 मिलियन डॉलर है, यानी अगर भारतीय रुपये में इसे बदला जाए तो यह रकम 196 करोड़ रुपये होती है. साल 2019 में विराट कोहली की कमाई 173 करोड़ रुपये थी और वे 100 नंबर पर थे, वहीं इससे पहले साल 2018 में विराट कोहली की कमाई 166 करोड़ थी और वे तब 83वें नंबर पर थे, इससे पहले साल 2017 में विराट कोहली की कमाई 141 करोड़ रुपये थी और वे 89वें स्‍थान पर थे, इस लिहाज से देखें तो विराट कोहली की अब तक की यह सबसे ज्‍यादा कमाई है और इस बार वे सबसे ऊंचे पायदान पर भी पहुंच गए हैं. पिछले साल से ही तुलना करें तो विराट कोहली ने करीब 34 स्‍थानों की लंबी छलांग लगाई है, पिछले साल जब वे 100वें नंबर पर थे, तब माना जा रहा था कि वे अगले साल टॉप 100 से बाहर हो जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और वे मजबूती के साथ ऊपर चढ़ गए हैं. विराट कोहली ने जो कमाई की है, उसमें 182 करोड़ रुपये विज्ञापन से और करीब 15 करोड़ रुपये वेतन और जीत के बाद मिली धनराशि है.

(इनपुट आईएएनएस)