logo-image

BCCI ने खेलरत्न के लिए रोहित शर्मा, अर्जुन पुरस्कार के लिए शिखर धवन, ईशांत और दीप्ति का नाम भेजा

बीसीसीआई ने राजीव गांधी खेल रत्न के लिए इस साल रोहित शर्मा को नामांकित करने का फैसला किया है. इसके अलावा बीसीसीआई ने अर्जुन अवार्ड के लिए ईशांत शर्मा, शिखर धवन के साथ महिला टीम की खिलाड़ी दीप्ति शर्मा को नामांकित किया है.

Updated on: 31 May 2020, 06:44 AM

New Delhi:

बीसीसीआई (BCCI) ने राजीव गांधी खेल रत्न (Rajiv Gandhi Khel Ratna) के लिए इस साल रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को नामांकित करने का फैसला किया है. इसके अलावा बीसीसीआई (BCCI) ने अर्जुन अवार्ड (Arjun Award) के लिए ईशांत शर्मा (Ishant Sharma), शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के साथ महिला टीम की खिलाड़ी दीप्ति शर्मा (Dipti Sharma) को नामांकित किया है. बीसीसीआई ने शनिवार को बयान जारी कर यह जानकारी दी. बीसीसीआई ने कहा, भारतीय सरकार के खेल मंत्रालय ने एक जनवरी, 2019 से लेकर 31 दिसंबर, 2019 तक के कार्यकाल के लिए आवेदन मांगे थे. बयान में बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा, हमने इन नामों को चुनने से पहले काफी सारा डाटा देखा और कई पैमानों को लेकर चर्चा की. रोहित ने एक बल्लेबाज के तौर पर कई सारे बेंचमार्क तय किए हैं और वो सब हासिल किया है जो कई सारे खिलाड़ी नहीं कर पाए. हमें लगता है कि वह खेल रत्न पाने के हकदार हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : विदेशी खिलाड़ियों के बिना होगा IPL 13! जानिए टीमों ने इस पर क्‍या कहा

बीसीसीआई ने राजीव गांधी खेल रत्न के लिए इस साल रोहित शर्मा को नामांकित करने का फैसला किया है. इसके अलावा बीसीसीआई ने अर्जुन अवार्ड के लिए ईशांत शर्मा, शिखर धवन के साथ महिला टीम की खिलाड़ी दीप्ति शर्मा को नामांकित किया है. बीसीसीआई ने शनिवार को बयान जारी कर यह जानकारी दी. बीसीसीआई ने कहा, भारतीय सरकार के खेल मंत्रालय ने एक जनवरी, 2019 से लेकर 31 दिसंबर, 2019 तक के कार्यकाल के लिए आवेदन मांगे थे. बयान में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, हमने इन नामों को चुनने से पहले काफी सारा डाटा देखा और कई पैमानों को लेकर चर्चा की. रोहित ने एक बल्लेबाज के तौर पर कई सारे बेंचमार्क तय किए हैं और वो सब हासिल किया है जो कई सारे खिलाड़ी नहीं कर पाए. हमें लगता है कि वह खेल रत्न पाने के हकदार हैं.

यह भी पढ़ें ः कोरोना वायरस के बीच इस सीरीज को मिली आखिरी मंजूरी, बंद स्‍टेडियम में होंगे मैच, जानिए पूरी डिटेल

पिछले साल वन डे विश्व कप में पांच शतक लगाने के साथ शानदार प्रदर्शन करने वाले टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा की बीसीसीआई ने ‘खेल रत्न’ पुरस्कार के लिए अनुशंसा की है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने शनिवार को यह जानकारी दी. रोहित शर्मा के सलामी जोड़ीदार शिखर धवन का नाम एक बार फिर अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा गया है. भारतीय टीम के सबसे सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा गया है. बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन 2018 में अर्जुन पुरस्कार से चूक गए थे. महिला वर्ग में हरफनमौला दीप्ति शर्मा का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा गया है, जो पिछले तीन साल से वनडे और T20 दोनों में शानदार प्रदर्शन कर रही हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : शाहिद अफरीदी का दावा, यह भारतीय क्रिकेटर वाघा बार्डर पार कर गया था पाकिस्‍तान!

भारतीय कप्तान विराट कोहली को सर्वोच्च खेल पुरस्कार मिल चुका है. रोहित लिमिटेड ओवर के फॉर्मेेट में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर पहली पसंद थे. उन्होंने 224 वनडे में 29 शतक और 43 अर्धशतक समेत 9115 रन बनाए हैं. इसके अलावा 32 टेस्ट में 2141 रन बनाए हैं, जिसमें छह शतक शामिल हैं. वह आईसीसी द्वारा वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर भी चुने गए थे. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने एक दिवसीय क्रिकेट में उनके तीन दोहरे शतकों का जिक्र करते हुए कहा, हमने नामांकन चुनने से पहले काफी आंकड़े खंगाले और विभिन्न मानदंडों पर चयन किया. रोहित शर्मा ने लिमिटेड ओवरों के प्रारूप में ऐसे कीर्तिमान स्थापित किए हैं जो असंभव लगते थे. उन्होंने कहा, उसकी प्रतिबद्धता, आचरण, निरंतरता और नेतृत्व क्षमता के कारण वह इसका हकदार है. सचिव जय शाह ने कहा, पिछले पांच साल ने रोहित शर्मा ने अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन का स्तर कई गुना ऊंचा किया है. विराट कोहली की गैर मौजूदगी में उन्होंने कप्तानी भी की.

यह भी पढ़ें ः फोर्ब्‍स ने जारी की सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची, विराट कोहली टॉप 100 में शामिल, जानिए उनकी कमाई

भारत के लिए 97 टेस्ट, 80 वनडे और 14 T20 खेल चुके ईशांत शर्मा को यह नामांकन देर से मिला. वह 297 टेस्ट विकेट ले चुके हैं और जल्दी ही सौ टेस्ट खेलने वाले कपिल देव के बाद दूसरे तेज गेंदबाज हो जाएंगे. पदार्पण मैच में सबसे तेज शतक बनाने वाले शिखर धवन वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 2000, 3000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं. वह 136 वनडे में 17 शतक समेत 5688 रन बना चुके हैं. दीप्ति शर्मा 54 वनडे और 48 T20 खेल चुकी हैं और वनडे में किसी भारतीय महिला के सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 188 रन का रिकार्ड उनके नाम है.

(एजेंसी इनपुट)