News Nation Logo

BREAKING

Banner

वनडे में हैट्रिक लेने से पहले धोनी ने कुलदीप यादव से क्‍या कहा था....

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव वनडे में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं. उनसे पहले पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने 1991 में वनडे में हैट्रिक ली थी, जबकि कुलदीप यादव ने सितंबर 2017 में हैट्रिक लेने का कारनामा किया था.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 03 Sep 2020, 02:53:57 PM
kuldeep

कुलदीप यादव (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) वनडे में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं. उनसे पहले पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने 1991 में वनडे में हैट्रिक (ODI hat-trick) ली थी, जबकि कुलदीप यादव ने सितंबर 2017 में हैट्रिक लेने का कारनामा किया था. कुलदीप यादव ने सितंबर 2017 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में लगातार तीन गेंदों पर मैथ्यू वेड, एश्टन एगर और पैट कमिंस को आउट करके वनडे में अपनी हैट्रिक पूरी कर भारत की जीत सुनिश्चित की थी. भारत के लिए अब तक 60 वनडे मैचों में 104 विकेट ले चुके कुलदीप यादव ने कहा है कि हैट्रिक लेने के लिए पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें गेंद को स्टंप टू स्टंप रखने को कहा था. कुलदीप इस समय आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलने के लिए दुबई में हैं. कुलदीप यादव देश के एकमात्र गेंदबाज हैं जिन्होंने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में दो हैट्रिक बनाई हैं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : चार करोड़ का गेंदबाज RCB से हुआ अलग, जानिए क्‍यों

कुलदीप यादव ने अपनी आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की वेबसाइट पर कहा कि मैंने विराट भाई से बात की और उनसे पूछा कि क्या मैं दूसरे छोर से गेंदबाजी कर सकता हूं. उन्होंने मुझसे कहा कि एक बार युजवेंद्र चहल का स्पेल खत्म हो जाए तो मैं उस छोर से गेंदबाजी कर सकता हूं. मैंने बहुत अच्छी लय पकड़ ली और स्पॉट में गेंदबाजी करना शुरू किया. उन्होंने कहा कि मैंने पहली ही गेंद पर मैथ्यू वेड का विकेट निकाल लिया और फिर अगली ही गेंद पर एश्टन एगर को पवेलियन चलता किया. तीसरी गेंद के लिए मैंने माही भाई (धोनी) से पूछा कि कैसी गेंदबाजी करनी है. जब आपके पास गेंदबाजी में काफी विविधताएं होती है तो आप दुविधा में होते हैं कि कौन सी गेंदबाजी किया जाए. उन्होंने मुझे सिर्फ वही करने दिया जो मुझे सही लगा, लेकिन साथ ही यह भी सुझाव दिया कि मैं स्टंप पर रखूं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : KXIP के कप्‍तान राहुल बोले, विराट कोहली और एमएस धोनी बिल्‍कुल अलग

कुलदीप यादव ने आगे कहा कि हैट्रिक वाली गेंद पर मैंने स्लिप और गली में फिल्डर खड़े किए थे. किस्मत से मैंने अच्छी गेंद की और गेंद ने बल्ले का किनारा ले लिया और फिर मैंने ईडन गार्डन पर हैट्रिक लेने की उपलब्धि अपने नाम कर ली. यह मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा पल था. कुलदीप के नाम वनडे में दो बार हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड है. उन्होंने दिसंबर 2019 में भी वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में हैट्रिक ली थी. वह वनडे में दो बार हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं. आपको बता दें कि कुलदीप यादव ने 25 मार्च 2017 को आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के जरिए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. कुलदीप अभी तक कुल 6 टेस्ट मैचों की 10 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 24 विकेट चटका चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में कुलदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 57 पर 5 है जबकि एक पूरे मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 119 पर 6 है.

(आईएएनएस इनपुट)

First Published : 03 Sep 2020, 02:53:57 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो