logo-image

एम एस धोनी का एक अनोखा रिकॉर्ड जिसके बारे में कम लोग जानते होंगे

भारत के सबसे सफल और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेते हुए सभी को चौंका दिया. इंस्टाग्राम पोस्ट पर अपने पूरे करियर की एक शानदार वीडियो पोस्ट की और बताया कि शाम 7.29 बजे के बाद से उन्हें रिटायर समझिए

Updated on: 16 Aug 2020, 09:48 AM

नई दिल्ली:

भारत के सबसे सफल और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Ms Dhoni) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेते हुए सभी को चौंका दिया. इंस्टाग्राम पोस्ट पर अपने पूरे करियर की एक शानदार वीडियो पोस्ट की और बताया कि शाम 7.29 बजे के बाद से उन्हें रिटायर समझिए. एमएस धोनी (Ms Dhoni Retirement) भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक थे, धोनी की कप्तानी में भारत ने दो विश्व कप जीते. धोनी को टीम इंडिया के लिए खेलते हुए आखिरी बार पिछले साल विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में देखा था.

यह भी पढ़ें ः Dhoni : 16 साल का करियर केवल 10 Points में जानें

धोनी ने क्रिकेट की दुनिया में कई रिकॉर्ड बनाए हैं लेकिन कुछ ऐसे भी है जिसके बारे फैंस कम जानते होंगे, 23 दिसंबर साल 2004 में भले ही धोनी युग की शुरुआत खराब डेब्यू से हुई थी लेकिन धीरे-धीरे धोनी की असर सभी के सिर चढ़कर बोला. धोनी के फ्लॉप शो के बाद भी टीम इंडिया में उन्हें मौके मिलते रहे और 5 अप्रैल 2005 को विशाखापट्टनम पाकिस्तान के खिलाफ धोनी ने डेब्यू शतक जड़ दिया. 148 रनों की पारी में धोनी ने 123 गेंदों का सामान किया और 15 चौके और 4 छक्के लगाए. इसी पारी के बाद से टीम इंडिया के लिए माही की गाड़ी पटरी पर लौट गई थी.

यह भी पढ़ें ः DhoniRetires : रांची में हो सकता है धोनी के लिए फेयरवेल मैच, हेमंत सोरेन की अपील

दूसरी ओर टेस्ट क्रिकेट में भी धोनी का वनडे जैसा हाल था. बतौर बल्लेबाज शुरुआती दौर में नाकामी हाथ ली लेकिन जब बल्ला बोला तो रनों का अंबार लगा. धोनी को साल 2006 में पाकिस्तान दौरे के लिए टीम में चुना गया. सीरीज का दूसरा टेस्ट फैसलाबाद में हो रहा था, पाकिस्तान ने पहली पारी में 588 रन बनाए थे. भारत के लिए इसी टेस्ट में धोनी ने डेब्यू शतक लगाया. 153 गेंदों पर माही ने 19 चौके और 4 छक्कों की मदद से 148 रन बनाए थे. खास बात ये कि धोनी के दोनों डेब्यू शतक पाकिस्तान के खिलाफ बने साथ-साथ ही दोनों ही पारियों में 148 रन बनाए गए. इससे पहले ऐसा कारनामा किसी खिलाड़ी ने नहीं किया है.

यह भी पढ़ें ः स्वतंत्रता दिवस के दिन टीम इंडिया से 'आजाद' हुए धोनी, ऐसा था वनडे का शानदार सफर

खैर, अब धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा बोल दिया है और वो सिर्फ आईपीएल खेलते रहेंगे. महेंद्र सिंह धोनी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के साथ ही ट्विटर और सोशल मीडिया पर हैशटैग धोनी, एम एस धोनी रिटायर्स, थैंक्यू माही, माही ट्रेंड करता रहा. बता दें कि धोनी के साथ साथ उनके करीबी दोस्त और बल्लेबाज सुरेश रैना ने भी टीम इंडिया से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है