logo-image

एमएस धोनी ने विराट कोहली को कैसे बनाया कप्‍तान, कप्‍तान ने खुद किया खुलासा, जानिए यहां

विराट कोहली ने अपना अंतरराष्‍ट्रीय करियर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में शुरू किया था. विराट कोहली ने एमएस धोनी से 2014 में टेस्ट टीम की कप्तानी की और फिर जनवरी 2017 में लिमिटेड ओवरों की कप्तानी भी उन्हीं की जिम्मे आ गई.

Updated on: 31 May 2020, 10:54 AM

New Delhi:

Virat Kohli said on MS Dhoni captaincy : विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपना अंतरराष्‍ट्रीय करियर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में शुरू किया था. विराट कोहली (Virat Kohli) ने एमएस धोनी (MS Dhoni) से 2014 में टेस्ट टीम की कप्तानी की और फिर जनवरी 2017 में लिमिटेड ओवरों की कप्तानी भी उन्हीं की जिम्मे आ गई. विराट कोहली ने कहा है कि एमएस धोनी का उन पर ध्यान देना और रणनीतिक चर्चा करना उनके कप्तान बनने में काफी सहायक रहा है. विराट कोहली ने टेस्ट टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (RaviChandran Aswin) से इंस्टाग्राम पर बात करते हुए कहा, कप्तान बनने के बारे में तो मैंने कभी सोचा भी नहीं था. कोहली ने कहा कि वह मैच के दौरान हमेशा धोनी से रणनीतिक चर्चा करते रहते थे.

यह भी पढ़ें ः INDvsPak : विराट कोहली की वो पारी, जिसे अब भी याद करते हैं कप्‍तान

विराट कोहली की कप्‍तानी की बात हो और एमएस धोनी की बात न हो, ऐसा हो नहीं सकता. विराट कोहली ने लंबे अर्से तक विराट कोहली से काफी कुछ सीखा है. यह बात खुद विराट कोहली भी मानते हैं. विराट कोहली ने कहा कि उनके कप्तान बनने का एक बड़ा कारण यह भी है कि छह साल साल तक वह महेंद्र सिंह धोनी की देखरेख में खेले. कोहली ने कहा कि वह हमेशा से जिम्मेदारी लेना चाहते थे और भारतीय टीम का कप्तान बनना उस प्रक्रिया का हिस्सा था. टीम का कप्तान बनने की प्रक्रिया पर पूछे गए एक सवाल पर उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि इसका बहुत बड़ा कारण यह है कि लंबे समय तक मैं एमएस धोनी की देखरेख में खेला. ऐसा नहीं है कि उनके जाते ही चयनकर्ताओं ने मुझसे कहा कि चलो अब तुम कप्तान हो. उन्होंने कहा, जो कप्तान है, वह जिम्मेदारी लेता है और कहता है कि यह अगला कप्तान हो सकता है और मैं आपको बताऊंगा कि यह कैसे उस दिशा में बढ़ रहा है. इसके बाद धीरे धीरे जिम्मेदारी लेने की ओर बढ़ा जाता है. कोहली ने कहा, मुझे लगता है कि उनकी भूमिका बड़ी रही. छह सात साल में विश्वास बना. यह रातोंरात नहीं होता.

यह भी पढ़ें ः फोर्ब्स की सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम मालिकों की सूची में मुकेश अंबानी दूसरे नंबर पर, जानिए कौन है टॉप पर

विराट कोहली ने पूरी बात बताई कि जब एक कप्‍तान जाता है और दूसरा खिलाड़ी कप्‍तान बनता है तो उसके लिए क्‍या प्रक्रिया अपनाई जाती है. विराट कोहली ने कहा, मैं हमेशा उनके बगल में खड़ा होता था. वह कहते रहते थे कि ये कर सकते हो, वो कर सकते हो. तुम्हें क्या लगता है. कई चीजों पर बात होती थी. धीरे धीरे उन्हें लगा कि मैं उनके बाद कप्तानी कर सकता हूं. कोहली ने कहा, मुझे जिम्मेदारी लेना पसंद है. मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं भारत का कप्तान बनूंगा. हमने एक समय पर खेलना शुरू किया. उसके बाद खेलते रहना ही मकसद था.

(एजेंसी इनपुट)