News Nation Logo
Banner

INDvsPak : विराट कोहली की वो पारी, जिसे अब भी याद करते हैं कप्‍तान

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली आज की तारीख में रिकार्डों के पहाड़ पर बैठे हैं. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड सबसे ज्‍यादा विराट कोहली की तोड़ रहे हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 31 May 2020, 10:40:57 AM
virat rcb

विराट कोहली Virat Kohli (Photo Credit: ट्वीटर)

New Delhi:

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) आज की तारीख में रिकार्डों के पहाड़ पर बैठे हैं. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के रिकार्ड सबसे ज्‍यादा विराट कोहली (Virat Kohli) की तोड़ रहे हैं. लेकिन इतने शतक लगाने के बाद भी वो उस एक शतक को विराट कोहली आज भी याद करते हैं. वह पारी विराट कोहली की अब तक की सर्वश्रेष्‍ठ (Virat Kohli Best Innings) पारी है. उस मैच में विराट कोहली ने 183 रन बनाए थे और यह पारी पाकिस्‍तान (India Vs Pakistan) के खिलाफ बांग्‍लादेश में खेली गई थी. यह पारी साल 2012 में खेली गई थी, उसके बाद से अब तक विराट कोहली ने इतनी लंबी पारी वन डे में नहीं खेली है. 

यह भी पढ़ें ः फोर्ब्स की सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम मालिकों की सूची में मुकेश अंबानी दूसरे नंबर पर, जानिए कौन है टॉप पर

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि 2012 एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई उनकी 183 रनों की पारी उनके करियर में बदलाव लेकर आई थी. पाकिस्तान ने उस मैच में छह विकेट के नुकसान पर 329 रन बनाए थे. भारत ने 47.5 ओवरों में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था. इस मैच में कोहली ने 183 रनों की पारी खेली थी और टीम को जीत दिलाई थी. कोहली ने माना कि उनकी यह पारी उनके लिए गेम चेंजर साबित हुई. भारतीय कप्तान ने कहा, पाकिस्‍तान के पास शाहिद अफरीदी, सईद अजमल, उमर गुल, एजाज चीमा और मोहम्मद हफीज भी थे. पहले 20-25 ओवर स्थितियां उनके पक्ष में थीं, लेकिन मुझे याद है कि मैं पाजी सचिन तेंदुलकर के साथ बल्लेबाजी करने से खुश था. वह उनकी वनडे में आखिरी पारी साबित हुई. उन्होंने 50 रन बनाए और हमने 100 रनों से ज्यादा की साझेदारी की. यह मेरे लिए यादगार पल रहा.

यह भी पढ़ें ः BCCI ने खेलरत्न के लिए रोहित शर्मा, अर्जुन पुरस्कार के लिए शिखर धवन, ईशांत और दीप्ति का नाम भेजा

विराट कोहली का यह वन डे में सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर है. खास बात यह भी है कि वह मैच इसलिए भी हमेशा याद रखा जाएगा, क्‍योंकि वह मैच सचिन तेंदुलकर का आखिरी वन डे मैच था. यानी सचिन ने जहां से अपने क्रिकेट का समापन किया, विराट कोहली ने वहीं से नई शुरुआत कर दी थी. विराट कोहली ने कहा कि उस पारी ने उन्हें विश्वास दिलाया कि वह किसी भी स्तर के गेंदबाजी आक्रमण के सामने बल्लेबाजी कर सकते हैं. उन्होंने कहा, यह अपने आप हुआ, क्योंकि मैं लगातार अपने आप को प्रेरित कर रहा था कि मैं इस तरह की स्थिति में खेलूं. मेरे लिए वो पारी गेम-चेंजर साबित हुई. विराट ने कहा, मुझे याद है कि वह रविवार का दिन था. भारत और पाकिस्तान का मैच पूरा देश देख रहा था और हर कोई ध्यान दे रहा था. कोहली ने कहा, मुझे याद है कि यह काफी मुश्किल था. रोहित शर्मा ने शानदार पारी खेली थी और अंत में महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना ने तीन ओवर पहले मैच खत्म कर दिया था. कोहली ने सचिन के साथ दूसरे विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी की और रोहित के साथ 172 रनों की साझेदारी की. रोहित ने उस मैच में 83 गेंदों पर 68 रन बनाए थे.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published : 31 May 2020, 10:34:46 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो