logo-image

एमएस धोनी ने कहा था, चार-पांच घंटे बल्लेबाजी करनी होगी, क्रिकेटर ने सुनाया किस्‍सा

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी भले ही कोई किस्‍सागोई नहीं करते, लेकिन उनके साथ किस्‍से बहुत से जुड़े हुए हैं. अब तक कई खिलाड़ियों ने एमएस धोनी के सामने ही अपने करियर का आगाज किया.

Updated on: 26 Jul 2020, 02:02 PM

New Delhi:

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) भले ही कोई किस्‍सागोई नहीं करते, लेकिन उनके साथ किस्‍से बहुत से जुड़े हुए हैं. अब तक कई खिलाड़ियों ने एमएस धोनी (MSD) के सामने ही अपने करियर का आगाज किया. वहीं कई खिलाड़ी ऐसे भी रहे, जिन्‍होंने धोनी के सामने आने करियर का अंत भी देख लिया. कई साल बाद कुछ किस्‍से निकलकर सामने आते हैं. ऐसी ही कुछ बातें स्टुअर्ट बिन्नी (Stuart Binny) ने भी सुनाई हैं. 

यह भी पढ़ें ः Mumbai Indians : IPL की सबसे सफल टीम का यूएई में प्रदर्शन बहुत खराब, जानिए हर मैच का हाल

ऑलराउंडर खिलाड़ी स्टुअर्ट बिन्नी ने भारत के 2014 के इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट पदार्पण किया था. यह सीरीज काफी रोमांचक रही थी. ट्रेंट ब्रिज में खेला गया पहला मैच ड्रॉ रहा था. लॉडर्स में खेले गए दूसरे मैच में भारत ने ऐतिहासिक जीत हासिल की थी. स्टुअर्ट बिन्नी ट्रेंट ब्रिज पर अपने टेस्ट करियर की पहली पारी में बेन स्टोक्स की गेंद पर एक रन पर ही आउट हो गए थे. उन्हें इंग्लैंड की पारी के दौरान विकेट भी नहीं मिला था. हालांकि उन्होंने दूसरी पारी में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए भारत को मैच बचाने में मदद की थी. स्टुअर्ट बिन्नी ने कहा कि एमएस धोनी ने उनसे विकेट पर खड़े रहने को कहा था.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 में दर्शकों की होगी एंट्री! जानिए BCCI का किस बात पर है फोकस

स्टुअर्ट बिन्नी ने स्पोटर्सकीडा से कहा, माही भाई ( एमएस धोनी) से टेस्ट कैप हासिल करना मेरे लिए विशेष पल था. वो टेस्ट मैच हालांकि उस तरह का नहीं रहा था जिस तरह का हम चाहते थे. आखिरी दिन हम दबाव में थे। मैंने पहली पारी में एक रन बनाया था इसलिए दूसरी पारी से पहले मैं ठीक से सोया नहीं था. बिन्नी ने कहा, माही भाई ने मुझसे कहा कि तुम्हें चार-पांच घंटे बल्लेबाजी करनी होगी. मैंने उनकी तरफ ऐसे देखा, मैं विश्वास नहीं कर पा रहा था कि वह मुझसे ऐसा कह रहे हैं क्योंकि मैं उस समय ठीक से सोच नहीं पा रहा था. मैं घबराया नहीं था, मैं अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहा था और रन नहीं बन रहे थे.

यह भी पढ़ें ः ICC चेयरमैन पद के लिए सौरव गांगुली को मिला श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान का समर्थन

स्टुअर्ट बिन्नी ने 114 गेंदों पर 78 रन बनाए और रवींद्र जडेजा के साथ सातवें विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी की और फिर भुवनेश्वर कुमार के साथ आठवें विकेट के लिए 91 रन जोड़े. उन्होंने कहा, मैंने दो घंटे बल्लेबाजी की, मैं 36 रनों पर खेल रहा था. मैं जानता था कि मैं इस जगह का हकदार हूं. मैंने आठ-नौ साल घरेलू क्रिकेट में इस तरह की स्थिति में खेला हूं- या तो मैच बचाओ या मैच बनाओ. वो अनुभव था, जो मुझे उस दिन काम आया. मैं टेस्ट पदार्पण पर शतक पसंद करता लेकिन वो उस दिन हो नहीं पाया, मैं अपनी जिंदगी भर 78 से खुश हूं.