logo-image

ऋषभ पंत को लेकर मोहम्‍मद कैफ ने किया बड़ा खुलासा, क्‍यों हो रहे हैं फ्लॉप

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत एक बार फिर चर्चा में हैं. अभी क्रिकेट तो हो नहीं रहा है, जो वे कहीं खेलकर सुर्खियों में आए हों, लेकिन अब धीरे धीरे खेल शुरू होने की उम्‍मीद जरूर जाग रही है.

Updated on: 14 Jul 2020, 04:42 PM

New Delhi:

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) एक बार फिर चर्चा में हैं. अभी क्रिकेट तो हो नहीं रहा है, जो वे कहीं खेलकर सुर्खियों में आए हों, लेकिन अब धीरे धीरे खेल शुरू होने की उम्‍मीद जरूर जाग रही है. हालांकि आपको बता दें कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अपनी प्रैक्‍टिस फिर से शुरू कर दी है और वे फिर से टीम में जगह बनाने की कोशिश में जुटे हैं. वहीं आईपीएल 2020 (IPL 2020) को लेकर भी अभी तक फैसला नहीं हो सकता है. हालांकि ऋषभ पंत जिस तरह का प्रदर्शन आईपीएल (IPL) में करते हैं, उस तरह का खेल वे इंटरनेशनल क्रिकेट में तब नहीं दिखा पाते, जब वे टीम इंडिया (Team India) के लिए खेलते हैं, इसको लेकर लगातार सवाल किए जाते हैं. अब पूर्व भारतीय बल्‍लेबाज और शानदार फील्‍डरों में शुमार मोहम्‍मद कैफ (Mohammed Kaif) ने इसका खुलासा कर दिया है.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : अब दूसरे टेस्‍ट में क्‍या खेलेंगे जॉस बटलर, कोच ने कह दी बड़ी बात

पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने खुलासा किया है कि क्यों विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं. इसी आक्रमकता को वह अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर भारतीय टीम के लिए जारी नहीं रख पाते हैं. मोहम्‍मद कैफ आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच हैं और उन्होंने करीबी से ऋषभ पंत की बल्लेबाजी देखी है. मोहम्‍मद कैफ का मानना है कि भारतीय टीम अभी भी ऋषभ पंत के लिए बल्लेबाजी क्रम तय करने में विफल रही है, इसलिए ऋषभ पंत आईपीएल के प्रदर्शन को भारतीय टीम के लिए नहीं दोहरा पाते हैं. 

यह भी पढ़ें ः BCCI को संजीव गुप्ता के ईमेल की जांच करनी चाहिए, जानिए किसने और क्‍यों कही ये बात

मोहम्‍मद कैफ ने क्रिकेट कमेंटेटर आकाश चोपड़ा के यूट्यूब चैनल आकाशवाणी पर कहा कि ऋषभ पंत एक आजाद खिलाड़ी हैं. आपको उनकी बल्लेबाजी क्रम तय करनी चाहिए. उन्हें पता होना चाहिए कि उन्हें डिफेंस करना है या आक्रामक खेलना है. वह आक्रामक बल्लेबाज हैं और पहली गेंद से आक्रमण कर सकते हैं. उन्होंने कहा, दिल्ली कैपिटल्स में मेरी, दादा और रिकी पोंटिंग की ऋषभ पंत के बारे में कई बार बात हुई कि उन्हें शुरुआत में बल्लेबाजी करनी चाहिए. बाद में हमने तय किया कि उन्हें खेलने के लिए कम से कम 10 ओवर चाहिए. यह बात अभी तक भारतीय टीम ने तय नहीं की है. मोहम्मद कैफ ने आगे कहा कि भारतीय टीम अभी तक उनकी बल्लेबाजी क्रम तय नहीं कर पाई है, लेकिन आईपीएल में हमने उनकी बल्लेबाजी क्रम तय की हुई है. यही वजह है कि वह आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं.

यह भी पढ़ें ः इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन रचना चाहते हैं नया इतिहास, जो अभी तक कोई कप्‍तान नहीं कर सका

ऋषभ पंत की बात करें तो उन्‍हें विकेटकीपर के रूप में महेंद्र सिंह धोनी के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जाता है. हालांकि अपनी फॉर्म को लेकर वह आलोचकों के निशाने पर हैं और क्रिकेट के दोबारा से शुरू होने के बाद उन्हें खुद को साबित करना होगा. आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेटरों ऋषभ पंत और सुरेश रैना ने कोविड-19 महामारी के कारण लंबे ब्रेक के बाद हाल में नेट अभ्यास शुरू किया. सभी एहतियाती कदम उठाते हुए दोनों को गाजियाबाद में नेट सत्र के दौरान बल्लेबाजी करते हुए देखा गया. गाजियाबाद में कोरोना वायरस के तीन हजार से अधिक पुष्ट मामले सामने आ चुके हैं. सुरेश रैना और ऋषभ पंत से पहले चेतेश्वर पुजारा, उमेश यादव और इशांत शर्मा जैसे भारत में स्टार खिलाड़ी भी नेट अभ्यास शुरू कर चुके हैं.

(इनपुट आईएएनएस)