logo-image

Mankanding : गेंद फेंकने से पहले बल्लेबाज आगे निकले तो होना चाहिए ये काम...

रिकी पोंटिंग मांकड़िंग के विवादास्पद मुद्दे पर रविचंद्रन अश्विन के विचारों से सहमत नहीं हैं, लेकिन उन्होंने एक रन चुराने की कोशिश में गेंदबाजी छोर पर खड़े बल्लेबाज के गेंद फेंके जाने से पहले काफी आगे निकलने पर एक रन का जुर्माने का प्रस्‍ताव रखा है.

Updated on: 03 Sep 2020, 10:59 AM

दुबई :

रिकी पोंटिंग मांकड़िंग के विवादास्पद मुद्दे पर भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के विचारों से सहमत नहीं हैं, लेकिन उन्होंने एक रन चुराने की कोशिश में गेंदबाजी छोर पर खड़े बल्लेबाज के गेंद फेंके जाने से पहले काफी आगे निकलने पर एक रन का जुर्माना लगाने का प्रस्ताव रखा है. आस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी रिकी पोंटिंग मांकड़िंग के आलोचक हैं, जिसका नाम पूर्व भारतीय आलराउंडर वीनू मांकड़ के नाम पर रखा गया है. दिल्ली कैपिटल्स के कोच से हालांकि जब अश्विन ने यह पूछा गया कि गेंद फेंकने से पहले गेंदबाजी छोर पर खड़े बल्लेबाज के काफी आगे निकलने पर क्या सजा दी जानी चाहिए तो उन्होंने अश्‍विन का समर्थन किया. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : BCCI की मेडिकल टीम का एक मैंबर कोरोना पॉजिटिव

यूएई में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के 13 वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले आर अश्विन ने रिकी पोंटिंग से पूछा कि नोबॉल पर काफी करीबी नजर रखी जा रही है, T20 मैच में प्रत्येक गेंद पर. क्रीज पार करने पर क्या बल्लेबाज को भी इसी तरह सजा दी जानी चाहिए. इस पर रिकी पोंटिंग ने इस पर कहा कि मुझे ऐसा लगता है. उन्होंने कहा कि किसी तरह का रन का जुर्माना लगाया जाना चाहिए. जैसे कि आप गेंदबाजी करने आ रहे हैं और रुक जाते हैं और दिखता है कि बल्लेबाज धोखेबाजी कर रहा है, वह क्रीज से बाहर है, मुझे लगता है कि एक रन की पेनल्टी लगाई जानी चाहिए. पोंटिंग ने कहा कि शुरू से ही ऐसा कीजिए क्योंकि इससे वह शुरुआत में ही ऐसा नहीं करेगा. कल्पना कीजिए कि किसी टीम के कुल स्कोर से 10 रन कम कर दिए जाएं क्योंकि आप क्रीज से बाहर निकल रहे थे. इस तरह की चीजों पर गौर किए जाने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Schedule Update : सौरव गांगुली ने बताई शेड्यूल की तारीख, जानिए यहां

रविचंद्रन अश्विन ने आईपीएल के पिछले सीजन में इंग्लैंड के जोस बटलर को क्रीज से काफी आगे निकलने पर रन आउट कर दिया था जिसके लिए उनकी आलोचना हुई थी और कई लोगों ने इसे खेल भावना के खिलाफ कहा था. अश्विन ने हालांकि एक बार फिर स्पष्ट किया कि वह बल्लेबाज के क्रीज से आगे बढ़कर फायदा उठाने के खिलाफ हैं. जूनियर क्रिकेट में बल्लेबाज के रूप में शुरुआत करने वाले अश्विन ने पोंटिंग से कहा कि मुझे लगता है कि बल्‍लेबाज के लिए यह काफी फायदे की स्थिति है.
दो बार विश्व कप जीतने वाली आस्‍ट्रेलियाई टीम के कप्तान रहे रिकी पोंटिंग ने इस पर कहा कि मुझे पूरी तरह समझ आ रहा है कि आप क्या कहना चाह रहे हैं और मैंने भी यही कहा. मैं यह कहने का प्रयास नहीं कर रहा कि आप सही थे क्योंकि असल में मैच के दौरान आप ऐसा नहीं कर सकते. उन्होंने कहा कि इसलिए अगर बल्लेबाज धोखेबाजी करता है और कुछ गज आगे बढ़ने की कोशिश करता है तो ईमानदारी से कहूं तो हमें ऐसा तरीका ढूंढना होगा कि बल्लेबाज को धोखेबाजी का प्रयास करने से रोका जा सके.