News Nation Logo

महेंद्र सिंह धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से किया संन्यास का ऐलान, IPLखेलते रहेंगे

एमएस धोनी ने अंर्राष्ट्रीय क्रिकेट से तो संन्यास का ऐलान कर दिया लेकिन अभी भी वोआईपीएल टूर्नामेंट में खेलते हुए दिखाई देंगे. उनके फैंस अभी भी उन्हें आईपीएल में खेलते हुए देख सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 16 Aug 2020, 06:41:21 AM
ms dhoni

महेंद्र सिंह धोनी (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्‍ली:

देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के दिन भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. अब वो भारतीय टीम के लिए विकेटों के पीछे मुस्तैदी से खड़े हुए नहीं दिखाई देंगे, न ही विकेटों के बीच तेजी से दौड़ लगाते हुए नजर आएंगे, और न ही आसमान में हेलिकॉप्टर शॉट लगाते हुए दिखाई देंगे. एमएस धोनी ने अंर्राष्ट्रीय क्रिकेट से तो संन्यास का ऐलान कर दिया लेकिन अभी भी वोआईपीएल टूर्नामेंट में खेलते हुए दिखाई देंगे. उनके फैंस अभी भी उन्हें आईपीएल में खेलते हुए देख सकते हैं.

View this post on Instagram

Thanks a lot for ur love and support throughout.from 1929 hrs consider me as Retired

A post shared by M S Dhoni (@mahi7781) on

महेंद्र सिंह धोनी ने अपने संन्यास का ऐलान अपने आधिकारिक इंस्टग्राम अकाउंट पर किया है. धोनी ने अपने टेस्ट करियर का डेब्यू 2 दिसंबर 2005 में श्रीलंका के खिलाफ एमए चिदंबरम स्टेडयम में किया था, वहीं आखिरी टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 26 दिसंबर साल 2014 में खेला था. अगर एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय करियर की बात करें तो धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ एमए अजीज स्टेडियम में 23 दिसंबर 2004 को अपना पहला मैच खेला था जबकि 9 जुलाई 2019 को न्यूजीलैंड को ओल्ड ट्रेफर्ड में एकदिवसीय करियर का आखिरी मैच खेला था. वहीं अगर बात टी-20 मैचों की करें तो धोनी ने अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक दिसंबर 2006 को खेला था. इसके अगले ही साल धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को पहले टी-20 विश्वकप टूर्नामेंट जीता था. धोनी ने अपना आखिरी टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच 27 फरवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था.

यह भी पढ़ें-महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, यहां देखें माही के चमत्कारी आंकड़े

पिछले 13 महीनों से थे क्रिकेट से दूर
आपको बता दें कि 39 वर्षीय एमएस धोनी टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास का ऐलान कर चुके थे. हालांकि वनडे और टी-20 में भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बने हुए थे. लेकिन अब धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. धोनी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान भी रह चुके हैं. साथ ही धोनी के नाम कई बड़े कीर्तिमान भी दर्ज हैं. भारत को टी20 विश्व कप 2007, विश्व कप 2011 और चैंपियंस ट्रॉफी 2013 का खिताब जिताने वाले कप्तान धोनी ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया. बता दें कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 13 महीने से भी ज्यादा समय से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं. 

यह भी पढ़ें-धोनी के बाद सुरेश रैना ने भीअंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, IPLखेलते रहेंगे

धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को दिए दो विश्वकप
महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल विकेटकीपर और विकेट कीपर बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते हैं. साल 2007 में उन्होंने पहली बार खेले गए टी-20 विश्वकप में भारत को अपनी कप्तानी में विश्वविजयी बनया था. साल 2011 में धोनी ने अपनी ही कप्तानी में एक बार फिर एकदिवसीय मैचों के विश्वकप में भारत को लगभग 28 साल बाद टीम इंडिया को एक बार फिर से विश्वविजेता बनाया था. उन्होंने टेस्ट में 294, वनडे में 444 और टी-20 में 91 शिकार अपने नाम किए हैं. इसके अलावा अपनी कप्तानी में धोनी ने भारत को क्रिकेट में साल 2011 में फिर से विश्व विजेता भी बनाया था. इसके अलावा 2007 में धोनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने टी20 विश्वकप अपने नाम किया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Aug 2020, 07:51:54 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.