logo-image

T20I इतिहास के 5 सबसे छोटे स्कोर, क्रिकेट जगत में इस अनजान टीम के नाम दर्ज है सबसे बड़ा कलंक

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा स्कोर तुर्की के नाम दर्ज है. चेक रिपब्लिक के 278 रनों के जवाब में तुर्की की पूरी टीम 8.3 ओवर में महज 21 रन बनाकर ढेर हो गई, जिनमें 4 रन उन्हें एक्स्ट्रा मिले थे.

Updated on: 25 May 2020, 03:59 PM

नई दिल्ली:

सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस से त्रस्त है. जिसे देखते हुए दुनियाभर में बाकी खेलों की तरह ही क्रिकेट पर भी पाबंदी लगी हुई है. कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को देखते हुए दुनिया की एक बड़ी आबादी अपने-अपने घरों में ही कैद है. ऐसे में क्रिकेट के दीवानों के लिए हम हमेशा की तरह इस बार भी क्रिकेट से जुड़े अनसुने रिकॉर्ड्स की जानकारी लेकर आए हैं.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 को लेकर सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन ने कही बड़ी बात, जानिए यहां

इससे पहले हमने आपको आईपीएल से जुड़े तमाम रिकॉर्ड्स और फैक्ट्स के बारे में बताए थे. अब हम आपको टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के कुछ रिकॉर्ड्स और फैक्ट्स बताएंगे. इस वीडियो में हम आपको टी20 इंटरनेशनल के 5 सबसे छोटे स्कोर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपने शायद ही सुना होगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि टी20 के 5 सबसे छोटे स्कोर में 3 बार तो एक ही टीम का नाम है.

ये भी पढ़ें- विराट कोहली टेस्‍ट और वन डे की करें कप्‍तानी, T20 में रोहित शर्मा को बनाया जाए कप्‍तान

5. वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड
मौजूदा टी20 विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज ने शायद कभी सोचा भी नहीं होगा कि वे टी20 क्रिकेट का सबसे छोटा स्कोर बनाने वाली टीमों में अपना नाम दर्ज कराएगी. 8 मार्च, 2019 को अपनी ही धरती पर खेले गए इंग्लैंड के खिलाफ मैच में वेस्टइंडीज को करारी हार का सामना करना पड़ा था. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सैम बिलिंग्स के शानदार 87 रनों की बदौलत 20 ओवर में 6 विकेट पर 182 रन बनाए थे. जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम महज 45 रनों पर ही सिमट गई थी. मैच में वेस्टइंडीज के केवल दो बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके थे जबकि 2 बल्लेबाज तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे और 3 बल्लेबाज 1-1 रन बनाकर आउट हो गए थे. इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन ने सर्वाधिक 4 विकेट चटकाए थे और इंग्लैंड को 137 रनों से शानदार जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

4. नीदरलैंड बनाम श्रीलंका
बांग्लादेश में खेले गए टी20 विश्व कप 2014 में श्रीलंका के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए नीदरलैंड की पूरी टीम 10.3 ओवर में सिर्फ 39 रन बनाकर ढेर हो गई थी. मैच में नीदरलैंड का सिर्फ एक बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू पाने में सफल रहा था, जबकि 4 बल्लेबाज बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए थे. श्रीलंका के लिए एंजेलो मैथ्यूज और अजंता मेंडिस ने 3-3 विकेट अपने नाम किए थे. नीदरलैंड के 39 रनों के जवाब में श्रीलंका ने 5 ओवर में 1 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था. तुर्की के 6 बल्लेबाज बिना खाता खोले ही आउट हुए थे.

3. तुर्की बनाम ऑस्ट्रिया
टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे छोटे स्कोर बनाने वालों में तुर्की सबसे ऊपर है. हैरानी की बात ये है कि 3 सबसे छोटे स्कोर तुर्की के नाम ही दर्ज हैं. साल 2019 में खेले गए कॉन्टिनेंटल कप में ऑस्ट्रिया के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए तुर्की की टीम 8.5 ओवर में 32 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. इसमें उनका एक भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को नहीं छू सका था. आपको जानकर हैरानी होगी कि तुर्की के कुल 32 रनों में से 9 रन एक्स्ट्रा से जुटाए गए थे. यानि तुर्की के सभी बल्लेबाजों ने मिलकर अपने बल्ले से कुल 23 रन ही बनाए थे. तुर्की द्वारा दिए गए 33 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रिया की टीम ने 2.4 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए ही लक्ष्य हासिल कर लिया था.

2. तुर्की बनाम लग्जमबर्ग
2019 में खेले गए कॉन्टिनेंटल कप के एक अन्य मैच में लग्जमबर्ग के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए तुर्की की पूरी टीम 11.3 ओवर में 28 रन के स्कोर पर ढेर हो गई थी, जिसमें 7 रन उन्हें एक्स्ट्रा मिले थे. लग्जमबर्ग के खिलाफ खेले गए इस मैच में तुर्की के 4 बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए थे. मैच में उनका कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को नहीं छू सका था. तुर्की के 28 रनों के जवाब में लग्जमबर्ग की टीम ने 3.1 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया था और 8 विकेट से जीत दर्ज की थी.

1. तुर्की बनाम चेक रिपब्लिक
टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा स्कोर तुर्की के नाम ही दर्ज है. कॉन्टिनेंटल कप में चेक रिपब्लिक ने तुर्की के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 278 रन जड़ दिए थे. चेक रिपब्लिक द्वारा मिले 279 रनों के लक्ष्य के आगे तुर्की की टीम ने मैदान पर आते ही घुटने टेक दिए और हार स्वीकार कर ली. चेक रिपब्लिक के 278 रनों के जवाब में तुर्की की पूरी टीम 8.3 ओवर में महज 21 रन बनाकर ढेर हो गई, जिनमें 4 रन उन्हें एक्स्ट्रा मिले थे. तुर्की के शुरुआती 4 बल्लेबाजों समेत कुल 8 बल्लेबाज बिना खाता खोले आउट हो गए थे. चेक रिपब्लिक के लिए शानदार शतक जड़ने वाले विकरमशेखरा ने दो विकेट भी चटकाए. उनके अलावा हनी गोरी और समीरा वथ्थागे को 3-3 विकेट मिले. इस मैच में तुर्की को 257 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा था.