logo-image

विराट कोहली टेस्‍ट और वन डे की करें कप्‍तानी, T20 में रोहित शर्मा को बनाया जाए कप्‍तान

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली इस वक्‍त तीनों फॉर्मेट की कप्‍तानी कर रहे हैं. पिछले कुछ समय से यह भी मांग उठती रही है कि कम से कम एक फॉर्मेट में विराट कोहली का बोझ कम कर दिया जाए और उनकी जगह टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा को कप्‍तानी दे दी जाए.

Updated on: 25 May 2020, 10:44 AM

New Delhi:

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस वक्‍त तीनों फॉर्मेट की कप्‍तानी कर रहे हैं. पिछले कुछ समय से यह भी मांग उठती रही है कि कम से कम एक फॉर्मेट में विराट कोहली का बोझ कम कर दिया जाए और उनकी जगह टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को कप्‍तानी दे दी जाए. लेकिन इस पर अभी तक गंभीरता से विचार कभी नहीं किया गया. हालांकि कप्‍तानी की बात करें तो विराट कोहली तो शानदार कप्‍तान हैं ही, लेकिन रोहित शर्मा भी कमाल की कप्‍तानी करते हैं. कई बार तो ऐसा भी लगता है कि रोहित शर्मा की कप्‍तानी करने का ढंग काफी कुछ पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) से मिलता जुलता है.

यह भी पढ़ें ः T20 विश्‍व कप होने की संभावना नही, ICC इसी सप्‍ताह कर सकता है फैसला, जानिए किसने कही ये बात

धोनी की तरह रोहित भी कूल माइंडसेट से काम करते हैं. रोहित शर्मा की कप्‍तानी को समझना है तो आईपीएल को आप देख सकते हैं. रोहित शर्मा अब तक चार बार अपनी टीम मुंबई इंडियंस को आईपीएल की ट्रॉफी जिता चुके हैं. लेकिन टीम इंडिया की कप्‍तानी करने का मौका उन्‍हें ज्‍यादा नहीं मिला है. लेकिन अब भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अतुल वासन ने भी कुछ इसी तरह की बात कही है. अतुल वासन का मानना ​​है कि भारत को दो कप्‍तानों पर विचार करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर और पृथ्‍वी शॉ के बीच क्‍या हुई बात, शॉ ने अब किया खुलासा, आप भी जानिए 

अतुल वासन ने स्पोर्ट्सकीडा से की गई बातचीत में कहा कि तीनों प्रारूपों में टीम का नेतृत्व करना एक खिलाड़ी पर ज्‍यादा भार हो सकता है. इस वक्‍त विराट कोहली टेस्ट, वनडे और T20 में भारत की कप्‍तानी कर रहे हैं, वहीं इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में भी वे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कमान संभाल रहे हैं. हालांकि जब कप्‍तान विराट कोहली को आराम दिया जाता है या फिर किसी कारण वे टीम में नहीं होते हैं तो रोहित शर्मा को ही उनकी जगह कप्तान बनाया जाता है. जब भी रोहित शर्मा को टीम इंडिया का कप्‍तान बनाया जाता है तो वे पीछे भी नहीं रहे और उन्‍होंने अच्‍छा प्रदर्शन भी किया है. रोहित शर्मा ने इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में मुंबई इंडियंस को चार खिताब दिलाया है, जो आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्‍यादा है. पूर्व तेज गेंदबाज अतुल वासन का मानना ​​है कि भारत T20 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में रोहित शर्मा को कप्‍तान बना सकता है.

यह भी पढ़ें ः  IPL : यहां देखिए अब तक खेले गए 12 IPL के हर फाइनल का हाल बस एक क्‍लिक पर 

अतुल वासन से जब पूछा गया कि क्या भारत के पास दो कप्‍तानी होने चाहिए. इस पर जवाब देते हुए अतुल ने कहा कि हां, मुझे लगता है कि भारत को इस बारे में सोचना चाहिए, क्योंकि यह बहुत अधिक भार है. विराट कोहली इसे पसंद करते हैं, मुझे लगता है कि वह तीनों प्रारूपों में कप्तानी करना चाहते हैं, लेकिन रोहित शर्मा ने हमें दिखाया है कि वे एक सहज लीडर हैं. उसका रिकार्ड अच्छा है, वह आगे से आगे बढ़ते हैं. मुंबई इंडियंस के साथ भी उन्होंने ऐसा ही किया. अतुल वासन ने आगे कहा कि विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में बॉस हैं और अगले विश्व कप तक वनडे में भी उन्‍हें ही भारत का नेतृत्व करना चाहिए. टेस्ट क्रिकेट में, विराट बॉस हैं. लेकिन T20 में विराट तनाव को बाहर निकालें और रोहित शर्मा कप्‍तानी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः BCCI vs ICC : बीसीसीआई और आईसीसी फिर आमने सामने आए, यहां जानिए इसके पीछे का कारण 

अब जब रोहित शर्मा को T20 की कप्‍तानी देने की बात की जा रही है तो आपको अब तक रोहित शर्मा की कप्‍तानी के बारे में भी जानना चाहिए. रोहित शर्मा ने अब तक 19 T20 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से भारत ने 15 मैचों में जीत हासिल की है, वहीं चार में ही भारत को हार का सामना करना पड़ा है. उनकी कप्‍तानी में कोई भी मैच न तो टाई हुआ और न ही कोई मैच ऐसा हुआ है, जिसका परिणाम न आया हो. इसके साथ ही रोहित शर्मा ने दस वन डे मैचों में भी कप्‍तानी की है. इसमें से आठ में जीत और दो में हार मिली है. उनकी जीत का प्रतिशत 80 फीसद है. यानी वन डे और T20 में रोहित शर्मा की कप्‍तानी का रिकार्ड काफी शानदार रहा है. रोहित शर्मा ने अब तक टेस्‍ट मैचों में टीम इंडिया की कप्‍तानी नहीं की है. क्‍योंकि वे वन डे और T20 के तो उप कप्‍तान हैं, लेकिन टेस्‍ट में वे केवल बल्‍लेबाज हैं.