logo-image

BCCI vs ICC : बीसीसीआई और आईसीसी फिर आमने सामने आए, यहां जानिए इसके पीछे का कारण

भारत को 2021 में T20 विश्व कप और 2023 में 50 ओवरों के विश्व कप की मेजबानी करनी है. आईसीसी और बीसीसीआई के बीच भारत में 2016 में खेले गए विश्व T20 से लेकर ही करों में छूट को लेकर मतभेद चल रहे हैं.

Updated on: 25 May 2020, 06:34 AM

New Delhi:

भारत में होने वाले भविष्य के टूर्नामेंट के लिए करों में छूट भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड (ICC) के बीच फिर से विवाद का विषय बन गया है. भारत को 2021 में T20 विश्व कप और 2023 में 50 ओवरों के विश्व कप की मेजबानी करनी है. आईसीसी और बीसीसीआई के बीच भारत में 2016 में खेले गए विश्व T20 से लेकर ही करों में छूट को लेकर मतभेद चल रहे हैं. आईसीसी के एक प्रवक्ता ने इस बारे में कहा है कि दोनों पक्ष सौहार्दपूर्ण समाधान पर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया के पूर्व कोच और दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने सलाइवा बैन पर कही बड़ी बात

प्रवक्ता ने पीटीआई से बताया कि आईसीसी टूर्नामेंटों के लिए करों में छूटे के मामले पर समाधान के लिए आईसीसी और बीसीसीआई मिलकर काम कर रहे हैं. करों में छूट मेजबानी से संबंधित समझौते के अनुरूप है जिस पर 2015 में सभी पक्षों ने हस्ताक्षर किए थे. उन्होंने कहा, इन समझौतों में समय सीमा भी तय हैं ताकि हम एक विश्वस्तरीय सफल प्रतियोगिता का आयोजन सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करें. इसके अलावा आईसीसी बोर्ड ने कर मुद्दों के समाधान के लिए स्पष्ट समयसीमा पर सहमति व्यक्त की थी जिनका हम अनुसरण करते हैं. आईसीसी के निवर्तमान अध्यक्ष शशांक मनोहर और मुख्य कार्यकारी मनु साहनी बीसीसीआई प्रमुख सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के साथ नियमित संपर्क में थे, लेकिन बीसीसीआई के अधिकारियों को विश्व क्रिकेट की शीर्ष संस्था के कानूनी प्रमुख जोनाथन हॉल के मेल की भाषा अच्छी नहीं लगी. हॉल ने अपने मेल में बीसीसीआई द्वारा समझौते के अनुरूप करों में छूटे की समयसीमा का पालन नहीं करने के बारे में लिखा था. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, कर ढांचे का फैसला बीसीसीआई नहीं बल्कि भारत सरकार करती है. यह फैसला हमारी सरकार करेगी कि छूट देना संभव है या नहीं.

यह भी पढ़ें ः स्टेडियम में दर्शक नहीं, गेंद पर लार नहीं, बाउंड्री पर सेनेटाइजर, जानिए मैच का पूरा हाल

रिकार्ड के लिए बता दें कि फार्मूला वन को भी कर छूट नहीं मिली थी. बीसीसीआई को 2016 विश्व टी20 से पूर्व वैश्विक प्रतियोगिताओं के लिए कर छूट मिलती थी. आईसीसी आमतौर पर टीवी उपकरणों के आयात में उत्पाद शुल्क में छूट की मांग करती है. लेकिन इस मामले में स्टार स्पोर्ट्स का भारत में सेटअप है क्योंकि बीसीसीआई के घरेलू मैचों के अधिकार भी उसके पास हैं. यह 2016 विश्व टी20 के दौरान विवाद का कारण बना था और मामला आईसीसी पंचाट तक पहुंच गया था. बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, हम जानते हैं कि आईसीसी चेयरमैन पद के लिए नामांकन प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हुई और इसके बाद अचानक मेल आने लगी. अभी टी20 विश्व 2021 और वनडे विश्व कप 2023 में होना है.जहां तक समयसीमा का सवाल है तो हमने आईसीसी से कहा कि जब तक लॉकडाउन नहीं खुलता हम सरकारी अधिकारियों से बात नहीं कर सकते.