logo-image

क्रिकेट इतिहास के वो ODI मैच, जिनमें पड़ा रनों का भयानक अकाल.. देखें टॉप-5 की लिस्ट

नेपाल और अमेरिका के बीच हुए इस मैच में 12 विकेट गिरे थे. अमेरिका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 12 ओवर में 35 रन बनाए थे और ढेर हो गई थी.

Updated on: 30 Jun 2020, 03:23 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है, यही वजह है कि बीते महीनों से क्रिकेट पर रोक लगी हुई है जो आगे भी जारी रह सकती है. कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए दुनियाभर में बाकी खेलों की तरह ही क्रिकेट पर भी पाबंदी लगी हुई है. हालांकि, देश में लॉकडाउन के बाद अब अनलॉकिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और धीरे-धीरे जीवन पटरी पर लौट रहा है. हालांकि, क्रिकेट को पटरी पर लौटने के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है. ऐसे में क्रिकेट के दीवानों के लिए हम हमेशा की तरह इस बार भी क्रिकेट से जुड़े अनसुने रिकॉर्ड्स की जानकारी लेकर आए हैं.

ये भी पढ़ें- जान जोखिम में डालकर इंग्लैंड पहुंची पाकिस्तान क्रिकेट टीम, 30 जुलाई से शुरू होगी टेस्ट सीरीज

आज हम आपको ODI के कुछ रिकॉर्ड्स और फैक्ट्स बताने जा रहे हैं. इसी सिलसिले में आज हम आपको वनडे क्रिकेट इतिहास के Lowest match aggregates के बारे में बताने जा रहे हैं. इस वीडियो में हम आपको वनडे क्रिकेट के उन मैचों के बारे में बताएंगे जिनमें सबसे कम रन बने. आमतौर पर ऐसा तब होता है जब पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जल्दी आउट हो जाए. ऐसे में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम के पास भी कुछ खास करने का मौका नहीं होता. यही वजह है कि दोनों टीमें मिलकर भी इन मैचों में सबसे कम रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया.

5. पाकिस्तान और वेस्टइंडीज
साल 1993 में खेले गए टोटल इंटरनेशनल सीरीज के एक मैच में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमें आमने-सामने थीं. 25 फरवरी को खेले गए इस मैच में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज दोनों टीमों ने मिलकर कुल 88 रन बनाए थे. मैच में दोनों टीमों ने मिलकर कुल 32.2 ओवर का गेम खेला था और कुल 13 विकेट गिरे थे. मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की पूरी टीम 19.5 ओवर में महज 43 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए इस मैच में पाकिस्तान के 6 बल्लेबाज बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे. पाक के लिए जाहिद फजल ने सर्वाधिक 21 रनों का योगदान दिया था. पाकिस्तान के 43 रनों के जवाब में वेस्टइंडीज ने 12.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 45 रन बनाकर 7 विकेट से जीत हासिल की थी.

ये भी पढ़ें- वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद भी कप्तानी से हटा दिया गया था : सुनील गावस्कर

4. श्रीलंका और जिम्बाब्वे
साल 2001 में खेले गए त्रिकोणीय सीरीज के पहले ही मैच में जिम्बाब्वे का सामना श्रीलंका से होना था. 8 दिसंबर को खेले गए इस मैच में जिम्बाब्वे और श्रीलंका ने मिलकर कुल 20 ओवर का गेम खेला था. मैच में कुल 78 रन बने थे और 11 विकेट गिरे थे. मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे की पूरी टीम 15.4 ओवर में 38 रनों पर ही ढेर हो गई थी. श्रीलंका के खिलाफ खेले गए इस मैच में जिम्बाब्वे के 5 बल्लेबाज बिना खाता खोले ही पवेलियन लौटे थे. जबकि स्टुअर्ट कार्लिस्ले ने अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 16 रन बनाए थे. जिम्बाब्वे के 38 रनों के जवाब में श्रीलंका ने 274 गेदें बाकी रहते हुए महज 4.2 ओवर में ही 1 विकेट के नुकसान पर 40 रन बनाकर 9 विकेट से शानदार जीत दर्ज कर ली.

3. श्रीलंका और जिम्बाब्वे
विश्व कप 2003 के बाद श्रीलंका क्रिकेट टीम साल 2004 में जिम्बाब्वे के दौरे पर गई थी. इस दौरे पर श्रीलंका को मेजबान जिम्बाब्वे के साथ वनडे सीरीज भी खेलनी थी. 25 अप्रैल को खेले गए सीरीज के तीसरे मैच में जिम्बाब्वे श्रीलंका के खिलाफ अपने न्यूनतम स्कोर के रिकॉर्ड को ही तोड़ दिया था. इस मैच में दोनों टीमों ने मिलकर कुल 27.2 ओवर का गेम खेला था. मैच में कुल 75 रन बने थे और 11 विकेट गिरे थे. जिम्बाब्वे की पूरी टीम श्रीलंका के खिलाफ खेले गए इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 18 ओवर में सिर्फ 35 रन बनाकर सिमट गई थी. मैच में जिम्बाब्वे के 4 बल्लेबाज बिना खाता खोले आउट हुए थे. जिम्बाब्वे की दुर्गति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मैच में उनके लिए सर्वाधिक 7 रनों की निजी पारी खेली गई थी. जिम्बाब्वे के 35 रनों के जवाब में श्रीलंका ने 9.2 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 40 रन बनाकर 9 विकेट से जीत दर्ज की थी.

ये भी पढ़ें- टीम इंडिया के इस पूर्व बल्लेबाज ने चुनी अपनी ऑल टाइम फेवरिट IPL टीम, धोनी को सौंपी कप्तानी

2. कनाडा और श्रीलंका
साल 2003 में खेले गए विश्व कप के 18वें मैच में कनाडा का सामना श्रीलंका जैसी ताकतवर टीम से होना था. 19 फरवरी को खेले गए इस मैच में दोनों टीमों ने मिलकर कुल 23.2 ओवर का गेम खेला और 73 रन बनाए थे. मैच में 11 विकेट गिरे थे. कनाडा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.4 ओवर में 36 रन बनाए थे और ऑलआउट हो गई थी. मैच में कनाडा के 6 बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. इतना ही नहीं कनाडा का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छूने में भी कामयाब नहीं हुआ था. कनाडा के 36 रनों के जवाब में श्रीलंका ने महज 4.4 ओवर में ही 1 विकेट के नुकसान पर 37 रन बनाकर मैच में 9 विकेट से यादगार जीत हासिल की थी.

1. नेपाल और अमेरिका
साल 2020 यानि इसी साल खेले गए आईसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड लीग के 30वें मैच में अमेरिका और नेपाल आमने-सामने थे. 12 फरवरी को खेले गए इस मैच में दोनों टीमों ने मिलकर कुल 17.2 ओवर का गेम खेला था और 71 रन बनाए थे. वनडे क्रिकेट इतिहास में दोनों टीमों द्वारा बनाया गया ये सबसे कम स्कोर था. नेपाल और अमेरिका के बीच हुए इस मैच में 12 विकेट गिरे थे. अमेरिका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 12 ओवर में 35 रन बनाए थे और ढेर हो गई थी. नेपाल के खिलाफ अमेरिका का केवल एक ही बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को छू पाने में सफल रहा था. जबकि 4 बल्लेबाज तो खाता भी नहीं खोल सके थे. अमेरिका के 35 रनों के जवाब में नेपाल ने 5.2 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 36 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया और 8 विकेट से जीत दर्ज की थी.