logo-image

विराट-रोहित भी नहीं तोड़ पाए अजीत अगरकर के 2 बड़े रिकॉर्ड, 23 साल से बरकरार

Ajit Agarkar Records : टीम इंडिया के नए चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 2 ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिनकी बराबरी विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज भी नहीं कर सके हैं.

Updated on: 05 Jul 2023, 03:54 PM

नई दिल्ली:

Ajit Agarkar Records : पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) को बीसीसीआई ने मंगलवार को टीम इंडिया का चीफ सिलेक्टर नियुक्त कर दिया है. इसका मतलब है की इस साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम का चुनाव करने की जिम्मेदारी अगरकर के कंधों पर ही होगी. मगर क्या आप जानते हैं की अगरकर ने बतौर खिलाड़ी कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स भी बनाए हैं, जिन्हें विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज भी नहीं तोड़ पाए हैं. आइए उन रिकॉर्ड्स के बारे में आपको बताते हैं...

Ajit Agarkar के नाम है लॉर्ड्स में शतक

अपनी रफ्तारभरी गेंदों से बल्लेबाजों के होश उड़ाने वाले Ajit Agarkar ने लॉर्ड्स में शतक लगाया है. अगरकर ने साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर 109 रनों की पारी खेली थी. इसी के साथ वह उन चुनिंदा 10 भारतीय खिलाड़ियों में शुमार हो गए, जिन्होंने क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स पर शतक लगाने का कारनामा किया है.

भारत की ओर से इस मैदान पर सेंचुरी लगाने वाले खिलाड़ियों में इनमें वीनू मांकड, गुंडप्पा विश्वनाथ, दिलीप वेंगसरकर, रवि शास्त्री, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली, अजीत अगरकर, राहुल द्रविड़, आजिंक्य रहाणे के नाम शामिल हैं. वहीं विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे बड़े खिलाड़ी आज तक ये कारनामा नहीं कर सके हैं.

ये भी पढ़ें : 3 गुना बढ़ी चीफ सिलेक्टर की सैलरी, अजीत अगरकर को मिलेंगे इतने करोड़

सबसे तेज ODI फिफ्टी

वनडे क्रिकेट में जब सबसे तेज फिफ्टी लगाने की बात आती है, तो इस लिस्ट में Ajit Agarkar का नाम नंबर-1 पर है. उन्होंने साल 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 21 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था. तब अगरकर ने 25 गेंदों में 67 रन बनाए थे, जिसमें उनके बल्ले से 7 चौके और 4 लंबे छक्के देखने को मिले थे. वहीं यदि रोहित शर्मा की फास्टेस्ट फिफ्टी की बात करें, तो उन्होंने 43 गेंदों में लगाया है. वहीं, कोहली ने सबसे तेज फिफ्टी 27 गेंदों में लगाई है.

ये भी पढ़ें : Ajit Agarkar Love Story : दोस्त की बहन से हुआ इश्क, फिर घरवालों के खिलाफ जाकर की शादी