logo-image

धोनी और रैना के संन्‍यास पर कुमार विश्‍वास ने कही बड़ी बात, आप भी जानिए

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी और शानदार आलराउंडर रहे सुरेश रैना ने 15 अगस्‍त की शाम एक के बाद एक इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया. अचानक से शाम साढ़े सात बजे धोनी ने इंस्‍टाग्राम पर अपने संन्‍यास का ऐलान किया.

Updated on: 17 Aug 2020, 04:35 PM

New Delhi:

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) और शानदार आलराउंडर रहे सुरेश रैना (Suresh Raina) ने 15 अगस्‍त की शाम एक के बाद एक इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया. अचानक से शाम साढ़े सात बजे धोनी ने इंस्‍टाग्राम पर अपने संन्‍यास का ऐलान किया, उसके तुरंत बाद एमएस धोनी (MS Dhoni) का अनुसरण करते हुए सुरेश रैना (Suresh Raina) ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट छोड़ दिया. इसके बाद से क्रिकेट जगह ही नहीं, बल्‍कि बॉलीवुड के भी दिग्‍गज इन दोनों की देश के लिए की गई सेवा को अपने अपने तरीके से याद कर रहे हैं. इस बीच मशहूर कवि कुमार विश्‍वास (Kumar Vishvas) ने भी एमए धोनी और सुरेश रैना को आगे की जीवन के लिए शुभकामनाएं तो दी हीं, साथ ही एक चीज भी कह दी, जो अपने आप में काफी खास है.

यह भी पढ़ें ः धोनी के संन्‍यास के बाद पाकिस्‍तानी फैन ने लिया बड़ा फैसला

कवि कुमार विश्‍वास ने एमएस धोनी औरह सुरेश रैना की दो तस्‍वीरें साथ साथ अपने ट्विटर से शेयर कीं और उसके साथ ही लिखा कि छोटे कस्बों की इस जुगल-जोड़ी को सफर के एक पड़ाव पर पहुंचने की बधाई, जिसने अपनी हिम्मत-साधना- जिद और जुनून को सपनों के बड़े हो जाने तक एकपल के लिए नहीं छोड़ा! उम्मीद है कि देश ने जो प्यार-शोहरत और इज्‍जत आप को दी है उसे आप समाज व देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियों निभाकर लौटाएंगे. वैसे तो यह एक ट्विट ही है, लेकिन कुमार विश्‍वास ने जो लिखा है, उसके मायने बहुत गहरे हैं. इन दोनों ने देश के लिए खेला, देश को विजयी बनाया और देश का तिरंगा पूरी दुनिया में लहराया, लेकिन देश ने भी पूरी शिद्दत से इन्‍हें चाहा और प्‍यार किया. धोनी और रैना ने भले इंटरनेशनल क्रिकेट छोड़ दिया हो, लेकिन देश और समाज के प्रति इनकी जिम्‍मेदारी खत्‍म नहीं हुई है, बल्‍कि और भी बढ़ गई है. देश ने जो इन दोनों को दिया, उसे इन दोनों को याद रखना होगा और अब वे बाकी जिंदगी उसे देश को लौटाने का काम करेंगे.

यह भी पढ़ें ः भारत-पाकिस्तान का टेस्ट क्रिकेट न खेलना शर्मनाक, किसने कही ये बात

आपको बता दें कि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ-साथ मध्यमक्रम के अनुभवी भारतीय बल्लेबाज सुरश रैना ने भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. उत्तर प्रदेश के इस क्रिकेटर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में जमकर नाम कमाया है. सुरेश रैना ने साल 2005 में एकदिवसीय क्रिकेट मैचों में अपना डेब्यू किया था. रैना बाएं हाथ से बल्लेबाजी के अलावा दाएं हाथ से ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी किया करते थे. रैना जब मैदान में क्षेत्ररक्षण पर होते थे तो बल्लेबाजों की सांसे थमी रहती थीं विरोधी बल्लेबाजों में ये खौफ रैना की तेज तर्रार फील्डिंग के वजह से था.

यह भी पढ़ें ः MS Dhoni The Untold Story : सुशांत की मौत और धोनी का संन्‍यास

सुरेश रैना ने भारत के लिए 18 टेस्ट, 226 वनडे और 78 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं. इस बीच उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 7000 से ज्यादा रन बनाए हैं. सुरेश रैना ने टेस्ट क्रिकेट में एक शतक और 7 अर्धशतक सहित 768 रन बनाए हैं. वहीं अगर बात एकदिवसीय मैचों की करें तो रैना के नाम 5615 रन दर्ज हैं, जिसमें 5 शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं. एकदिवसीय मैचों में रैना का उच्चतम स्कोर नाबाद 116 रन रहा. वहीं टी-20 की बात करें तो रैना ने अब तक कुल 78 टी-20 मैच खेले हैं जिसमें रैना ने एक शतक और पांच अर्धशतक सहित 1605 रन बनाए हैं.