logo-image

IND vs ENG: कुलदीप यादव ने धर्मशाला टेस्ट में किया ये कारनामा, 100 सालों में पहली बार हुआ ऐसा

Kuldeep Yadav: कुलदीप यादव ने धर्मशाला टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करते हुए टेस्ट करियर के 50 विकेट पूरे किए. इस दौरान उनके नाम एक खास दर्ज हो गया.

Updated on: 07 Mar 2024, 02:37 PM

नई दिल्ली:

Kuldeep Yadav IND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला में खेले जा रहे पांचवे और आखिरी टेस्ट में कुलदीप यादव ने टीम इंडिया के लिए शानदार गेंदबाजी करते हुए एक खास मुकाम हासिल कर लिया है. दरअसल कुलदीप ने टेस्ट करियर के 50 विकेट पूरे कर लिए हैं. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. इस दौरान कुलदीप ने वह कारनामा किया जो 100 सालों में नहीं हुआ है. 

दरअसल Kuldeep Yadav पिछले 100 सालों में सबसे कम बॉल डालकर 50 विकेट पूरे करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. वे भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गए हैं. कुलदीप ने 1871 गेंदें फेंककर 50 विकेट हासिल किए हैं. कुलदीप ने खबर लिखने तक 21 पारियों में 51 विकेट चटका चुके हैं. इस दौरान एक टेस्ट पारी में 40 रन देकर 5 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. कुलदीप टेस्ट में 4 बार पांच या इससे ज्यादा विकेट लेने का कीर्तिमान भी हासिल किए हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG : ध्रुव जुरेल ने पहले ही बिछा दिया था जाल, इसके बाद कुलदीप यादव ने ओली पोप का किया शिकार

भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो कुलदीप 43वें स्थान पर हैं. इस मामले में अनिल कुंबले टॉप पर हैं. कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट लिए थे. वहीं रविचंद्रन अश्विन दूसरे नंबर पर हैं. अश्विन ने खबर लिखने तक 100 मुकाबलों में 507 विकेट लिए हैं. कपिल देव तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 131 मैचों में 434 विकेट लिए हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: शुभमन गिल ने बेन डकेट का पकड़ा कमाल का कैच, देखकर रह जाएंगे हैरान, Video

बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला धर्मशाला में खेला जा रहा है. इंग्लैंड ने खबर लिखने तक पहली पारी में 8 विकेट गंवाकर 202 रन बना लिए थे. इस दौरान कुलदीप यादव ने 15 ओवरों में 72 रन देकर 5 विकेट झटके. उन्होंने एक मेडन ओवर भी निकाला. कुलदीप ने बेन डकेट, ओली पोप, जैक क्रॉली, जॉनी बेयरस्टो और कप्तान बेन स्टोक्स को अपना शिकार बनाया.