logo-image

विजय शंकर के तूफानी अर्धशतक से गुजरात चोटी पर

विजय शंकर के तूफानी अर्धशतक से गुजरात चोटी पर

Updated on: 29 Apr 2023, 08:40 PM

कोलकाता:

आलराउंडर विजय शंकर (नाबाद 51) के आतिशी अर्धशतक से पिछले चैंपियन गुजरात टाइटंस ने कोलकाता नाईट राइडर्स को शनिवार को ईडन गार्डन में सात विकेट से हराकर आठ मैचों में अपनी छठी जीत हासिल की और 12 अंकों के साथ तालिका में चोटी पर पहुंच गए।

कोलकाता नाईट राइडर्स ने सात विकेट पर 179 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन विजय की आतिशी बल्लेबाजी से कोलकाता ने 17.5 ओवर में तीन विकेट पर 180 रन बनाकर जीत अपने नाम की। मैच विजयी पारी खेलने वाले विजय ने मात्र 24 गेंदों पर नाबाद 51 रन में दो चौके और पांच छक्के लगाए।

गुजरात ने रिवर्स मैच में कोलकाता से ऐतिहासिक हार का बदला ले लिया है। एक समय जब ऋद्धिमान साहा जल्दी आउट हुए और हार्दिक पांड्या के बल्ले पर सही से गेंद आ नहीं रही थी तो यह लक्ष्य मुश्किल लग रहा था। खासकर, कोलकाता के पास स्पिन तिकड़ी है। लेकिन सच यह है कि गुजरात के गेंदबाजों ने कोलकाता के बल्लेबाजों को हाथ खोलने नहीं दिया था और इस आईपीएल में 180 का लक्ष्य कभी भी बड़ा नहीं माना जा सकता।

लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात ने 41 रन की शुरूआत की। रिद्धिमान साहा 10 रन बनाकर रसल की गेंद पर आउट हुए। शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या ने दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। पांड्या 20 गेंदों में 26 रन बनाकर हर्षित राणा की गेंद पर पगबाधा हुए। पांड्या ने अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया। गिल अपने अर्धशतक से मात्र एक रन दूर थे लेकिन सुनील नारायण की गेंद पर रसल के हाथों लपके गए। गिल ने 35 गेंदों पर 49 रन में आठ चौके लगाए।

गुजरात ने तीसरा विकेट 93 के स्कोर पर गंवाया लेकिन इसके बाद विजय शंकर और डेविड मिलर ने 87 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की और इस दौरान जबरदस्त छक्के लगाए। मिलर ने 18 गेंदों पर नाबाद 32 रन में दो चौके और दो छक्के लगाए।

कोलकाता को नौ मैचों में छठी हार का सामना करना पड़ा और वह तालिका में सातवें स्थान पर है।

इससे पहले मैच में टॉस के बाद बारिश होने के कारण शुरूआत में विलम्ब हुआ और मैच 4.15 बजे जाकर शुरू हो पाया लेकिन ओवरों की संख्या में कोई कटौती नहीं की गयी। गुजरात ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी। रहमानउल्लाह गुरबाज ने मात्र 39 गेंदों पर पांच चौकों और सात छक्कों की मदद से 81 रन की विस्फोटक पारी खेली।

कोलकाता की शुरूआत अच्छी नहीं रही थी। एक तरफ टीम में वापस आ रहे गुरबाज तेजी से रन बना रहे थे, तो वहीं दूसरी ओर उन्हें पर्याप्त सहयोग नहीं मिल रहा था। नारायण जगदीशन (19), वेंकटेश अय्यर (11) और रिंकू सिंह (19) को शुरूआत भी मिली लेकिन वे उसे बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए। हालांकि अंत में आंद्रे रसल (34) ने कुछ बड़े शॉट लगाए और अपनी टीम को 150 के पार पहुंचाया। रसल ने 19 गेंदों की अपनी पारी में दो चौके और तीन छक्के लगाए। शार्दुल ठाकुर को तीसरे नंबर पर भेजा गया लेकिन वह खाता खोले बिना आउट हो गए।

गुजरात की ओर से मोहम्मद शमी, जोश लिटिल और नूर अहमद ने बेहतरीन गेंदबाजी की और कोलकाता के बल्लेबाजों को बांधे रखने के साथ-साथ विकेट भी चटकाए। हालांकि राशिद खान के लिए यह खराब दिन रहा और वह चार ओवर में 54 रन दे गए। शमी ने 33 रन पर तीन, जोश लिटिल ने 25 रन पर दो और नूर अहमद ने 21 रन पर दो विकेट लिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.