logo-image

सर्वाधिक टेस्ट मैच जीतने वाले इंग्लिश कप्तान बने रुट, कोहली की कप्तानी पर उठा सवाल

जो रूट सर्वाधिक टेस्ट मैच जीतने वाले इंग्लैंड के कप्तान बन गए हैं. रूट की कप्तानी में इंग्लैंड ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में मंगलवार को भारत को पहले टेस्ट मैच में 227 रनों से हरा दिया.

Updated on: 10 Feb 2021, 08:52 AM

नई दिल्ली :

जो रूट सर्वाधिक टेस्ट मैच जीतने वाले इंग्लैंड के कप्तान बन गए हैं. रूट की कप्तानी में इंग्लैंड ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में मंगलवार को भारत को पहले टेस्ट मैच में 227 रनों से हरा दिया. रूट ने इंग्लैंड के लिए अब तक 47 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, जिसमें उन्होंने 26 टेस्ट जीते हैं. रूट से पहले इंग्लैंड के लिए बतौर कप्तान सर्वाधिक टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड माइकल वॉन के नाम था, जिन्होंने बतौर कप्तान 51 टेस्ट मैचों 26 मैच जीते थे. उनके अलावा एंड्रयू स्ट्रॉस 50 टेस्ट मैचों में 24, कुक 59 टेस्ट मैचों में 24 और पीटरसन मे 41 टेस्ट मैचों में 20 मैच बतौर कप्तान जीत हासिल कर चुके हैं. रूट ने एशिया में बतौर कप्तान छह टेस्ट मैचों में से सभी मैच जीते हैं. इन छह मैचों में से पांच मैचों में उन्होंने श्रीलंका को लगातार पांच मैचों में हराया है और अब उन्होंने भारत दौरे पर भी कप्तान विजयी शुरुआत की है.

ये भी पढ़ें: इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली की बल्लेबाजी पर IPL टीम दिल्ली कैप्टिल्स ने क्या कहा?

रूट से पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ एशिया में 21 टेस्ट मैचों में आठ जीत और क्लाइव लॉयड 17 टेस्ट मैचों में सात टेस्ट जीत चुके हैं. वहीं चेन्नई में जीत के बाद विराट कोहली और जो रुट की कप्तानी को लेकर भी तुलना होने लगी है. विराट कोहली ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड टेस्ट में कप्तानी की थी जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा, उससे पहले भी विराट को न्यूजीलैंड में हार चुके हैं. जबकि जो रुट लगातार जीत हासिल करते जा रहे हैं. जो रुट के पिछली कप्तानी की बात की जाए तो उन्होंने 11 मैच में सिर्फ दो ड्रॉ किए जबकि सभी को जीता है.

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया अपनी सरजमीं पर 2017 के बाद पहली बार हारी टेस्ट मैच, जानिए तब किसने हराया था

भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन इंग्लैंड ने 227 रनों से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 420 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया था जिसके जवाब में टीम इंडिया 58.1 ओवर में 192 रन पर ढेर हो गयी. भारत की ओर से दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली ने 104 गेंदों में नौ चौकों की मदद से सर्वाधिक 72 और युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने 83 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए.

(IANS के साथ)